क्या आप सिंगल वुमैन है ?

Poonam Mehta

10th September 2020

स्वयं पर ध्यान दें और गर्व करें । अकेले होना कमजोरी की निषानी नहीं । आप जैसी भी है बहुत अच्छी हैं । अपना सिंगल स्टेटस इनजवाय कीजिए । हां शादीषुदा पुरूषों से दूर रहिए उनसे इमोषनल इनवाल्वमेन्ट आपकी परेषानी का कारण बन सकता है ।

क्या आप सिंगल वुमैन है ?

इक्कीसवीं सदी की दौड़ती भागती जिन्गी । कैरियर, बिजनैस या सामाजिक कारणों से आज कई महिलाएॅ अकेली रह रही हैं । तलाक का प्रतिशत बढ़ने के कारण या कैरियर से वक्त नहीं मिलने की वजह से भी कई महिलाओं ने अकेलेपन को चुना है । कई बार बच्चों की शादी कर देने और पति की मृत्यु होने पर भी आप अकेली रह सकती है ।

सिगल होने के कई फायदे है, तो कई नुकसान भी । आप अपनी जिन्दगी खुल के जी सकती हैं । आप पर किसी के अनुसार जीने का कोई दबाव नहीं । आप अपनी कमाई स्वयं पर खर्च कर सकती हैं । अपने हिसाब से घर सजा सकती है । जो मर्जी हो पहन सकती है । अपना निर्णय खुद ही ले सकती है ।

सिंगल होने के कई नुकसान भी है सुरक्षा, सेहत, अतिरिक्त समय, प्राइवेसी और निजता, सम्बन्धों में काफी सतर्कता बरतनी पड़ती है । कुछ बातों का ध्यान रखकर आप न केवल अपने सिंगल स्टेटस को एनज्वाय कर सकती हैं बल्कि कैरियर में भी नई उचाईयाॅ छू सकती हैं ।

अपनी पहचान का दायरा बढ़ाएं । मित्र न केवल आपका मनोबल बढ़ाते हैं बल्कि संकट में काम भी आते हैं । अड़ोस-पड़ोस की पूरी जानकारी रखें । पड़ौसियों से सम्बन्ध प्रगाढ़ रखे । उनके टेलीफोन नम्बर अवश्य रखें उन्हें भी अपने फोन नम्बर दे दें ।  वक्त बेवक्त या कोई समस्या होने पर वे ही आपकी मदद करेंगे ।

खाना अवश्य बनाएं । अक्सर अकेले होने पर महिलाएं खाने को नजरअंदाज कर देती है और प्रायः खुद की सेहत से खिलवाड़ करती है । पौष्टिकता का ध्यान रखें । कुछ भी खा लेने की मानसिकता से बचे । नियम से ब्रेकफास्ट जरूर करें और लंच व डिनर हल्का लें ।
अपने शौक जरूर बनाये रखें । हाबीज को परस्यू करें । ये ही आपको तनावमुक्त रहने व रिलैक्स करने में मदद करेगी ।

फैशन के अनुसार, उम्र व रंग रूप, पेशे के अनुरूप वस्त्र परिधान का चयन करें । स्वयं को टिप टाॅप रखने से, आपके आत्मविश्वास में वृद्वि हागी आप अच्छा महसूस करेंगी ।

पालतू पशु रखें -  सुरक्षा के साथ-साथ आप को एक वफादार साथी भी मिल जाएगा ।

दोस्तों या सगे सम्बन्धियों के साथ घूमने की प्लानिंग आप कर सकती है । हर महीने अपने यहां पूल पार्टी या लंच या डिनर आप आर्गनाईज कर सकती हैं । बस्ती भी रहेगी और आपकी पाक कला का शौक भी पूरा होता रहेगा । आपको अपने हुनर को प्रदर्शित करने का मौका भी मिल जाएगा ।

अपने वित्तीय सुरक्षा का ध्यान रखें । मेडीक्लेम, घर का इन्शौरेन्स, गाड़ियों का बीमा करवा के रखें ।  अपना हैल्थ चैकअप भी समय-समय पर करवाती रहें । अच्छा स्वास्थ्य अच्छे जीवन की कंजी है ।

लोगों से बिना गहराई से जान पहचान के बहुत अधिक न मिले ना ही उन्हें किसी तरह की लिबर्टी दें । अक्सर हमारे समाज में अकेली महिला को अवेलेबल समझा व समझा व माना जाता है । घर पर रात में और एकान्त मंे आने वालो का खास ख्याल रखे ।

स्वयं पर ध्यान दें और गर्व करें । अकेले होना कमजोरी की निशानी नहीं । आप जैसी भी है बहुत अच्छी हैं ।

अपना सिंगल स्टेटस इनजवाय कीजिए । हां शादीशुदा पुरूषों से दूर रहिए उनसे इमोशनल इनवाल्वमेन्ट आपकी परेशानी का कारण बन सकता है ।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कैरियर का चु...

कैरियर का चुनाव : एक महत्वपूर्ण निर्णय

गर्भावस्था म...

गर्भावस्था में हुई हानि जैसे मिसकैरिज या...

ब्रेस्ट फीडि...

ब्रेस्ट फीडिंग करा रही हैं, तो जरूर पढ़े...

जानिए कैसा र...

जानिए कैसा रहेगा धनु राशि के लिए साल 2018...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription