कैसे पता करें कि आप एक टॉक्सिक रिलेशन में हैं

मोनिका अग्रवाल

4th October 2020

हमारा रिश्ता हमारे लिए बहुत महत्त्वपूर्ण होता है

कैसे पता करें कि आप एक टॉक्सिक रिलेशन में हैं

टॉक्सिक रिलेशन

हमारा रिश्ता हमारे लिए बहुत महत्त्वपूर्ण होता है। हम अपने पार्टनर के साथ मिलकर बहुत सी चीजें करते हैं जिनमें से कुछ उन्हें पसंद आती हैं तो कुछ नहीं आती। शुरू शुरू में सब ठीक जाता है परन्तु जब आपके रिश्ते को कुछ समय हो जाता है तो आप को अपने पार्टनर का वो व्यवहार भी सहना पड़ता है जो आप के लिए बिल्कुल असहनीय होता है। ऐसे ही एक लड़की अपनी कहानी शेयर करती है कि वह 3 साल से अपने एक्स पार्टनर के साथ रिलेशन में थी। शुरू शुरू में सब उसके अनुसार जा रहा था। सब रोमांटिक और उसके सपनों की दुनिया जैसा था। परंतु जैसे जैसे समय गुजरता गया उसे पता लगा कि उसके पार्टनर उसको मानसिक रूप से एब्यूज कर रहे हैं। उन्होंने निम्नलिखित संकेतों से पता लगाया कि वह एक टॉक्सिक रिलेशन में हैं। 

कंडीशन वाला प्यार : क्या आप के पार्टनर भी आप को हर समय नीचा दिखाने का प्रयास करते हैं। क्या वह हर समय बिना गलती के भी आप की ही गलती बताते हैं? तो इसका अर्थ है कि उनका प्यार अब केवल दिखावे का ही रह गया है। यदि वह शर्तों के अनुसार आप को प्यार करते है और आप की गलतियों पर आप को दण्ड देते हैं तो यह रिश्ता अब सही दिशा में नहीं जा रहा है। 

धमकियां देना : वह हर समय आप को धमकियां देते रहते हैं कि तुमने यह नहीं किया तो मैं तुम्हे छोड़ दूंगा या किसी भी प्रकार की धमकी देना एक रिश्ते के लिए अच्छी बात नहीं है। क्या वह आप को दूसरी औरतों से नीचा दिखाते हैं । उनसे आप की तुलना करके आप को कम व हीन महसूस करवाते हैं। यदि हां तो आप का रिश्ता अब ज्यादा दिन का नहीं बचा है।

आप की गोपनीयता : हालांकि आप अपने पार्टनर को बहुत प्यार करते हैं परंतु हर इंसान को अपना स्पेस व अपनी प्राइवेसी चाहिए होती है। यदि आप के पार्टनर आप की हर बात में हस्तक्षेप करते हैं, आप से आप के पासवर्ड मांगते हैं और आप का फोन आप की इजाजत के बिना ही चैक करते हैं तो यह एक टॉक्सिक रिलेशन है। 

वह हमेशा शिकार होते हैं : क्या आप के पार्टनर भी आप को अपनी दुख भरी कहानियां सुनाते रहते हैं और बताते हैं की उन्हें सब द्वारा धोखा मिला हुआ है। आप पहले तो उन पर विश्वास कर लेती हैं परन्तु बाद में उनके व्यवहार को देख कर पता चलता है कि वह खुद में ही एक समस्या है जिससे हर कोई परेशान है। 

चीटिंग केवल फिजिकल रिलेशन बनाना नहीं होता है : क्या आप यह सोचते हैं कि धोखा देने केवल किसी अन्य लड़की के साथ शारीरिक सम्बन्ध बनाना होता है। तो आप गलत हैं क्योंकि यदि आप के पार्टनर आप के सिवा दूसरी लड़कियों के साथ फ्लर्ट करते हैं और उनके सामने स्वयं को सिंगल बताते हैं तो यह भी धोखा देना ही होता है। 

कुछ समय की अटेंशन देना : क्या आप के पार्टनर भी आप को एक समय तो बहुत स्पेशल महसूस करते हैं और थोड़ी ही देर बाद उनका मूड स्विंग होने पर वह आप को अनचाहा महसूस करवाते हैं तो यह भी इमोशनल एब्यूज का एक प्रकार होता है। इस स्थिति से आप को जितना जल्दी हो निकल लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

बात-बात पर टोकाटकी- किसको पसंद है

क्या आपके पति अत्याधिक व्यस्त रहते हैं

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

दो महत्वपूर्...

दो महत्वपूर्ण बातें जो बतायेंगी कि महिलाओं...

जब रिश्ते आप...

जब रिश्ते आपस में होने लगे खट्टे

अपने रिश्तो ...

अपने रिश्तो में लाएं स्पार्क

क्या आप टाइग...

क्या आप टाइगर मॉम की श्रेणी में आती है

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription