यदि आपके जीवन में आपका पुराना प्रेमी वापस आना चाहे

मोनिका अग्रवाल

19th September 2020

रिश्ता ख़त्म हो जाने के बाद एक बड़ा सवाल अक्सर होता है कि क्या अपने पूर्व साथी के साथ अभी भी दोस्त की तरह रह सकते हैं? ये आप पर, आपके साथी पर और उन परिस्थितियों पर निर्भर करता है जो संबंध विच्छेद का कारण बनी।

यदि आपके जीवन में आपका पुराना प्रेमी वापस आना चाहे

पार्कों में या किसी अन्य सार्वजनिक स्थानों पर अक्सर किशोरवय प्रेमी जोड़े प्रेम करते हुए देखे जा सकते हैं.कभी कभी ये प्रेमी जोड़े अपने प्रेम में इस क़दर तक डूब जाते हैं कि,उन्हें आसपास की दुनिया की कोई फ़िक्र ही नहीं होती.इस उम्र में ,दुनिया दारी से कोसों दूर,वे दोनों केवल शारीरिक रूप से ही आकर्षित होते हैं,यही कारण है कि आधुनिकता से ग्रस्त हमारी युवा पीढ़ी किशोरावस्था से ही शारीरिक सम्बन्धों में लिप्त हो जाती है.

वैसे तो वैज्ञानिक तौर पर यह स्पष्ट किया जा चुका है कि किशोरावस्था में सम्बंध स्थापित करने से सेहत को नुक़सान पहुँचता है, एक अध्ययन ने ये बात भी स्थापित कर दी है कि जो महिलाएँ किशोरावस्था में ही शारीरिक सम्बंध बनाती हैं,उनका शादीशुदा जीवन सफल नहीं होता. इसके अतिरिक्त कुछ अन्य बातें भी हैं जो,आपके शादी शुदा जीवन को सफल बनाती हैं जिनमे,सबसे ज़रूरी बात है दोनो पार्ट्नर एक दूसरे को कितना समय देते हैं,कम्युनिकेशन गैप  कितना है,एक दूसरे से भावनात्मक,समवेगात्मक,रूप से दोनो कितना जुड़े हुए हैं ,घर के काम काज और तफ़रीह तक.इतना ही नहीं रिश्ता मज़बूत बनाए रखने के लिए एक दूसरे का शुक्रगुज़ार होना भी ज़रूरी  है ,

        एक बात सच लेकिन विचित्र है कि,शादी शुदा जीवन सफल हो या न हो,अपने पहले प्यार को भुलाना आसान नहीं होता.जाने अनजाने आप कई बार अपने वर्तमान से अपने अतीत की तुलना करने लगती हैं. ज़रा सी कोई बात हुई नहीं कि अपने पूर्व प्रेमी की याद ताज़ा होने लगती है.कल्पना कीजिए यदि जीवन की टेढ़ी मेढ़ी पगडंडियों पर आपकी भेंट एक बार फिर,अपने पूर्व प्रेमी से हो जाये .फ़ोन,फिर फ़ेस टाइम पर पहले कुछ देर ,फिर घंटो तक बातचीत का सिलसिला शुरू हो जाय.दो क़दम वो बढ़ाए एक क़दम आप बढ़ाएँ.और एक बार फिर आप दोनों के बीच भावनात्मक जुड़ाव गहराने लगे.और एक शाम वो आपको टच करने की कोशिश करे?ऐसे में आपका हड़बड़ाना,परेशान होना,या अपने पूर्व प्रेमी से दूर छिटकना लाज़मी है.

पुराना प्रेमी

         यदि शादी के बाद आपका एक्स बॉय फ़्रेंड ,पहले आपसे घनिष्ठ होना चाहे,आपको टच करना चाहे तो निश्चय ही आप दुविधा में पड़ जाएँगी,विशेषकर तब,जब आपके सम्बंध, अपने एक्स बॉय फ़्रेंड के साथ अच्छे रहे हों और आपकी शादीशुदा ज़िंदगी भी सुखद रूप से चल रही है.आप एक्स फ़्रेंड को ना नहीं कह पातीं और आपके क़दम भी लड़खड़ाने लगते हैं.

             ऐसे में  एक सवाल आपके ज़ेहन में ज़रूर उभरना चाहिए कि आपका अमुक प्रेमी आपसे घनिष्ठ होने की कोशिश क्यों कर रहा है,यहाँ तक कि आपसे,आपको टच करने की अनुमति माँग रहा है? ग़ौर तलब यह है कि या तो आपके प्रेमी ने अपनी ज़िंदगी में चोट खायी है या रोमांटिक रिलेशनशिप उसकी ज़िंदगी का एक अहम हिस्सा है.

 कुछ सुझाव-

1-आगे बढ़ने से पहले अपने प्रेज़ेंट पार्ट्नर को अपने कमिट्मेंट के विषय में ज़रूर अवगत  करवाएँ.

2-दुविधाग्रस्त स्थिति को प्रश्रय देने के लिए बातचीत स्पष्ट रूप से करें.

3-बातचीत का तरीक़ा विनम्र हो लेकिन आपका संदेश स्पष्ट होना चाहिए.

4-रिश्ता आगे बढ़ाने से पहले ऐसी सीमा निर्धारित कर लें जिससे ,दोनों पार्ट्नर्ज़ को किसी प्रकार की कोई आपत्ति न हो.

5- अपनी आंतरिक भावनाओं के प्रति सतर्क रहें,अपने पार्ट्नर के साथ समय बिता कर आपको कैसा महसूस हो रहा है,इस बात का आंकलन समय समय पर करते रहें.

6-सिर्फ़ अपनी ही नहीं अपने पार्ट्नर की फ़ीलिंग और उसकी राय का भी ध्यान रखें.

7-अपने एक्स बॉय फ़्रेंड से अपनी वर्तमान रेलेशन्शिप के विषय में स्पष्ट कर दें कि आपका अपने एक्स प्रेमी के साथ रिश्ता ,अतीत का हिस्सा बन चुका  है और अब आप उस रिश्ते से निकल चुकी हैं.

8-उसे बताएं कि अब आप ,उससे सिर्फ़ दोस्ती का रिश्ता रखेंगी उससे ज़्यादा कुछ नहीं.

इस तरह ये आपके रिश्ते की गहराई ,और सच्चाई पर निर्भर करता है कि आप अपने पार्ट्नर के साथ कितना प्यार करती हैं.ये इस बात को भी दर्शाता है कि आप अपनी ज़िंदगी से क्या उम्मीद करती हैं,और क्या नहीं. हमेशा अपने आप में सिमटी रहें और अपनी ज़िंदगी में सही लोगों का चुनाव करें. रिश्ते में आपकी सच्चाई और पारदर्शिता ही आपको सर्वप्रिय बनाएगी.

यह भी पढ़ें-

बेहतर सेक्स लाइफ़ के लिए अपनाएँ ६ सीक्रेट्स

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

बहस का कोई ह...

बहस का कोई हल नहीं

बिस्तर पर अप...

बिस्तर पर अपने पार्टनर से छेड़छाड़ बढ़ाए...

सुखी वैवाहिक...

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए साथी से बात करें...

अपने रिश्तो ...

अपने रिश्तो में लाएं स्पार्क

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription