इन घरेलू चीजों का शानदार इस्तेमाल करें गार्डन में, खूबसूरती बढ़ जाएगी

Sonal Sharma

7th September 2020

घर में रखी बेकार चीजों का इस तरह गार्डन में इस्तेमाल कर उसे खूबसूरत बना सकते हैं। जानिए किन चीज़ों का करें इस्तेमाल।

इन घरेलू चीजों का शानदार इस्तेमाल करें गार्डन में, खूबसूरती बढ़ जाएगी

Garden Decor

घर में गार्डन होने के बहुत से फायदे होते हैं। सबसे पहले तो गार्डन की वजह से आप प्रकृति से जुड़े रहते हैं। हरियाली के बीच सुकून महसूस करते हैं और साथ ही घर की खूबसूरती भी बढ़ती हैं। अच्छी बात यह है कि गार्डन में आप सब्जियां भी उगा सकते हैं। बहुत से लोगों को घर में बागवानी करने का शौक रहता है और ऐसा कहा जाता है कि जिन लोगों को बागवानी का शौक रहता है, वे बहुत खुशमिज़ाज किस्म के रहते है। तो चलिए उनके गार्डन की सुंदरता को और बढ़ाने और खुशी दोगुना करने के लिए कुछ टिप्स बताएं। ये गार्डन लवर्स अपने घर में बेकार और बिना यूज़ में आने वाली चीजों से गार्डन की सुंदरता बढ़ा सकते हैं और साथ ही कई तरह के काम में उन चीज़ों को ले सकते हैं।

जूतों का इस्तेमाल

https://image.chitra.live/api/v1/wps/1de1bfb/49a9dd1c-bdd6-4fb4-8f39-0057e115f801/2/Garden13-700x347.jpg

हम कितनी बार कुछ घरेलू चीजों को खराब समझ कर फेंक देते हैं, लेकिन उनका इस्तेमाल गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने के काम आ सकता है। इनमें बहुत सारी चीज़ें है, जैसे कि पहने हुए जूते, पुरानी चाय छलनी आदि में मिट्टी भरकर इन्हें कहीं भी ऊपर की तरफ लगा सकते है। पानी निकालने के लिए कोई निकासी नही है तो आप उस वस्तु में ड्रील से छेद कर सकते है और गमले के रुप में इस्तेमाल कर सकते है। इन्हें ऐसी जगह पर लगाए जहां पर लोगों की सीधी नज़रें जाएं।

कागज का बैग

कागज का भी इस्तेमाल भी हम गार्डन में और पेड़ पोधों को ठंड से बचाने के लिए कर सकते है। जो कमजोर पौधे हैं उन्हें ठंड से बचाने के लिए कागज का बैग बनाकर पौधों को ऊपर से ढ़क दे। बैग की किनारों पर पत्थर या मिट्टी रख दें ताकि वह बैग रात में हवा से न उड़े और पौधे भी ठंड से बचे रहेंगे। ध्यान रहे कि सुबह यह बैग निकाल दें ताकि पौधों को हवा लगती रहे।

किचन के बर्तन

https://image.chitra.live/api/v1/wps/65c10c6/03e5f294-4bed-4d6b-a297-07834ce0319a/2/garden11-700x347.jpg

गार्डन को सुंदर बनाने और पौधे लगाने में किचन के बर्तनों का इस्तेमाल कर सकते हैं जैसे चाकू और छोटी चम्मच। अगर गार्डन में कोई भी कमजोर पौधा लगा हैं, तो चाकू की मदद से उस पौधे को निकालकर सकते औक चम्मच की मदद से वह पौधा कहीं और लगा सकते है। इस बात का ध्यान रहे कि कोई भी चीज़ का इस्तेमाल कर रहे हैं वह ज्यादा तीखी न हो क्योंकि तीखी चीज़ पौधे को नुकसान पहुंचा सकती हैं।

टीन का डिब्बा

घर में बेकार पड़े टीन के डिब्बों को अटाले वाले को न दें। ये आपके गार्डन की शोभा बढ़ा सकते हैं। इनका इस्तेमाल पौधों को लगाने में और गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने में कर सकते हैं। टीन के डिब्बों पर कलरफुल रंग पेंट कर दें और अंदर मिट्टी भरकर कोई रंगीन फूल का पौधा लगा दें। इससे गार्डन का लुक ही बदल जाएगा।

कॉफी आएगी काम

कॉफी का आखिर गार्डन में क्या यूज़? आप सोच रहे होंगे कि कॉफी की चुस्कियां जरूर गार्डन में बैठकर ली जा सकती है और क्या। लेकिन ऐसा नहीं है। कॉफी पौधों में कीटाणुओं से भी छुटकारा दिलाने में मदद करती है। गार्डन में पौधों के ऊपर कॉफी में पानी मिलाकर पौधों पर छिड़कने से पौधों को बहुत फायदा मिलता है।

साबुन

गार्डन में कोई भी पेड़-पौधे लगे है और अगर आपको यह डर हैं कि कोई भी पशु का पौधों को खा जाएगा तो आप एक नहाने का साबुन लेकर उसके छोटे-छोटे टुकड़े कर के रस्सी पर बांध कर लटका दें। क्योंकि ऐसा माना जाता है कि साबुन में बहुत गंध रहती हैं तो कोई भी पशु आपके पेड़ पौधों को नही खा सकते हैं।

पुराने टायर

जब भी गाड़ी का टायर खराब हो जाए तो आप इसे फेंके नही उस टायर के ऊपर अच्छे से अच्छे रंगीन रंगों से   रंग दें और टायर में छेद कर दें और मिटटी भरकर आप पौधे लगा सकते है। इसे गार्डन में बीच में लगा दें जिससे कि गार्डन की खूबसूरती में चार चांद लग जाएं।

 

हरियाणा की ये डिशेज़ घर में नहीं बनाई, तो बहुत कुछ मिस कर देंगे आप

3 मिल्क पाउडर डिज़र्ट रेसिपी का स्वाद कभी नहीं भूलेंगे

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

रूफटॉप गार्ड...

रूफटॉप गार्डन बनाने की प्लानिंग है तो इन...

कम बजट में इ...

कम बजट में इन तरीकों से सजाएं अपने घर को...

ज़ीरो बजट मे...

ज़ीरो बजट में तैयार करें किचन गार्डन

मानसून में ग...

मानसून में गार्डनिंग कर रहे हैं, तो अपने...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन...

स्किन केयर डिक्शनरी

सुपर फूड्स फ...

सुपर फूड्स फाॅर...

माइग्रेन का सिरदर्द अक्सर सुस्त दर्द के रूप में शुरू...

संपादक की पसंद

क्या आज जानत...

क्या आज जानते हैं,...

आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक नायाब घड़ी के बारे में।...

महिलाएं पीरि...

महिलाएं पीरियड्स...

मासिक धर्म की समस्या

सदस्यता लें

Magazine-Subscription