एक्सरसाइज को अपने रुटीन का हिस्सा बनाएं

मोनिका अग्रवाल

4th September 2020

आज हम आपको एक एक्सरसाइज रूटीन बताने जा रहे हैं जो 7 मिनट में ही पूरा हो जाएगा। इसके लिए कुछ आसान एक्सरसाइज निर्धारित हैं जिसे 1-1 मिनट तक करना है। तो चलिए जानते हैं क्या है वो रूटीन।

एक्सरसाइज को अपने रुटीन का हिस्सा बनाएं

एक्सरसाइज को अपने रुटीन का हिस्सा बनाएं

यदि आप को जिम या एक्सरसाइज करने का समय नहीं मिलता है तो आप अपने डेली रूटीन में ही कुछ ऐसी गतिविधियां कर सकते हैं जो आप को एक्सरसाइज जितना लाभ तो नहीं दे पाएंगी लेकिन आप को स्वस्थ अवश्य रखेंगी। अतः आप को इन गतिविधियों को अवश्य अपनी जिंदगी में जोड़ना चाहिए। अपनें आप को हर समय मोशन में रखें। यह आप को रोगों से भी बचाएंगी। तो आइए जानते हैं हम कौन सी गतिविधियों को एक्सरसाइज के रूप में ट्राई कर सकते हैं। 

पैदल चलें : यदि आप की भी हर थोड़ी सी दूरी की जगह पर भी कोई वाहन लेके जाने की आदत है तो उसे बदल लीजिए। यदि आप को अपने घर से एक या आधा किलोमीटर दूर जाना है तो बाइक या कर को छोड़ कर पैदल जाएं। इससे आप का वॉक भी हो जाएगा। यह एक तरह की एक्सरसाइज ही हो जाएगी। 

अपनी मसल्स को टाईट करें : यदि आप ऑफिस में काम करते करते बहुत थक जाते हैं और आप के पास एक्सरसाइज करने की ऊर्जा नहीं है तो आप काम करते करते ही अपने पेट को 10 सेकंड तक टाईट करें। इससे आप का ब्लड प्रेशर लेवल भी नियंत्रित होता है। और आप इसे एक वर्कआउट के रूप में कर सकते हैं। 

जॉगिंग करें : यदि आप के पास कोई छोटा बच्चा है तो उसे घर में रख कर बोर न करें। उसको भी अपने साथ बाहर घुमाने ले कर जाएं। इससे आप दोनों की जॉगिंग हो जाएगी। आप का सुबह व शाम का वर्कआउट भी हो जाएगा और आप की सैर भी हो जाएगी। इससे आप बाहरी रोगों से भी बचें रहेंगे। 

चलते चलते मीटिंग करें : यदि आप किसी से मिल रहे हैं और आप को उन्हें कोई जरूरी बात बतानी है या उनकी बात सुननी है तो आप कहीं बैठ कर या केवल खड़े हो कर वह मीटिंग न करें। आप चलते चलते उन्हें बात बता सकते हैं। इस प्रकार को वॉकिंग मीटिंग से आप का वर्कआउट भी हो जाएगा एवं मीटिंग भी। 

सीढ़ियों से जाएं : यदि आप को लिफ्ट या एस्केलेटर से जाने की आदत है तो अपनी इस आदत को छोड़ दें। इसकी बजाय सीढ़ियों का प्रयोग करे। यदि आप का ऑफिस ज्यादा उपर है तो भी सीढ़ियों का ही प्रयोग करें। इससे आप का वर्कआउट भी हो जाएगा और आप को पता भी नहीं चलेगा। 

20-20 सेकंड के लिए जॉगिंग करें : यदि आप काम बहुत अधिक घंटो तक करते है और आप के पास जॉगिंग या एक्सरसाइज करने का थोड़ा सा भी समय नहीं है। तो आप अपने लंच ब्रेक या काफी घंटों में कुछ देर का ब्रेक लेकर 20 से 30 सेकंड के लिए इधर उधर घूम कर जॉगिंग कर सकते हैं। 

पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करें : यदि आप को कहीं आना जाना है तो अपने व्हेकिल की बजाय पब्लिक ट्रांसपोर्ट का प्रयोग करें। एक से दूसरी बस पकड़ने में और मेट्रो में प्लैटफॉर्म्स तक पहुंचने के लिए होने वाली भाग दौड़ के चलते आप का वर्कआउट हो जाएगा। 

घर पहुंचने के लिए लंबे रास्ते का प्रयोग करें : यदि आप का ऑफिस आपके घर के आसपास है तो घर हमेशा पैदल जाएं और घर पहुंचने के लिए किसी लंबे रस्ते का चयन करें ताकि आप की वॉकिंग कुछ अधिक समय के लिए हो जाए। इससे आप के शरीर को कुछ हद तक फायदा पहुंचेगा।

यह भी पढ़ें

योगासन जो तनाव में देंगे आराम

इंटीमेंट हाइजीन प्रोडक्ट बन सकता है यूटीआई का कारण

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बोन्स की हेल...

बोन्स की हेल्थ से जुड़ी जरूरी बातें

क्या आप भी ज...

क्या आप भी जिम जाने की सोच रहे हैं? सुरक्षित...

जब कुछ समझ म...

जब कुछ समझ में ना आए तो क्या करें

अपने इम्यून ...

अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाएं?

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription