बनें मां... लेकिन पति से कुछ मुद्दों पर पहले कर लें बात

चयनिका निगम

28th September 2020

मां बनने की तमन्ना हर एक लड़की की होती है। लेकिन इस तमन्ना को पूरा करने से पहले अपने पति से कुछ मुद्दों पर बात जरूर कर लें।

बनें मां... लेकिन पति से कुछ मुद्दों पर पहले कर लें बात
आप मां बनना चाहती हैं? वो भी अच्छी वाली तो सबसे पहले मां बनने के बाद होने वाली परेशानियों के बारे में भी जान लीजिए। ऐसा न होकि आपको बाद में अपने इस फैसले पर पछतावा हो। लगे कि फालतू में ही एक ज़िम्मेदारी लेली। इसलिए गहराई से ‘आफ्टरइफेक्ट' पर सोचिए। लेकिन इसके साथ ही साथ अपने पार्टनर यानि पति से भी कुछ बातों पर साफ-साफ बात कर लीजिए। उन्हें पता होना चाहिए कि ये बच्चा अकेले आपकी ज़िम्मेदारी नहीं होगा। इसलिए पति से इस मुद्दे पर कुछ बातें क्लियर होनी चाहिए। ये बातें पहले पहल सिर्फ कुछ शब्द से लगेंगी लेकिन यकीन मानिए इसका आपकी जिंदगी पर गहरा असर हो सकता है। आपको इसके फायदे और दोनों पार्टनर के मिलकर बच्चे को बड़ा करने की खुशी दोनों महसूस होगी। 
असली कपल-
आप असल में कपल हैं या सिर्फ शादी के बंधन की इज्जत कर रहे हैं? खुद से पूछिये, वो जोड़े के तौर पर साथ बैठ कर। क्योंकि अगर अक्सर ही आप दोनों में लड़ाई हो जाती है और बच्चा पैदा करने की सलाह इसलिए दी जाती है कि आप दोनों बचे के सहारे रिश्ता मजबूत कर सकेंगे तो ये सलाह बिलकुल गलत है। अच्छा कपल वो होगा तो किसी मुद्दे पर एकमत न होने पर बहस नहीं सलाह करेगा। एक दूसरे की कमियां या गलतियां बता कर उन्हें सुधारने की कोशिश भी करेगा। इसलिए पहले पहल एक जोड़े तौर पर खुद की मजबूती जांचिए फिर परिवार बढ़ाइए। इसमें पति से बात करने को बहुत कुछ होगा अपेक पास। 
फाइनेंस का क्या-
देखिए, जितना भी कह लें कि बच्चे को पालने के लिए सिर्फ प्यार की जरूरत होती है लेकिन इसके लिए पैसों की भी भरपूर जरूरत होती है। आजकल के समय में तो और भी। इसलिए सबसे पहले पति और आप इस मुद्दे पर बात करें कि क्या आपकी कमाई इतनी है कि आप दोनों एक बच्चे की परवरिश बिना किसी रुकावट के कर सकें। या जितनी बचत की जरूरत होगी क्या उतनी आप लोग कर पाएंगे?अगर जवाब हां मिले तो ही बच्चे के बारे में सोचें। इस दौरान एक बात और ध्यान रखनी होगी कि हो सकता है बच्चे के लिए आपको अपनी नौकरी छोड़नी पड़े तो ऐसे में आपको आप के घर की गाड़ी चलने में कोई दिक्कत तो नहीं आएगी। 
ज़िम्मेदारी दोनों की-
हमारे भारतीय समाज में अक्सर ही सिर्फ मां को बच्चे की परवरिश के लिए जिम्मेदार माना जाता है लेकिन अब समय बदल गया है। मां भी अब बाहर जाकर काम कर रही है। ऐसे में बच्चे की ज़िम्मेदारी पति-पत्नी दोनों को उठानी पड़ेगी। इसलिए बच्चा पैदा करने से पहले पति से इस बारे में जरूर बात कर लें। क्योंकि हो सकता है कई बार आप वाले कम भी उन्हें करने पड़ें। ये बात भी सही है कि सिर्फ ब्रेस्ट फीडिंग को छोड़ कर बच्चे से जुड़ा हर एक काम पिया भी आसानी से कर सकते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

पापा बनें बे...

पापा बनें बेस्ट जब मां की मिले मदद

आपके करियर क...

आपके करियर को दे बढ़ावा, कैसे ढूंढे ऐसा पति...

पति के दोस्त...

पति के दोस्त बनें आपके 'बडी' लेकिन रहे याद...

जब पति हों ख...

जब पति हों खर्चीले

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription