इम्यून सिस्टम करना है मज़बूत, तो डाईट में शामिल करें ये 5 तरह के फूड

Jyoti Sohi

17th September 2020

इम्यून सिस्टम मज़बूत रखने के लिए लोग ना जाने कितने ही तरीके अपना रहे हैं। हर मुमकिन कोशिश जारी है खुद को सेहतमंद बनाए रखने की। भरपूर डाइट, घरेलू नुस्खे, व्यायाम और न जाने कितना कुछ, लेकिन अगर हम आपसे कहें की हम आपके लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के ऐसे 5 फूड लेकर आए हैं, जो आपको बेहद आसानी से अपने रसोईघर मे ही मिल जाएंगे, तो कैसा रहेगा। चैंकिए मत क्यों की ऐसा संभव है।

इम्यून सिस्टम करना है मज़बूत, तो डाईट में शामिल करें ये 5 तरह के फूड
मजबूत इम्यून सिस्टम यानि बीमारियों से दूरी। जी हां साधारण से लगन वाले ये सिर्फ तीन शब्द नहीं हैं, बल्कि कोरोना महामारी से बचने का एकलौता जरिया भी हैं। इस साल इम्यूनिटी नाम का शब्द लोगों के जहन में कुछ इस तरह से समा गया है कि मानो उनका हर कार्य इसी शब्द के इर्द गिर्द घूम रहा है। कुछ खाना है , तो इम्यूनिटी का ख्याल, कहीं जाना है तो इम्यूनिटी का ख्याल, कोई खाद्य पदार्थ लेकर आना है, तो भी उस चीज़ को इम्यूनिटी से जोड़कर देखा जाता है। अपना इम्यून सिस्टम अच्छा रखने के लिए लोग ना जाने कितने ही तरीके अपना रहे हैं। हर मुमकिन कोशिश जारी है खुद को सेहतमंद बनाए रखने की। भरपूर डाइट, घरेलू नुस्खे, व्यायाम और न जाने कितना कुछ, लेकिन अगर हम आपसे कहें की हम आपके लिए इम्यूनिटी बढ़ाने के ऐसे 5 फूड लेकर आए हैं, जो आपको बेहद आसानी से अपने रसोईघर मे ही मिल जाएंगे, तो कैसा रहेगा। चैंकिए मत क्यों की ऐसा संभव है। चलिए आपको बताते हैं.
लहसुन
लहसुन की विशेषता यह है कि यह तीखा और मसालेदार स्वाद वाला होता है। यह एक शक्तिशाली प्राकृतिक एंटीबायोटिक, एंटीवायरल, एंटीबैक्टीरियल खाद्य पदार्थ है। इसमें इम्यूनिटी बढ़ाने वाले सभी गुण मौजूद होते है। सैकड़ों वर्षों से लोग खाली पेट लहसुन का सेवन करते आए है। चाहे कोई व्यंजन हो यां फिर आयुर्वेदिक दवा। इसका इस्तेमाल वायरल संक्रमणों के इलाज के लिए सदियों से यूं ही किया जा रहा हैं। इसमें मौजूद एंटी इंफ्लेमेटरी गुण हार्ट हेल्थ की रोकथाम का वादा करते है।  रोजाना लहसुन का सेवन करने से इम्यूनिटी बढ़ाने में भी मदद मिल सकती है
अदरक
अदरक एक एक पौधा है जो फ्लू की रोकथाम के प्राकृतिक उपचारों में से एक है। यह बॉडी की इम्यूनिटी को बढ़ाता है और बॉडी को सुरक्षित रखने में मदद करता है। अदरक सर्दी, बुखार और फ्लू की स्थिति से लड़ने के लिए जाना जाता है। अदरक सूजन को कम करने के लिए भी कारगर है।
अजवाइन का इस्तेमाल पहले पाचन को हेल्दी रखने तक ही सीमित था या अजवाइन पेट दर्द, एसिडिटी, कब्ज को दूर करने तक ही सीमित माना जाता है। इस समय महामारी ने इसमें छुपे कई स्वास्थ्य लाभों को उजागर करने का मौका दिया। अजवाइन का काढ़ा बनाकर इसे इम्यूनिटी के लिए घरेलू उपायों में शामिल किया जा रहा है। इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़े का सेवन करना फायदेमंद हो सकता है। अजवाइन के फायदे खराब पाचन को ठीक करने के साथ गैस की समस्या से छुटकारा दिलाने तक ही सीमित नहीं हैं, बल्कि यह मजबूत इम्यून सिस्टम भी काफी लाभकारी माना जाता है।
हल्दी 
हल्दी में रोग प्रतिरोधक क्षमता भरपूर मात्रा में पाई जाती है। हल्दी वाले दूध के कई सारे फायदे हैं। जिसमें इम्यूनिटी को बढ़ाना भी शामिल है। इसलिए सुबह.शाम हल्दी के पानी के गार्गल और हल्दी वाला गर्म दूध जरूर पीएं। रात को सोने से पहले एक गिलास हल्दी मिला दूध जरूर लें यह बीमारी से लड़ने में हर तरह से सहायक है।
नींबू
विटामिन सी और डी की भरपूर मात्रा पाए जाने के कारण नींबू का इस्तेमाल औषधि के तौर पर बढ़ी मात्रा में किया जाता है। नींबू में उपयोगिता का अक्षय भंडार छिपा है। तभी तो जापान के एक जानेमाने आहार शास्त्री का कहना है कि घर में ये हमारा सेवक है, समाज के लिए उच्च कोटि का वैद्य है और समूचे जीवन के लिए ये बहुत बड़ा वैज्ञानिक है। दरअसल, नीबू में 89 फीसदी जल, एक फीसदी पोष्क तत्व, एक भाग चिकनाई, आठ फीसद कार्बोज़ और आधा भाग खनिज पदार्थ मौजूद होता है। इसमें विटामिन बी भी ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं, जब कि विटामिन ए साधारण मात्रा में मौजूद है। विश्व भर में सबसे अधिक नींबू का उत्पादन भारत में होता है। ऐसे में ये इम्यूनिटी बढ़ाने के प्रमुख स्त्रोतों में से एक हैं। 
यह भी पढ़े

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

इम्यूनिटी बढ...

इम्यूनिटी बढ़ाएं 10 इम्यूनिटी बूस्टर फूड्स...

अपने इम्यून ...

अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाएं?

इम्यूनिटी बढ...

इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करेंगे किचन में...

13 फूड्स इम्...

13 फूड्स इम्यूनिटी को करे बूस्ट

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription