बच्चों के लिए गार्डन को बनाए इन 10 तरीकों से फ्रेंडली

Sonal Sharma

6th October 2020

यहां जानिए ऐसे 10 टिप्स जो कि बच्चों के हिसाब से आपको अपने गार्डन में फॉलो करने चाहिए।

बच्चों के लिए गार्डन को बनाए इन 10 तरीकों से फ्रेंडली

Kid-Friendly Garden

बच्चे इन दिनों अपने मोबाइल फोन, वीडियो गेम में ज्यादा व्यस्त रहते हैं। प्लेस्टेशन, एक्सबॉक्स, टेबलेट्स और लैपटॉप्स जैसे इनडोर अट्रैक्शन उनसे छूटते नहीं है। लेकिन इसमें कोई दो राय नहीं है कि ऐसे घर में पूरे समय टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बच्चों पर गलत असर ही डालेगा। उन्हें घर से बाहर, कम से कम अपने घर के आंगन या गार्डन में ले जाना बहुत जरूरी है। उन्हें ताजी हवा खिलाना बहुत जरूरी है और उससे भी ज्यादा जरूरी है उन्हें प्रकृति से प्रेम करना सिखाना। प्रकृति के बीच जीने की आदत उन्हें बचपन से डाल दी जाए तो आगे आप रिलेक्स हो सकेंगे, तो क्यों ना गार्डन से ही इसकी शुरुआत करें। बच्चों को गार्डन में ले जाएं, वहां समय बिताएं, उन्हें गार्डनिंग सिखाएं, हरियाली के बीच खेलें। अब इसके लिए जरूरी है कि आपके गार्डन ऐसा हो जहां नन्हे बच्चे से लेकर बड़े बच्चे तक आनंद ले सकें और खास बात सेफ्टी भी रहे। यहां ऐसे ही किड-फ्रेंडली गार्डन के टिप्स दिए जा रहे हैं जिसे अपनाकर बच्चों को गार्डन में एंगेज करने से लेकर उनकी सुरक्षा की भी चिंता दूर हो जाएगी। इन तरीकों से बच्चे पेड़-पौधों से प्यार करना सीखेंगे और जानेंगे कि कैसे ये हमारे जीवन का आधार हैं।

बच्चों की सेफ्टी पहले

सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपको पहले उनकी सुरक्षा पर विचार करना होगा और यह आपके बच्चों की उम्र पर निर्भर करेगा। अगर बच्चों बहुत छोटे हैं तो आर्दश रूप से गार्डन में पानी नहीं होना चाहिए, यहां तक कि पानी की भरी हुई बाल्टी भी, क्योंकि छोटे बच्चे कुछ इंच में डूब सकते हैं। हालांकि बड़े बच्चों को तालाब से बहुत कुछ एक्साइटमेंट मिलता है जैसे टैडपोल को मेंढ़क बनते हुए देखना और ड्रैगन फ्लाय को उड़ते हुए देखना एक जादुई क्षण होता है। एक बच्चे के लिए जो अच्छा हो सकता है बल्कि जरूरी नहीं कि दूसरे बच्चे के लिए भी सही हो। इसलिए इस बारे में अच्छे से विचार करें क्योंकि आप अपने बच्चों को सबसे अच्छा जानते हैं।

सॉफ्ट लैंडिंग

छोटे बच्चों को एक भी नियंत्रण की जरूरत होती है ताकि आप उन पर नज़र रख सकें। गार्डन के विभिन्न क्षेत्रों के लिए बैरियर एक अच्छा विचार हो सकता है।  अगर आप अपने गार्डन में टेम्पररी बाउंड्री बनवा सकते हैं तो यह एक आदर्श स्थिति होगी, क्योंकि बच्चे बहुत लंबे समय तक छोटे नहीं रहेंगे। लो हेज, वोवन हेज़ल, घनी झाड़ियां या लो वॉल यह काम कर सकती है। इसके अलावा सॉफ्ट लैंडिंग का ध्यान रखना होगा। विशेष रूप से कंक्रीट की बजाए स्लाइड्स के लिए रबर लैंडिंग मैट भी लगा सकते हैं और जिगशॉ फोम मैटिंग काफी हैंडी रहेगी।

गार्डन में झूला

अगर आप ऐसे गार्डन आइडियाज़ तलाश रहे हैं जो कि अधिकांश उम्र के बच्चों को अपील कर सकते हैं, तो झूले को कभी न भूलें। गार्डन में एक झूला उन्हें गार्डन में आने के लिए प्रेरित करेगा। इसे लगाना भी आसान है, या तो किसी बड़े पेड़ पर लगा दो या फिर इसे इंस्टॉल करवा लो।

प्लांटेशन हो ऐसा

प्लांटिंग करते समय इस बात का ख्याल रखना जरूरी है कि आप चाइल्ड-फ्रेंडली गार्डन बना रहे हैं। अगर बच्चे छोटे हैं तो बैरिज़ वाले पौधों को अवॉइड करनें क्योंकि यह टेम्प्टिंग होते हैं। इसके अलावा कांटेदार पौधे न लगाएं। यह बहुत ज्यादा नुकसान तो नहीं करेंगे लेकिन थोड़े बहुत भी बच्चों को होने वाले परेशानी से बचाए रखेंगे।  अगर पहले से गार्डन तैयार है तो देखें कि आपके गार्डन में क्या-क्या है और फिर उस हिसाब से नए पौधे खरीदें जो कि सुरक्षित हों। पौधे लगाने से पहले यह भी ध्यान रखें कि टॉक्सिक प्लांट्स यानी जहरीले पौधे लगाने से बचें। साथ ही नाजुक पौधे भी लगाना सही नहीं है। पिट्टोस्पोरम, चोइस्या, यू, यूओनाम, साइप्रेस, लॉरेल और कैमेलिया अच्छे विकल्प है।

खेल-खेल में सिखाएं गार्डनिंग

कम उम्र में ही बच्चों को नेचर के करीब लाने और गार्डनिंग में शामिल करना अच्छा विचार है। उनके लिए एक खास एरिया रखें जहां वह मिट्टी से खेल सकें, चीजें उगा सकें। उन्बें सनफ्लावर जैसे बीज दें ताकि वह तेजी से बढ़ते हुए पौधों को देख सकें और उसे एंजॉय कर सकें।

वाइल्ड फ्रेंडली गार्डन

बच्चों के लिए गार्जनिंग एजुकेशनल होनी चाहिए और साथ ही फन भी उसमें शामिल हों। यह वाइल्ड-लाइफ फ्रेंडली गार्डर बनाकर कर सकते हैं। पक्षियों और कीड़े-मकौड़ों को देखना और उसके बारे में जानना उनके लिए फन होगा और यह पर्यावरण के लिए भी अच्छा है। बर्ड फीडर्स, बर्ड हाउस और बी होटल्स और प्रभाव डालेंगे और क्यों न वीकेंड में बच्चों के साथ खुद इन्हें तैयार करें?

गार्डन में क्रिएटिविटी

बच्चों के लिए गार्डन आइडियाज़ केवल गार्डनिंग के बारे में नहीं है। यह आउटडोर उनकी क्रिएटिविटी के लिए भी परफेक्ट स्पेस है। गार्डन में कई तरह की गतिविधियों को उनके सामने प्रमोट कीजिए और उन्हें मौका दीजिए कि वह भी अपना इनपुट उसमें दे सकें। अब वह पॉट को पेंट करने की बात हो या फिर कोई डेकोर आइटम गार्डन के लिए तैयार करने की बात हो।

फल और सब्जियां

बच्चों को गार्डन से सब्जियां और फल तोड़ने में बहुत मजा आता है। उन्हें आप बास्केट और उन्हें पकी हुई सब्जियां और फल तोड़ने में मदद करें। उन्हें हेल्दी फूड्स से जुड़े सवालों को पूछने के लिए प्रोत्साहित करें।

गार्डनिंग टूल्स

अपने नन्हे गार्डनर्स को उनके खुद के टूल सेट देना काफी फन हो सकता है। टॉय टूल्स मत खरीदिए, आपको बच्चों के साइज के टूल्स, ग्लव्स आसानी से मिल सकते हैं। साथ ही रंगबिरंगे वॉटरिंग कैन्स भी, जिसे बच्चे खुद पसंद करेंगे। उन्हें रिअल टूल्स देने का मतलब है कि वह इसकी महत्ता जानें। इससे उन्हें यह भी महसूस होगा कि वह गार्डनिंग में कोई योगदान दे रहे हैं।

सन प्रोटेक्शन

इस बात को सुनिश्चित करें कि गर्मी में उन्हें धूप से बचाएं। सेंडपिट्स, पेडिंग पूल्स या अन्य प्ले एक्टिविटीज़ के दौरान शेड हो। उन्हें या तो पेड़ के नीचे बैठाएं या फिर सन अम्ब्रेला, प्ले हाउस या प्रॉपर शेड तैयार करवाएं। बेहतर तो यही है कि अगर गार्डन बड़ा है तो ऐसे पेड़ उगाएं जो कि आपके गार्डन में प्राकृतिक रूप से छाया देते हों।

8 पौधे जो आपके घर के फ्रंट डोर की खूबसूरती बढ़ाएंगे

5 जापानी डिशेज़ जरूर घर पर बनाकर, जानिए रेसिपी

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

अपने आसपास ह...

अपने आसपास हरियाली को मिस कर रहे हैं? तो...

नए गार्डनर क...

नए गार्डनर को अपनाने चाहिए वेजिटेबल गार्डनिंग...

बच्चों को बन...

बच्चों को बनाएं स्मार्ट

रूफटॉप गार्ड...

रूफटॉप गार्डन बनाने की प्लानिंग है तो इन...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription