अगर खरीदना हो ब्राईडल चूड़ा तो कैसे करें रंग का चुनाव

Jyoti Sohi

5th September 2020

आजकल चूड़ा पहनने का चलन इतना अधिक हो गया है कि अब भारत के हर कोने में लड़कियां अपने विवाह के अवसर पर चूड़ा ही पहनना चाहती हैं। खास बात ये है कि अब बाज़ार में चूड़ा हर रंग में आसानी से मिल जाता है और जो फैशन का एक हिस्सा भी बन चुका है। इन सबके बीच गौर करने वाली बात ये है कि ब्राइडल चूड़े का सांस्कृतिक महत्व भी है। जिसे दुल्हन की मां के परिवार की ओर से आशीर्वाद के तौर पर माना जाता है।

अगर खरीदना हो ब्राईडल चूड़ा तो कैसे करें रंग का चुनाव
शादी के मौके पर दुल्हन का श्रृंगाप सबसे मुख्य होता है और श्रृंगार में सबसे पहला नाम आता है चूड़ियों का। विवाह के दिन चूड़ियां पहनाने को नेकर बाकायदा एक रस्म भी अदा की जाती है। एक दौर हुआ करता था जब लाल चूड़ियों के बिना श्रृंगार अधूरा माना जाता था। दरअसल, भारतीय संस्कृति में कांच की हरी.लाल चूडियों को बहुत शुभ माना जाता है और चूडिय़ों से भरे दुल्हन के हाथ उसके सौन्दर्य में चार चांद लगा देते हैं। मगर अब धीरे धीरे वक्त बदल रहा है। हर पंजाबी दुल्हन के हाथों में कांच की चूडिय़ां नही बल्कि पंजाबी चूड़ा होता है। आजकल चूड़ा पहनने का चलन इतना अधिक हो गया है कि अब भारत के हर कोने में लड़कियां अपने विवाह के अवसर पर चूड़ा ही पहनना चाहती हैं। खास बात ये है कि अब बाज़ार में चूड़ा हर रंग में आसानी से मिल जाता है और जो फैशन का एक हिस्सा भी बन चुका है। इन सबके बीच गौर करने वाली बात ये है कि ब्राइडल चूड़े का सांस्कृतिक महत्व भी है। जिसे दुल्हन की मां के परिवार की ओर से आशीर्वाद के तौर पर माना जाता है। कलीरे और चूड़ा समारोह को सबसे अधिक भावनात्मक प्री. वेडिंग रस्म. रिवाज के तौर पर माना जाता है। जहां होने वाली दुल्हन अपने मामा जी की ओर से प्यार, प्रशंसा और आशीर्वाद के तौर पर चूड़ा ग्रहण करती है। हल्दी समारोह के समय ही यह रस्म निभाई जाती है। सबसे पहले चूड़ा के सेट को दूध और गुलाब की पंखुड़ियों वाले बर्तन में डुबोया जाता है ताकि उन्हें पहनना आसान हो जाए। इसके बाद दुल्हन के मामा जी और पूरा परिवार चूड़ा को आशीर्वाद देते हैं। उसके बाद ही दुल्हन को चूड़ा चढ़ाने का समारोह अदा किया जाता है। रिवाज के अनुसार, दुल्हन चूड़ा को सिर्फ शादी के समारोह के दौरान ही देख सकती है। यही वजह है कि पूजा के दौरान दुल्हन के रिश्तेदार चूड़ा को कपड़े से बांध कर ढक देते हैं। यह रस्म दुल्हन को रुला देती है क्योंकि इस रस्म से यह पक्का हो जाता है कि अब वह अपने घर से जल्दी ही विदा होने वाली है। अमूमन ब्राइडल चूड़ा में 21 चूड़ियों का सेट होता है। कुछ लोग जो डबल चूड़ा पहन नहीं पाते यां पहनना पसंद नहीं करते उन्हें 11 चूड़ियों का सेट पहनाया जाता है। चूडे़ के अलावा दूल्हन को मैंचिंग कलीरें भी पहनाए जाते हैं। मगर अब चू़डे का चुनाव करना थोड़ा मुश्किल हो गया है क्यों की बाज़ार में अलग अलग तरह के चूड़े मिल जाते हैं। आइए जानते हैं चूड़े की युनीक वैरायटी के बारे में। 
पिंक ब्राइडल चूड़ा
गुलाबी रंग यदि आपका पसंदीदा रंग है तो जाहिर सी बात है कि आप लहंगा भी गुलाबी ही लेंगी। इस गुलाबी लहंगे के साथ भला लाल या मैरून ब्राइडल चूड़ा कहां अच्छा दिखेगा। इसके साथ बेबी पिंक ब्राइडल चूड़ा जबर्दस्त दिखेगा। जैसा कि इन दिनों काफी ज्यादा पहना जा रहा है। पिंक रंग का चूड़ा हर लिबास से आसानी से मैच हो जाता है।  देखा जाए तो यह बेबी पिंक ब्राइडल चूड़ा न सिर्फ गुलाबी बल्कि मिंट ग्रीन, पेल ब्लू, बेज, गोल्ड, ऑफ व्हाइट जैसे हल्के रंग के सारे लहंगों के साथ मैच करेगा।
लटकन वाला ब्राइडल चूड़ा 
लाल रंग की चूड़ियों के साथ जर्कन चूड़ियां और इनके साथ तीन बड़े कड़े होते हैं, जिनके साथ लटकन अटैच्ड रहता है। यदि आपके लहंगे पर गोल्डन स्टोन वर्क किया हुआ है तो यह ब्राइडल चूड़ा सेट आपके लिए परफेक्ट है। साथ में स्लीक कलीरे कमाल के दिखेंगे। 
लाल रंग का ब्राइडल चूड़ा
लाल रंग का ब्राइडल चूड़ा क्लासिक लुक देता है और पहनने में कंफर्टेबल भी रहता है। आप इसे किसी भी ओवर साइज्ड कलीरे के साथ मैच करके पहन सकती हैं। यह काफी ग्लैमरस दिखता है। लाल रंग के लहंगे के साथ यह कमाल का दिखता है और यदि इसमें हरे रंग के छोटे डिजाइन भी बने हों तो क्या कहने! आप लाल रंग के ब्राइडल लहंगे को हरे रंग के नेकपीस और इस तरह के रेड ब्राइडल चूड़ा के साथ पहन सकती हैं।
कोरल चूड़ा
यदि आप उन दुल्हनों में शामिल हैं, जिन्हें एक्पेरिमेंट और इनोवेशन पसंद है तो यह ब्राइडल चूड़ा आपके लिए है। यह आपके वेडिंग लुक को पूरा करता है। यदि आपने कोरल लहंगा पहना है तो कोरल चूड़ा जरूर पहनना चाहिए। यह काफी स्टाइलिश दिखता है। कोरल चूड़ा शादी के बाद भी बहुत सारे कपड़ों के साथ अपने आप मैच हो जाता है।
ट्रेडिशनल मैरून ब्राइडल चूड़ा
यदि आपको ट्रेडिशनल चीजें पसंद हैं और आप अपनी शादी भी ट्रेडिशनल स्टाइल से कर रही हैं तो ज्यादा एक्सपेरिमेंट करने की जरूरत नहीं है। आप अपने लिए ट्रेडिशनल मैरून ब्राइडल चूड़ा पसंद कर लीजिए, जो मैरून या लाल रंग के ब्राइडल लहंगा से मैच करता है। इसकी दूसरी खास बात यह है कि इसे शादी के बाद भी कैरी करना आसान रहता है।
क्लासिक चूड़ा
इन दिनों चूड़े में भले ही एक से एक डिजाइन्स आ गए हों लेकिन ट्रडिशनल क्लासिक रेड चूड़े की बात ही अलग होती है। आप चाहें तो सिंपल चूड़े को डिजाइनर और ग्लैमरस कलीरे के साथ टीमअप कर पहन सकती हैं।
रेड ऐंड गोल्ड
अगर आपके लहंगे में रेड और गोल्ड का वर्क ज्यादा किया हुआ है तो आप लहंगे से मैचिंग रेड और गोल्डेन कलर का चूड़ा खरीद सकती हैं। जो देखने में बेहद खूबसूरत और जानदार लगता है। 
पीच कलर का चूड़ा 
लहंगे के रंग के हिसाब से आजकल प्योर पीच लंहगे काफी ज्यादा पसंद किए जा रहे हैं। इसके अलावा कंटरास्ट दुपट्टे के साथ भी पीच लहंगा दुल्हनों को भा रहा है। ऐसे में पीच चूड़ा भी खूब बिक रहा है। जो न सिर्फ देखने में सुंदर लगता है बल्कि लंबे समय तक लाईट कलर का चूड़ा आसानी से पहन सकती हैं। 
लहंगे के साथ मैंचिंग चूड़ा
आजकल दुल्हने लाल और मैरून से निकलकर हर रंग का लहंगा और चूड़ा पहन रही हैं। जो न सिर्फ देखने में खूबसूरत लगता है बल्कि पहनने में भी कम्फर्टेबल रहता है। मगर सेम कलर के चूड़े के साथ एक परेषानी ये हो सकती है कि अगर आपको लंबे वक्त तक चूड़ा पहनना है, तो आप बाद में हर साड़ी के साथ नहीं पहन सकती है।
क्या है चूड़ा सेरेमनी
चूड़ा सेरेमनी शादी की सुबह दुल्हन के घर पर ही होती है दुल्हन के मामा उसके लिए चूड़ा ले कर आते हैं जिसमें लाल और सफेद रंग की 21 चूडियां होती हैं। दुल्हन इस चूड़े को तब तक नहीं देख पाती है जब तक की वह पूरी तरह से तैयार ना होकर मंडप पर दूल्हे के साथ ना बैठ जाए।
साल भर होता है पहनना
पंजाबी रिवाज के हिसाब से दुल्हन को लगभग 1 साल तक चूड़ा पहनना होता है। हालांकि इसे 40 दिन तक भी पहना जा सकता है।

यह भी पढ़े

नथ के ये लेटेस्ट डिजाइन्स दुल्हन के लुक को बनाएंगे युनीक

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

भारत के कुछ ...

भारत के कुछ ब्राइडल लुक जो आपको मंत्रमुग्ध...

नथ के ये लेट...

नथ के ये लेटेस्ट डिजाइन्स दुल्हन के लुक को...

शादी में लाल...

शादी में लाल रंग है कित्ता खास

जब हो शादी, ...

जब हो शादी, लहंगा हो बेस्ट

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription