क्या आप सही साइज़ का कंडोम इस्तेमाल कर रहे हैं

मोनिका अग्रवाल

3rd September 2020

अगर आप सही कॉन्डम और सही साइज का कॉन्डम यूज नहीं कर रहे हैं तब भी आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। अगर आप बड़े साइज का कॉन्डम यूज करेंगे तो यह बाहर आ जाएगा और छोटे साइज का कॉन्डम इंटरकोर्स के दौरान फट जाएगा।

क्या आप सही साइज़ का कंडोम इस्तेमाल कर रहे हैं

सही साइज़ का कंडोम

अगर आप किसी भी तरह से सेक्सुअली ऐक्टिव  हैं तो आपके लिए प्रोटेकशन का इस्तेमाल करना बेहद ज़रूरी है. इससे न सिर्फ़ अनचाही प्रेगनेंसी का ख़तरा टलता है बल्कि सेक्सुअली ट्रान्समिटेड डिजीज यानी STD का ख़तरा भी नहीं रहता.ऐसे में सेक्स के दौरान प्रोटेकशन का सबसे आसान और सुविधाजनक तरीक़ा है कोंडोम का इस्तेमाल कर रहे हैं.

अच्छी और आनंददायक सेक्स लाइफ़ के लिए,और असहजता से बचने के लिए, सही साइज़ का कोंडोम इस्तेमाल करना ज़रूरी होता है.प्रश्न उठता है कि क्या आप सही साइज़ का कंडोम इस्तेमाल कर रहे हैं.

अलग अलग साइज़ के कोंडोम उपलब्ध हैं मार्केट में-चौंकिए मत.कोंडोम चार अलग अलग साइज़ में मिलते हैं.जिन्हें व्यक्ति की ज़रूरत के हिसाब से सेट किया जाता है,मगर इस बात से अनजान लोग जीवन भर एक ही साइज़ के कंडोम इस्तेमाल करते हैं नतीजा कभी साइज़ बड़ा होने के कारण फ़िट नहीं बैठता और,छोटा होने से उतर जाता है,जिससे आपको अनचाही प्रेग्नन्सी का ख़ास सामना करना पड़ सकता है.

बाज़ार में चार साइज़ के कोंडोम उपलब्ध होते हैं-स्मॉल,मीडीयम,लोंग,और मीडीयम.ये चारों साइज़,पेनसि की लम्बाई और चौड़ाई के हिसाब से सेट किए जाते हैं.इसके अलावा किसे कितनी फ़िटिंग वाला कंडोम चाहिए.इसका भी ध्यान रखा जाता है.

कैसे करें चुनाव-विशेषज्ञों के अनुसार कंडोम का सही चुनाव करने के लिए पेनिस का साइज़ मापना ही सबसे आसान और सेफ़ तरीक़ा है.पेनिस का साइज़ मापने के लिए मेजरमेंट टेप का इस्तेमाल करना चाहिए.फ़्रंट से पूरे पीछे तक का नाप लें ताकि कंडोम पूरे पेनिस को कवर करने लायक हो.अगर ख़तना नहीं हुआ है तो सबसे पहले चमड़ी को पीछे खींचें.

उसके बाद किसी डोक्टर या सेक्स एक्सपर्ट से ही अपने लिए सही साइज़ चुनने में मदद लें.यदि आपको पूछने में हिचकिचाहट हो रही हो तो ,अपनी समझ के हिसाब से साइज़ का चुनाव करें. फ़िट न होने पर अलग साइज़ का कंडोम ख़रीदें.इसी के साथ कोंडोम की स्क़िन टाइप का भी ध्यान रखें. लैम्बस्क़िन,सिलिकौन,पौलियथेरेन और लेटेक्स.इसमें आपको कौन सा स्क़िन टाइप सूट करेगा यह केवल ट्राई करने पर ही पता चलेगा.

यह भी पढ़ें-

सेक्स से पहले क्या खायें

सेक्स के तुरंत बाद महिलाओं को इन्फेक्शन से बचने के लिए बरतनी चाहिए ये 4 सावधानियां

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सेक्स के बाद...

सेक्स के बाद अगर होती है एंजाइटी,तो अपनाये...

कहीं सेक्स क...

कहीं सेक्स के दौरान योनि में सूखेपन की समस्या...

सेक्स से जुड...

सेक्स से जुड़े तथ्य जो अभी भी पूरी तरह नहीं...

दीवार-पर्दो ...

दीवार-पर्दो को करें मैच

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription