ऑनलाइन डॉक्टर से सलाह लेने के क्या क्या फायदे हैं?

मोनिका अग्रवाल

17th September 2020

डॉक्टरों से किसी भी बीमारी के संबंध में 24 घंटे निशुल्क ऑनलाइन सलाह ले सकते हैं। इसके अलावा कोरोना को फैलने से रोकने के लिए भी परामर्श लिया जा सकेगा।

ऑनलाइन डॉक्टर से सलाह लेने के क्या क्या फायदे हैं?

कोरोना वायरस के लगातार बढ़ रहे केसेज के कारण यह सम्भव है कि आप के आस पास के डॉक्टर या अस्प्तला बहुत अधिक व्यस्त हों या वह भी वायरस से संक्रमित हो गए हों। तो इस डर के कारण आप अस्पताल जाने में संकोच भी कर सकते हैं जो कि पूरी तरह स्वाभाविक है। परंतु आप का स्वास्थ्य तो कोरोना काल के चले जाने का इंतजार नहीं करता है। आप का स्वास्थ्य तो कभी भी खराब हो सकता है। अतः उसका इलाज कराना भी आप के लिए महत्त्वपूर्ण है। ऐसे हालातो में आप ऑनलाइन डॉक्टरों से अपनी सेहत से सम्बन्धी सलाह ले सकते हैं। आइए जानते हैं इस के क्या क्या फायदे हो सकते हैं। 

ट्रैवल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती : ऑनलाइन कंसल्टेंसी का सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आप को किसी अच्छे डॉक्टर से सलाह लेने के लिए कई किलोमीटर तक ट्रैवल करने की आवश्यकता नहीं पड़ती। आप किसी भी वेबसाइट पर अपने घर पर या दुनिया के किसी भी कोने से डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट फिक्स कर सकते हैं और जब आप के पास समय हो तब डॉक्टर से बात कर सकते हैं वो भी बिना लंबी लाइन में लगे। 

आप के लक्षण पता लगाने के बेहतरीन तरीके : जब भी आप को कोई लक्षण महसूस होता है तो आप या तो गूगल पर किसी आर्टिकल को पढ़ते हैं या यूट्यूब पर वीडियो देखते हैं कि इस लक्षण का क्या मतलब हो सकता है। परंतु यदि आप किसी वर्चुअल डॉक्टर के साथ अपॉइंटमेंट फिक्स करते हैं तो वह आप के लक्षण के पीछे का कारण पता करने के लिए विभिन्न तरह के उपकरणों या तरीको का प्रयोग करेंगे जिनसे आप को आसानी से आप की किसी बीमारी या होने वाली तकलीफ के बारे में पता चल जाएगा।

अपने पैसे बचाईए : यदि आप किसी अस्पताल में या अपने किसी आस पास के डॉक्टर के पास जायेंगे तो वह आप के छोटे से छोटे लक्षण के भी कई टेस्ट करा के आप का बहुत लंबा चौड़ा बिल बना देंगे परंतु यदि आप ऑनलाइन सलाह सेवा की सुविधा लेते हैं तो आप अपने बहुत सारे पैसे बचा सकते हैं। क्योंकि ज्यादातर वेबसाइट यह सुविधा मुफ्त में उपलब्ध कराती हैं तो कुछ एक वेबसाइट अपनी सुविधा के लिए 150 से 300 रूपए चार्ज करती है। 

गोपनीयता व गुप्तता : यदि आप को कोई ऐसी तकलीफ है जिसे बताने में आप को शर्म आती है और आप नहीं चाहते हैं कि आप की डॉक्टर के साथ होने वाली बात चीत का किसी को पता चले तो आप को ऑनलाइन कंसल्ट वाली सेवा में यह सुविधा भी मिलेगी। आप जब चाहे अपने मैसेज या अपनी कॉल डिटेल्स को किसी भी समय डिलीट कर सकते हैं। आप की गोपनीयता व प्राइवेसी का पूरा ध्यान रखा जाएगा।

डॉक्टर के क्लिनिक से लगने वाले इंफेक्शन का कोई भय नहीं : जब भी आप किसी डॉक्टर के क्लिनिक पर जाते हैं तो अन्य पेशेंट्स के इंफेक्शन का फैलने का खतरा बना रहता है। और इस वायरस के डर से तो हम डॉक्टर के पास जाने से भी कतराते हैं। यदि आप ऑनलाइन डॉक्टर से मीटिंग करेंगे तो आप को किसी भी प्रकार का इंफेक्शन होने का कोई खतरा नहीं रहता है। अतः आप पूरी तरह से सुरक्षित रहते हैं। यह भी इस सुविधा का एक बहुत बड़ा लाभ है।

यह भी पढ़ें-

कोरोना वायरस के दौरान अधिक सावधान रहें गर्भवती महिलाएं

जानें क्या है रेकी थेरेपी और इससे कैसे कर सकते हैं खुद और दूसरों का उपचार

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ऑनलाइन डॉक्ट...

ऑनलाइन डॉक्टर कंसल्टेंसी सेवाएं

सिर में दर्द...

सिर में दर्द क्यों होता है

यदि आपका कोर...

यदि आपका कोरोना वायरस का संक्रमण टेस्ट पॉज़िटिव...

कहीं आपके ना...

कहीं आपके नाखून चबाने की आदत आपको बीमार तो...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription