शादी के दिन दूल्हन को रखना चाहिए मेकअप किट में ये ज़रूरी सामान

Jyoti sohi

3rd September 2020

नई दुल्हन के लिए मेकअप करना जरूरी होता है क्योंकि सारे लोगों की नजर उसी पर टिकी रहती है। परफेक्ट मेकअप के लिए, सही किट और उसमें सही प्रोडक्ट का होना बहुत जरूरी है। वैसे तो हर लड़की को अपने चेहरे के हिसाब से मेकअप के अलग.अलग प्रोडक्ट पसंद होते हैं। लेकिन हम बात करेंगे कुछ ऐसे बेसिक प्रोडक्ट की जो होने वाली दुल्हन को अपनी मेकअप किट में जरूर शामिल करना चाहिए

शादी के दिन दूल्हन को रखना चाहिए मेकअप किट में ये ज़रूरी सामान
अपनी शादी के दिन हर लड़की सबसे सुंदर दिखना चाहती है। ऐसा हो भी क्यों न, आखिर ये हर लड़की की जिंदगी का सबसे खास दिन होता है। लेकिन जैसे.जैसे यह दिन पास आने लगता है दुल्हन की उत्सुकता और तनाव दोनों बढ़ने लगते हैं। ऐसे में दुल्हन कई चीजों को भूलने लगती है। लेकिन अगर थोड़ी सी प्लानिंग कर ली जाए तो तनाव को कम किया जा सकता है। नई दुल्हन के लिए मेकअप करना जरूरी होता है क्योंकि सारे लोगों की नजर उसी पर टिकी रहती है। परफेक्ट मेकअप के लिए, सही किट और उसमें सही प्रोडक्ट का होना बहुत जरूरी है। वैसे तो हर लड़की को अपने चेहरे के हिसाब से मेकअप के अलग.अलग प्रोडक्ट पसंद होते हैं। लेकिन हम बात करेंगे कुछ ऐसे बेसिक प्रोडक्ट की जो होने वाली दुल्हन को अपनी मेकअप किट में जरूर शामिल करना चाहिए और विवाह समारोह के दौरान टचअप के लिए अपने पास भी रखने चाहिए।
लिपस्टिक 
ब्राइडल मेकअप किट में लिपस्टिक को जरूर शामिल करें। इससे आपका मेकअप कंप्लीट होता है। अपनी लिपस्टिक कलेक्शन में लाइट और ब्राइट शेड्स दोनों ही रखें। अपनी शादी की ड्रेस से मैच करती हुई लिपस्टिक के एक या दो शेड जरूर रखें। साथ ही ऐसे शेड्स जो आप ज़्यादातर लगाती हैं उन्हें भी जरूर रखें। सिम्पल लुक के लिए नेचुरल या लाइट शेड्स और स्टेटमेंट लुक के लिए ब्राइट या डार्क कलर को चुनें। विवाह के दिन मैंचिग लिपकलर अपनी किट में ज़र रखें।
कॉम्पैक्ट सेटिंग पाउडर 
मेकअप पर की गई सारी मेहनत बेकार हो जाएगी अगर उसे एक बढ़िया कॉम्पैक्ट सेटिंग पाउडर से सेट नहीं किया जाए। लूज सेटिंग पाउडर की मदद से अपने बेस को लॉक करें। ये स्किन टोन को एक समान करके और ऑयली एरिया को मैटी करकेए घंटों तक आपको परफेक्ट लुक देने में मदद करता है। इसलिए टच.अप के लिए ये बेहद जरूरी है
वाटरप्रूफ आई मेकअप
आपका आई मेकअप वाटरप्रूफ, स्मज.प्रूफ और स्वेट.प्रूफ होना चाहिए। आईमेकअप के बिना मेकअप अधूरा लगता है। आप आंखों पर कुछ और करें या ना करें लेकिन अकेला आईलाईनर ही लुक बदल सकता है। आई लाइनर से भी ज्यादा जरूरी है काजल जिसे रोज इस्तेमाल किया जाता है। कम से कम 2 काजल किट में रखें। आंखों को ड्रामेटिक लुक देने के लिए मस्कारा जरूर लगाएं।
परफ्यूम
अच्छा मेकअप किया है और मेकअप किट भी बेहतरीन प्रोडक्ट्स से भरी पड़ी हैए लेकिन उनमें परफ्यूम नहीं, तो समझो सब बेकार। एक अच्छी खुशबू वाला परफ्यूम और डिओडरेंट भी ब्राइड की मेकअप किट में होना बहुत जरूरी है। 
 
इयर बडस
समारोह के दौरान कई बार ज्यादा गर्मी लगने यां फिर रस्मों के दौरान भावुक हो जाने से काजल फैलने यां लिपस्टिक खराब होने का डर रहता है। ऐसे में ईयर बडस की मदद से हम आसानी से बिना रिमूव किए हम मेकअप को ठीक कर सकत हैं।
बैन्डेज़
कई बार दूल्हन के फुटवेयर नए होने के कारण काफी परेशान करते हैं और पैरों में सूजन यां जख्म जैसे हालात भी उत्पन्न हो जाते हैं। ऐसे में बैन्डेज़ का पास होना ज़यश्री हो जाता है। इसकी मदद से पैरों में होने वाली तकलीफ से बचा जा सकता है।
लिप लाइनर
लिपस्टिक को सही ढंग से लगाने के लिए लिप लाइनर की जरूरत होती है। इससे होंठों से लिपस्टिक बाहर नहीं निकलती। वैसे तो बहुत से रंगों के लाइनर मिल जाते हैं लेकिन किट में लाल रंग का लाइनर जरूर होना चाहिए।
काटन बाल्स
विवाह के दौरान काटन बाल्स होनी बेहद आवश्यक होती हैं। इससे आप नेलपेंट से लेकर काजल और मस्कारा तकए हर तरह का मेकअप ठीक कर सकते हैं।
प्राइमर 
मॉइस्चराइजर लगाने के दो मिनट बाद प्राइमर लगाएं। ध्यान रहे कि आप प्राइमर को अच्छे से मिला लेंए ताकि यह त्वचा में अवशोषित हो जाए। इसके बाद आप कंसीलर और फाउंडेशन लगाएंगे। इससे मेकअप लंबे वक्त तक बरकरार रहता है।
मेकअप बेस 
चेहरे को मॉइस्चराइज करने के बाद जरूरी है कि आप मेकअप से पहले बेस बनाएं। दुल्हन का मेकअप खूबसूरत और नैचुरल दिखाने में बेस अहम होता है। कई बार महिलाएं बेस बनाने में ही गलती कर देती हैं और परिणामस्वरूप मेकअप खराब हो जाता है। इसलिएए ब्राइडल मेकअप टिप्स के तहम हम आपको सही बेस बनाने के बारे में भी बता रहे हैं। इसका सबसे महत्वपूर्ण टिप हैए सही शेड का चुनाव करना। हमेशा अपनी त्वचा के रंग से मिलता.जुलता ही मेकअप बेस चुनें।
सेफटी पिन्स
कई बार साड़ी यां वेडिंग दुपट्टा सेट करने के लिए अचानक सेफटी पिन्स की आवश्यकता पड़ने लगती है। ऐसे में मेकअप किट में इसे ज़रूर शामिल करें।
काजल और आइब्रो पेंसिल
आंखों के साथ ही भौहें भी खूबसूरत दिखनी चाहिए। कई बार दुल्हन के आइब्रो बहुत घने और काले नहीं होते है। लेकिन आइब्रो पेंसिल का यूज करके इसे सुंदर बनाया जा सकता है। इसके साथ ही काजल लगाने से आंखें कातिल दिखती हैं।
जेल लाइनर
अलग.अलग तरह के आइ मेकअप प्रोडक्ट्स ख़रीदने की बजाय बहुपयोगी यानी मल्टिपर्पज़ जेल लाइनर ख़रीदें, जो काजल और लाइनर दोनों का ही काम करता हैण् साथ हीए यह आपको स्मोकी आइज़ और सॉफ़्ट विंग्स दोनों ही देने में सक्षम है। बस, आपको ये तय करना है कि आपको क्या चाहिए।
आइशैडो पैलेट
शादी की अलग.अलग रस्मों में आपको अलग.अलग मेकअप लुक्स बनाने होंगे। एक ऑल.इन.वन आइशैडो पैलेट आपके बहुत काम आएगा, जिसमें ड्रीमी पेस्टल्स से लेकर न्यूड्स और शोख़ रंग भी हों।
कंसीलर
आप बिल्कुल नहीं चाहेंगी कि आंखों के नीचे के काले घेरे यानी डार्क सर्कल्स ;जो शादी की तैयारी और रस्मों के दौरान रातों को देर से सोने की वजह से हो गए हैं। आपके चेहरे की रौनक को कम करें, इन्हें हटाने में कन्सीलर एक सच्चे साथी की तरह आपकी मदद करेगा। इसका इस्तेमाल लोगों को यह इत्मीनान दिलाने का काम करेगा कि आपकी ब्यूटी स्लीप में कोई कटौती नहीं हुई है।
नेलपेंट
चेहरे के साथ हाथ और पैर भी खूबसूरत दिखेंगे तो अच्छा लगेगा। इसलिए कम से कम दो से तीन शेड के पसंदीदा नेलपेंट जरूर खरीदें।
मेकअप रिमूवर
ये भी दुल्हन के मेकअप किट का अहम हिस्सा है। चेहरे की खूूबसूरती को बरकरार रखना चाहती हैं तो हमेशा रात को मेकअप रिमूवर की मदद से मेकअप उतार कर सोएं। मेकअप रिमूवर की जगह आप वेट टिश्यू का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।
मॉश्चराइजर
मेकअप शुरू करने से पहले आमतौर पर स्किन को अच्छी तरह मॉश्चराइज करना चाहिए। यह त्वचा को हाइड्रेट करता है। यदि आपकी स्किन ड्राई हैए तो आपका मेकअप खराब हो सकता है। इसलिए नई दुल्हन को अपने मेकअप किट में मॉश्चराइजर जरूर रखना चाहिए।
यह भी पढ़े

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

यात्रा के दौ...

यात्रा के दौरान रखें इन 18 ब्यूटी प्रोडक्ट्स...

ख़ास लम्हों क...

ख़ास लम्हों की तैयारी, छोटी सी मेकअप किट में...

कैसा हो न्यू...

कैसा हो न्यू ब्राइड का ऑफिस फैशन

बिना मेकअप क...

बिना मेकअप के भी दिख सकती हैं खूबसूरत, अपनाइए...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription