तरीके जिनसे आप के बच्चे खेल खेल में सब कुछ सीख जाएंगे

मोनिका अग्रवाल

24th September 2020

आइए जानते हैं कौन से हैं वह तरीके जिनसे आप के बच्चे खेल खेल में सब कुछ सीख जाएंगे।

तरीके जिनसे आप के बच्चे खेल खेल में सब कुछ सीख जाएंगे

बच्चों को कुछ भी नया सिखाना एक चैलेंज हो सकता है क्योंकि कई बार बच्चे कुछ चीजों को केवल कुछ ही समय तक याद कर पाते हैं और कुछ बच्चे तो समझ ही नहीं पाते हैं कि उनके माता पिता या उनके अध्यापक उन्हें क्या समझाने की कोशिश कर रहे हैं तो ऐसे में आप के लिए आवश्यक है कि आप एक ऐसा तरीका ढूंढे जिससे बच्चे पढ़ाई करते समय बोर भी न हों और हम जो उन्हें समझा रहे हैं वह बहुत अच्छे से व मजेदार तरीके से सीख जाएं। ऐसा आप एक रोचक व मजेदार तरीके से पढ़ा कर कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन से हैं वह तरीके जिनसे आप के बच्चे खेल खेल में सब कुछ सीख जाएंगे।

सीखने को असली जिंदगी से जोड़ें: यदि आप सीखने व पढ़ाने को असल जीवन से जोड़ते हैं तो बच्चों के लिए कुछ भी सीखना बहुत आसान हो जाएगा। उदाहरण के लिए यदि आप मैथ में स्टेटिस्टिक्स या औसत आदि का विषय पढ़ा रहे हैं तो उन्हें आप खेल कूद या क्रिकेट आदि से जोड़ कर सीखा सकते हैं और यदि आप साइंस पढ़ा रहे हैं तो  लैब में किसी प्रकार के एक्सपेरिमेंट आदि करके उन्हें सीखा सकते हैं। यदि आप हर विषय को इस प्रकार पढ़ाएंगे तो बच्चे अवश्य समझ जाएंगे। 

मजेदार तरीकों का प्रयोग करें: आप बच्चों के सामने कोई भी उत्तर चुनने के लिए चॉइस रखें ताकि वह स्वयं भी कुछ सोच सके। आप एमसीक्यू टाइप प्रश्न पूछ सकते हैं और उन्हें सिखाने के लिए किसी तस्वीर का प्रयोग कर सकते हैं ताकि उन्हें लगे की यह सब सच में हो रहा है। इसके अलावा पाठ के मुख्य बिंदुओं को याद रखवाने के लिए एक गाना बना सकते हैं। प्रेजेंटेशन आदि का प्रयोग भी कर सकते हैं। 

कुछ गतिविधियां कराएं: एक ही जगह पर काफी घंटो तक बैठना न तो बड़ों को पसंद होता है और न ही बच्चों को। इसलिए क्लास में किसी तरह की गतिविधियां रखें। जैसे यदि आप विकेबुलारी सीखा रहे हैं तो किसी भी शब्द से जुड़ा किसी बच्चे का कोई अनुभव पूछ सकते हैं। इससे सारी क्लास का मनोरंजन भी होता रहेगा और बच्चों को वह चीज याद भी रहेगी। अतः इस तकनीक का प्रयोग आप अवश्य करें। 

टेक्नोलॉजी को भी पढ़ाई में शामिल करें: बच्चों को टेक्नोलॉजी से जुड़ी चीजें बहुत पसंद होती हैं। ऐसे में आप उन्हें कंप्यूटर पर प्रोजेक्ट आदि बनाना सीखा सकते हैं, इसके अलावा उन्हें प्रेजेंटेशन तैयार करनी सीखा सकते हैं। उनमें जुड़ी तस्वीरें और उन्हें बनाना बहुत ही मजेदार होगा इसलिए बच्चे इसे पसंद करेंगे। आप इसके साथ कुछ समय के लिए बच्चों को गेम आदि भी खेलने दें ताकि वह बोर न हों। 

बच्चों की आपस में इंटरेक्शन होने दें: आप बच्चों को एक दूसरे के साथ मिल कर काम करने को प्रोत्साहित करे। उनको किसी तरह का प्रोजेक्ट दे दें और कुछ बच्चों का आपस में ग्रुप बना दें ताकि वह मिल कर काम कर सकें और आपस में बातें करेंगे तो कोई भी बच्चा बोर नहीं होगा और यदि किसी बच्चे को समझने में दिक्कत आती है तो दूसरा बच्चा उसे समझा सके। 

कुछ प्रतियोगिता का आयोजन करें: आप किसी भी टॉपिक को बच्चों को याद करवाने के लिए एक प्रतियोगिता का आयोजन करा सकते हैं। इसे एक मजेदार व आकर्षक प्रतियोगिता रखें ताकि बच्चे जितने के लिए उन्हें सीख सके और जो जीते उसके लिए इनाम भी रखें।

यह भी पढ़ें-

हेल्दी फूड बच्चों के लिए

बच्चों में आपसी ईर्ष्या क्यों

 

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

अपने बच्चे क...

अपने बच्चे को उम्र के साथ अनुशासन कैसे सिखाएं...

क्या आप टाइग...

क्या आप टाइगर मॉम की श्रेणी में आती है

अपने बच्चों ...

अपने बच्चों को सिखाएं अच्छा व्यवहार

कहीं आप हेली...

कहीं आप हेलीकॉप्टर पेरेंट तो नहीं

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription