कहीं आपकी शादी में मेहमान बोरिंग फील न करें, रखें ध्यान

मोनिका अग्रवाल

2nd September 2020

आप इसके हर एक पल को संजोना चाहेंगे। और जब आप जश्न मनाने में व्यस्त होंगे, तो सुनिश्चित करें कि यह आपके मेहमानों के लिए भी उतना ही सुखद है।

कहीं आपकी शादी में मेहमान बोरिंग फील न करें, रखें ध्यान

शादी में मेहमान बोरिंग फील न करें

क्या आप किसी शादी में जा कर कभी बोर हुए हैं? क्या आप के सब्र की सभी सीमाएं पार हुई हैं और आपने यह सोचा है कि यह शादी कब ख़तम होगी और कब आप को अपने घर जाने को मिलेगा। अक्सर ऐसा ही होता है जब शादियों की प्लानिंग अच्छे से नहीं की जाती है। आपके सभी मेहमान बोर हो जाते हैं और उन्हें घर जाने की जल्दी होती है। यदि आप को अपनी शादी में ऐसी गलतियां करने से बचना है तो आप को निम्नलिखित टिप्स को फॉलो करना चाहिए ताकि आपकी शादी के आए मेहमान बोर होने की बजाय और अधिक उत्साहित हो सकें।

अपने सभी आयोजनों की प्लानिंग अच्छे से करें : आप को न केवल अपनी शादी वाले दिन की प्लानिंग करनी होती है बल्कि उससे पहले भी सभी आयोजनों की प्लानिंग करनी ज़रूरी होती है। इसमें आप के पार्टनर के घर वाले भी शामिल होते हैं तो आप को उनका भी ध्यान रखना होगा। इसलिए अपने सभी आयोजनों में कोई गेम या प्रतिस्पर्धा का आयोजन करें ताकि आप के घर वाले और मेहमान बोर न हों। 

डीजे का प्रबन्धन करते समय ध्यान रखें : शादियों में डीजे का महत्त्वपूर्ण रोल होता है। इसलिए अपने डीजे को बड़े ध्यान से आयोजित करें। उसमे बजने वाले गानों का चयन बड़े सावधानीपूर्वक करें। कितनी देर तक आप का डीजे बजेगा उसकी सीमा तय करें। ताकि आप के दोस्तो और मेहमानों को नाचने व झूमने में मज़ा आए और वह यदि बाकी शादी में बोर भी हुए हैं तो उन की डीजे के समय वह सारी बोरियत ख़तम हो जाए। 

गेम्स का आयोजन : यदि आप शादियों में किसी तरह के गेम्स का आयोजन करेंगे तो यह आइडिया बहुत ही बेहतरीन रहने वाला है क्योंकि इसमें न तो आपके मेहमान बोर होंगे और न हीं आप बल्कि आप को बहुत मज़ा भी आने वाला है। आप अंताक्षरी का आयोजन भी कर सकते हैं। आप सारा परिवार साथ बैठेंगे तो आपकी पुरानी यादें भी ताजा होंगी और आप की शादी का मजा दोगुना हो जाएगा। 

खाना लजीज रखें : यह सच है कि ज्यादातर लोगों को आपकी शादी में कोई इंटरेस्ट नहीं होता। वह बस खाने व डीजे के लिए आते हैं तो यह आप की जिम्मेदारी बनती है कि अपने मेहमानों की अपेक्षाओं पर खरे उतरे। आप को हर उम्र वर्ग को ध्यान में रख कर खाना बनवाना चाहिएं। और खाना इतना लजीज होना चाहिए कि यदि आप शादी के कुछ साल बाद भी उसे याद करें तो आप के व आपके मेहमानों के मुंह में पानी आजाए।

यदि आप ऊपर लिखित सभी चीजों का ध्यान रखते हैं तो यकीनन आपकी शादी में बोरियत नाम की चीज भी किसी को महसूस नहीं होगी। अपनी शादी को थोड़ा रोमांचक बनाएं। आप इसमें ट्रेजर हंट जैसे गेम भी खेल सकते हैं। इसके साथ साथ अपने बुजुर्गो का भी ख्याल रखें। यदि आप अपने मेहमानों का ध्यान रखेंगे तो निश्चित ही आप से कोई निराश नहीं होगा।

यह भी पढ़ें-

एक गाइड- दुल्हन की ज्वैलरी व आभूषणों पर

भारत के कुछ ब्राइडल लुक जो आपको मंत्रमुग्ध कर देंगे

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

शादियों में ...

शादियों में बुजुर्गो की देखभाल कैसे करें...

वेडिंग थीम क...

वेडिंग थीम का नया अंदाज

एक गाइड- दुल...

एक गाइड- दुल्हन की ज्वैलरी व आभूषणों पर

कहीं आपकी दा...

कहीं आपकी दावत में तो नहीं हुईं ये गलतियां...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription