यूरिक एसिड के कारगर घरेलू इलाज

चयनिका निगम

2nd October 2020

यूरिक एसिड आजकल बहुत लोगों की जिंदगी कठिन बनाए हुए है। लेकिन इस कठिनाई का घरेलू इलाज संभव है।

यूरिक एसिड के कारगर घरेलू इलाज
आजकल अक्सर ही लोगों के जोड़ों में दर्द रहता है जिसकी वजह गठिया भी हो सकती है। ऐसे में एक सवाल सुनने को मिल ही जाता है, यूरिक एसिड तो नहीं बढ़ा है? दरअसल इसकी संभावना होती भी बहुत है। यूरिक एसिड कम होने पर या ज्यादा होने पर गठिया की समस्या हो सकती है। जोड़ों में दर्द के साथ सूजन भी हो सकती है। लेकिन यूरिक एसिड का असंतुलन सही करना कोई बड़ा काम बिलकुल नहीं है। इसके लिए आपके किचन में ही कुछ ऐसी चीजें हैं, जो बिना किसी नुकसान के ही आपके यूरिक एसिड को ठीक कर देंगी। यूरिक एसिड ठीक करने वाले घरेलू उपायों के बारे में आइए जानें-
लहसुन होगा मददगार-
लहसुन किचन का एक ऐसा हिस्सा है, जिसका इस्तेमाल ज्यादातर घरों में होता ही है। लेकिन ये सिर्फ सब्जी नहीं है, ये अपने आप में एक औषधि है। कई सारी दूसरी परेशानियों के साथ ये यूरिक एसिड को ठीक करने का मद्दा भी रखता है। इसके लिए आपको सुबह खाली पेट लहसुन की चार कलियां खानी ही होंगी। 
अदरक करे कमाल-
अदरक भी लहसुन की तरह हर घर में मौजूद होती ही है। अदरक में एंटी ऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी खूबियां होती हैं। इसके नियमित सेवन से यूरिक एसिड संतुलित हो सकता है। वैसे पैरों में दर्द ज्यादा हो तो अदरक का तेल लगाना भी कारगर होगा। 
लाभकारी अजवाइन-
एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों वाला अजवाइन पूरे शरीर के लिए लाभकारी होता है। इसके सेवन की वजह से गठिया के दर्द में भी आराम मिल सकता है। यूरिक एसिड के असंतुलन से छुटकारा चाहती हैं तो आपको अजवाइन का पानी नियम से रोज पीना होगा। इसके लिए आपको पूरी रात के लिए आजवाइन को पानी में भिगो कर रखना होगा। फिर दूसरे दिन इस पानी को पूरे दिन पीजिए। 
पानी देगा आराम-
जल ही जीवन है, आपने कई बार सुना होगा। लेकिन यही पानी यूरिक एसिड के सुधार में भी काफी कारगर है ये बात आपको शायद ही पता हो। लेकिन अब जान लीजिए कि ज्यादा से ज्यादा पानी पीने से एसिड आराम से कंट्रोल हो जाता है। इससे बार-बार पेशाब जाना पद सकता है लेकिन परेशान न होइएगा। 
फाइबर की डाइट-
फाइबर भी शारीरिकरूप से काफी फायदेमंद होता है। पेट ठीक रखने के साथ फाइबर यूरिक एसिड को भी संतुलित रखता है। इसके लिए आपको फाइबर से भरपूर सब्जियों व फल का सेवन करना होगा। जैसे पालक, अमरूद, सेब और नाशपाती। इसके अलगे कई सूखे अनाजों में भी फाइबर भरपूर होता है। आपको हाइया फाइबर सेवन के लिए ओटमील और दलिया भी खाया जा सकता है। इन चीजों का सेवन करने से यूरिक एसिड की ओब्सर्ब हो जाता है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

किचन में नही...

किचन में नहीं है कुछ खास, तो ट्राई कीजिए...

पेट की गैस औ...

पेट की गैस और एसिडीटी को दूर करने के लिए...

गज़ब का जूस, ...

गज़ब का जूस, जो दूर कर दे आपके पेट की चर्बी,...

12 मसाले जो ...

12 मसाले जो इम्यूनिटी मजबूत बनाने में आपकी...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

कोरोना काल म...

कोरोना काल में आज...

शक्ति का नाम नारी, धैर्य, ममता की पूरक एवम्‌ समस्त...

मनी कंट्रोल:...

मनी कंट्रोल: बचत...

बचत करना जरूरी है लेकिन खर्च भी बहुत जरूरी है। तो बात...

संपादक की पसंद

कोलेस्ट्रॉल ...

कोलेस्ट्रॉल कम करने...

कोलेस्ट्रॉल कम करने के आसान तरीके

सिर्फ एक दिन...

सिर्फ एक दिन में...

एक दिन में कोई शहर घूमना हो तो आप कौन सा शहर घूमना...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription