एक कमरा तीन अंदाज

Jyoti Sohi

13th September 2020

दिनभर की भागदौड़ के बाद एक अच्छा और सजा हुआ बेडरूम आपकी थकान को अनायास ही कम कर देता है। ऐसे में बेडरूम को सही तरीके से सजाना बहुत जरुरी है। जिन लोगों का कमरा बड़ा होता है, वे किसी भी तरह की डैकोरेशन कर सकते हैं, लेकिन छोटे बेडरूम की सजावट करना बहुत ही मुश्किल होता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसे ही आसान टिप्स के बारे में,

एक कमरा तीन अंदाज
घर को सजाना किसे पसंद नहीं है. चाहे मकान छोटा हो यां फिर बड़ा उसको सजाने, संवारने और व्यवस्थित करने की चिंता एक जैसी ही होती हैै. कई बार हमारे पास सामान ज्यादा होता है और जगह कम. मगर कई बार जगह ज्यादा होती है और सामान कम. मगर दोनों ही परिस्थ्तिियों में हमें निराश होने की ज़रूरत नहीं है. क्यों की आज हम बात करेंगे की आप एक ही कमरे को तीन तरह से कैसे सजा सकते हैं. जो न सिर्फ देखने में आकर्षित लगे बल्कि पूरी तरह से व्यवस्थित भी हो. सबसे पहले हम बात करेंगे बैडरूम की. ये एक ऐसा कमरा होता है, जहां पर हम तभी आते हैं, जब हमें आराम चाहिए. उदाहरण के तौर पर एक बेडरूम के तीन लुक्स पेश कर रहे हैं. 
लुक 1
हल्के रंग आपके बेडरूम को सुरुचिपूर्ण लुक देंगे. यहां वाइट रंग का प्रयोग बेडरूम की ख़ूबसूरती को निखार रहा है. पाउडर ब्लू जैसे सौम्य कलर्स की अहमियत से कोई इनकार नहीं कर सकता. जगह को ध्यान में रखते हुए यहां वुडन साईड टेबल रखा गया है. साथ ही हैंगिग लैम्प भी कमरे की खूबसूरती को चार चांद लगाता नज़र आ रहा है.
लुक 2
यदि आप अपने बेडरूम को बेहद कोज़ी, आरामदेह बनाने की इच्छा रखते हैं तो मोनोक्रोम्स यानी एक ही रंग के इस्तेमाल से बात बन सकती है. बेड के बिछौने का रंग वाइट ही रखें. ऐसा करने से आपको दूसरी चीज़ों के साथ प्रयोग करने में आसानी होगी. नीले रंग का प्रयोग सुंदर लगेगा.
लुक 3
बेडरूम की सजावट में फूलों का इस्तेमाल कभी भी चलन से बाहर नहीं होगाण् कुछ कुशन्स और स्टेटमेंट  आर्ट पीस आपके शयनकक्ष की सजावट को जादुई ढंग से निखार देंगेण् इसके अलावा एक गोल उंचे टेबल के अलावा एक आराम कुर्सी भी कमरे के लुक को थोड़ा अलग और बेहतरीन बना सकती है। लाइट स्मोकी कॉटन दरी भी आजकल कमरे में रखने का खूब चलन है।
कुछ टिप्स बेडरूम को आकर्षक बना सकती है
कमरे को सजाने से पहले ध्यान में रखना है कि कमरे में जगह कितनी है, हम कैसे रंगे चुने, कैसे फैबरिक सिलेक्ट करें और किस तरह की फलोरिंग होनी चाहिए. ये बातें सबसे अहम है किसी भी कमरे की सजावट से पहले। सबसे पहले बात करतें हैं दीवारों की.
वाॅल डेकोरेशन
सजावट से पहले इस बात को ध्यान में रखें की हमारे पास जो दीवारें हैं उनका क्या साईज़ है और कमरे का क्या साईज हैं. उसी हिसाब से रंगों और मेटीरियल का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर कमरा छोटा है, तो हल्हे रंगों का इस्तेमाल करना चाहिए ताकि स्पसे बढ़ा लगे. अगर कमरा बड़ा है, तो किसी एक वाॅल पर आर्ट पीस यां फिर डार्क कलर कर सकते हैं, जो कमरे की शोभा को बढ़ा सकता है और कमरा डेकोरेटिव भी लगेगा. 
फर्नीचर 
फर्नीचर सिर्फ उतना ही रखेंए जितना आवश्यक हो. सोफे से लेकर सेंटर टेबल तक सभी चीजें एक कमरे में भरने से वो कमरा पूरी तरह से अव्यवस्थित नज़र आएगा. ऐसे में बेड के अलावा एक यां दो कुर्सियों को कमरे में रखा जा सकता है.
हैंगिग टेबल एंड लैम्पस 
कमरे को बेहतरीन लुक देने को जगह को कम से कम इस्तेमाल करने से बचाने के लिए हम हैंगिंग लैम्पस और हैंगिंग टेबल्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो कम जगह घेरने के अलावा कमरे को एक बेहतरीन लुक प्रदान करेगा. 
कुशन और चादर
कमरे की दीवारों के मुताबिक ही कुशन कवर्स और चादर का चुनाव करना उचित होता है. अगर दीवारें हल्के रंग की हैंए तरो हम फलोरल प्रिंटस का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके अलावा अगर दीवोरं गहरे रंग की है, तो हम लाईट कलर की प्लेन शीटस का बिछाकर कमरे को काज़ी लुक दे सकते हैं.
परदे और खिड़किया
कमरे की लुक परदों से एकदम बदल जाती है. इसलिए फर्नीचर को ध्यान में रखकर परदों का चुनाव करें. साथ ही रंग का विशेष ध्यान रखें.
सही आकार के बेड को चुने
बेड को बेडरूम में सही तरह से सजाना एक कला है, इसके लिए सही आकार के बेड को चुने, जो कमरे में रखने के बाद थोड़ी जगह बचे. किसी भी सामान को बाहर न रखना पड़े इसके लिए बेड में बौक्स का प्रोविजन रखें. दीवारों के रंग के आधार पर बेड लें, क्योंकि इससे कमरा साफ सुथरा और आराम दायक लगेगा, अपनी पसंद के आकार का बेड खरीदने के लिए आप औनलाइन का सहारा ले सकती हैं.
आरामदायक बिस्तर
आरामदायक गद्दे का चयन बेड के लिए करें, जो न तो अधिक मुलायम हो और न ही अधिक सख्त, ताकि आपके पीठ को आराम मिले और सुकून की नींद आयें।बेड को सजाने के लिए डेकोरेटिव तकिये, अच्छी क्वालिटी के चद्दर, चिक और शम्स का प्रयोग करें, तकिये का आकार भी बेड के अनुसार चुनें, आजकल तकिये अलग-अलग आकार के मिलते हैं, अपनी पसंद के अनुसार दो या तीन आकार के चुनें. बेड के चद्दर हमेशा हल्के रंग के दीवारों से मेल खाते हुए लें, अगर आपका कमरा छोटा है, तो बड़े प्रिंट और गहरे रंग वाले चद्दर कभी न लें, थोड़ी सी कढ़ाई या मोटिफ्स इसे आकर्षक बनाती है.
ब्लैंकेट 
पांव के नीचे चद्दर से मेल खाते हुए ब्लैंकेट रखे, जो आपके बेड को अलग तरह की खूबसूरती प्रदान करते हैं, ये बाजार में अलग-अलग फेब्रिक्स में मिलते हैं, इसके अलावा नींद से उठने के बाद बेड को कवर करने के लिए बेड स्प्रेड अवश्य रखें.
फूलों-सा खिला-खिला घर
घर में फूलों से सजावट सबसे सरल व आकर्षक होती है। इसके लिए आप ताजे फूल या बाजार में आसानी से उपलब्ध आर्टिफिशयल फूलों का इस्तेमाल भी कर सकती हैं. सेंटर टेबल पर कांच की कटोरी में पानी भर कर उसमें रंग-बिरंगे फूल रखें या फिर बाउल में फ्लोटिंग कैंडल जला कर भी आप कमरे की रौनक बढ़ा सकती हैं.
मौसम
अधिक सामानों से बेडरूम को कभी नहीं भरे , बल्कि कम से कम सामान रखकर बेडरूम को हमेशा साफ सुथरा रखें. इसके अलावा बेडरूम की सजावट में मौसम भी मुख्य भूमिका निभाता है. गर्मियों में सौ प्रतिशत सूती, लिनेन, टेंसल फेब्रिक के चद्दर का प्रयोग करें. ये चद्दर धोने और बिछाने के लिए काफी अच्छे होते हैं. मानसून में नमी युक्त मौसम होने की वजह से ऐसी चद्दर की जरुरत पड़ती है जो जल्दी सूख जाये. ऐसे में कौटन और पौलिएस्टर मिश्रित चद्दर लेना फायदेमंद होता है. जाड़े में जब पारा नीचे गिरता हैए तब गर्म और आरामदायक बिस्तर सबको आकर्षित करता है. फलालैन के चद्दर इस मौसम में काफी गर्मी प्रदान करते हैं जो एक अच्छी और सुकून की नींद देते हैं.

ये भी पढ़े

कप से बाथटब तक सब कुछ सोने का है इस होटल में, आइए देखें

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इक सुंदर सा ...

इक सुंदर सा घर हो अपना...

सर्दियों में...

सर्दियों में बदलें घर का इंटीरियर

करें सपनों क...

करें सपनों को हकीकत में तब्दील

बेडरूम और रो...

बेडरूम और रोमांस

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription