जम्मू टूरिज्म विभाग ने मनाया 41वां वर्ल्ड टूरिज्म डे

चयनिका निगम

30th September 2020

घूमाने की बारी आती है तो जम्मू कई लोगों की लिस्ट का हिस्सा होता है। इसी जगह पर पिछले दिनों 41वां वर्ल्ड टूरिज्म डे मनाया गया है।

जम्मू टूरिज्म विभाग ने मनाया 41वां वर्ल्ड टूरिज्म डे
घूमने के शौकिन कभी न कभी जम्मू जाकर वादियों को महसूस करने के सपने जरूर देखते हैं। ट्रेवलर्स के लिए जम्मू आना किसी त्योहार से कम थोड़े ही होता है। इसी त्योहार को जम्मू के टूरिज्म विभाग ने पूरी शिद्दत से मनाया है। 27 सितंबर को हुए 41वें वर्ल्ड टूरिज्म डे के मौके पर डायरेक्टरेट ऑफ टूरिज्म, जम्मू की ओर से हुए इस आयोजन में आसपास के जिलों जैसे सुचेतगढ़ बार्डर, कटरा, भीमगढ़ फोर्ट, पटनीटॉप, किश्तवार और पुंछ ने भी बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया। इस आयोजन में टूर और ट्रेवल ऑर्गनाइजेशन, होटल ऑर्गनाइजेशन के साथ टैक्सी यूनियन भी हिस्सा बने। इस दौरान डाइयेक्टर टूरिज्म आर के कटोच चीफ गेस्ट रहे। 
हालांकि इस कार्यक्रम का खास फंक्शन सुचेतगढ़ बार्डर पर ही आयोजित किया गया था। इसमें बीएसएफ की 36 बटालियन के वरिष्ठ अधिकारियों ने भी पूरा योगदान दिया। मौजूद लोगों ने कोरोना से जुड़े नियमों का ध्यान रखते हुए कई मुद्दों पर अपने विचार रखे। कई सारे लोगों ने सैक्टर के हिसाब से भत्तों के निर्धारण पर जोर दिया। 
कार्यक्रम के दौरान डिप्टी डायरेक्टर टूरिज्म, पब्लिसिटी, जम्मू अनिल कुमार चंदेल ने टूरिज्म सैक्टर से जुड़े जरूरी बदलावों और सुधारों पर विस्तृत तौर पर बात की। उन्होंने माना कि टूरिज्म का मतलब सिर्फ बड़ी जगहों पर शान से घूमना ही नहीं है बल्कि यात्रियों को गांवों और उन जगहों की सैर भी करनी चाहिए, जहां भारत की संस्कृति बसती है। इस तरह से रूरल टूरिज्म को भी बढ़ावा मिलेगा। इस मुद्दे पर टूर और ट्रेवल एसोसिएशन के कुछ पदाधिकारियों जैसे बीबी कोटवाल और अंचल सिंह ने भी बात की। 
इस मौके पर सबसे आकर्षण रहा ओपन रूफ बस को जम्मू से हरी झंडी दिखाना। इसकी थीम रही ‘देखो अपना देश'। इसके पहले डिविजनल कमिश्नर, जम्मू और डायरेक्टर टूरिज्म, जम्मू ने गरुण सेवा का आगाज भी किया था। ये भी ओपन रूफ टूरिस्ट लक्जरी बस है। इसमें स्लोगन था चलो सुचेतगढ़ बार्डर। इस वक्त ज्ञान शर्मा, और बलदेव खुल्लर ने जम्मू प्रयत्न के हेड के तौर पर ऐसी ही लक्जरी बसें चलाने का आह्वान किया। ये 27 सिटर आलीशान बस जम्मू की शान जैसी हो चुकी है। ये बस रोज जम्मू से सुबह 10.30 बजे चलेगी। इसकी मंजिल होगी सुचेतगढ़ बार्डर। यहां यात्री साइटसीइंग का मजा ले पाएंगे। इस मौके पर डायरेक्टर टूरिज्म, जम्मू ने बीएसएफ से मदद का आश्वासन भी लिया। 
वहीं इस दिन कटरा में भी कार्यक्रम हुए। इस दौरान बाइक रैली भी निकाली गई। इस रैली को हरी झंडी दिखाई सीईओ सीआरपीएफ जातिन्दर गुप्ता ने। उनके साथ प्रेसिडेंट म्युंसिपल कमेटी, कटरा, विमल इन्दु। ज्वाइंट डायरेक्टर टूरिज्म, जम्मू, नीलम, खजूरिया और एएसपी कटरा भी रहे। रैली भीमगढ़ फोर्ट पर पूरी हुई। इसमें 50 बाइकर्स ने हिस्सा लिया था। 
कार्यक्रम में लोकल डोगरी कलाकारों ने भीमगढ़ फोर्ट पर प्रदर्शन भी किया। इस दौरान छोटी 3 डी एनिमेटेड मूवी भी चलाई गई। जिसमें भीमगढ़ फोर्ट के बारे में बताया गया। 

ये भी पढ़ें-

फ्यूजन वाली ड्रेसेज

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

चलो जम्मू, घ...

चलो जम्मू, घूमो जम्मू

वैष्णो देवी ...

वैष्णो देवी कब जाएं?

हो लीजिए जलम...

हो लीजिए जलमहल की सुंदरता में मग्न

पहाड़ों में ...

पहाड़ों में है मां वैष्णो का धाम, जानिए कब,...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription