शिवपुराण के उपाय, आजमाएं आप

चयनिका निगम

6th October 2020

शिव के भक्तों की तादाद इतनी है कि गिनी तो नहीं जा सकती। लेकिन इनके दुखों का अंदाजा भगवान शिव को है। इसीलिए शिवपुराण में कई सारे उपायों की बात कही गई है।

शिवपुराण के उपाय, आजमाएं आप
-
भगवान शिव की महिमा किसी से छिपी नहीं है। भोलेनाथ पूरी दुनिया के पालनहार हैं। इन्हीं भोलेनाथ के शिवपुराण में उनके इसी रूप के दर्शन होते हैं। शिवपुराण में साधारण जीवन से जुड़ी की समस्याओं और उनके समाधान पर बात की गई है। यकीन मानिए इसमें आपको आम जिंदगी से जुड़ी आपकी परेशानियों से छुटकारा जरूर मिलेगा। भक्तों के दुखों को शिव हर लेते हैं। आप शिवपुराण में दिए उपायों के हिसाब से ही खुद को समझा लिया करेंगी या कहें खुद ही हल निकाल लिया करेंगी। फिर परेशानियां आपकी जिंदगी छोड़ने को मानो मजबूर हो जाएंगी। कुछ आसान से उपाय आपको समस्या का निवारण लेकर आएंगे बस, नियम से ये उपाय कीजिए और फिर देखिए कैसे आपको परेशानियों से छुटकारा मिल जाएगा। चलिए इन उपायों पर नजर डालते हैं। 
शनि दोष हो तो-
शनि दोष हो तो शिवजी पर अखंड चावल का भोग चढ़ाना काफी लाभदायक होता है। भक्त को लक्ष्मी भी मिलती है। इसके साथ ही अगर चावल के साथ शिव भगवान पर वस्त्र भी चढ़ाया जाए तो परिणाम और भी सुखद आते हैं। इतन ही नहीं शिवशंभू पर तिल अर्पित करने भी भक्तों के कष्ट दूर होते हैं। 
संतान नहीं है तो-
यही लाख कोशिशों के बाद भी आपको संतान की प्राप्ति नहीं हो रही है। सामाजिकतौर पर भी आप बहुत परेशान हैं तो भी शिव जी की भक्ति में लीन हो जाने का आपको फायदा मिलेगा। आपको एक छोटा उपाय करना होगा।  शिवपुराण में जौ से शिव की पूजा पर ज़ोर दिया गया है। इससे जीवन में सुख की वृद्धि होती है। 
सुख-समृद्धि चाहिए तो-
भगवान शिव अपने भक्तों को कभी निराश नहीं करते हैं। उनके सामने अपनी मांगों को रखने भर से शिव मदद करते हैं। लगे जीवन में निराशा के बादल छा रहे हैं तो शिव के सामने अपनी इच्छा जरूर रखें। फिर शिवपुराण के हिसाब से उपाय भी करें। इसके लिए आपको भगवान की मूंग से पूजा करनी होगी। इस उपाय से भक्त के जीवन में धर्म और अर्थ की वृद्धि होती है। 
स्वास्थ्य करना हो ठीक-
जब भी लगे की स्वास्थ्य साथ नहीं दे रहा। आप शारीरिकतौर पर दुखी हैं तो भी शिव की शरण में आ जाइए। फिर चाहे कोई भी परेशानी हो, शिव आपकी मदद जरूर करेंगे। आपको शिवपुराण के हिसाब से उपाय भी कीजिए। इसके लिए भगवान शिव का अभिषेक गाय के घी से करें। इससे बीमार व्यक्ति की कमजोरी दूर होगी। शहद से भी शिव का अभिषेक करने से स्वास्थ्यलाभ होते हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

भगवान विष्णु...

भगवान विष्णु से जुड़ी रोचक कहानियां

देश के सबसे ...

देश के सबसे बड़े मंदिरों से हो लीजिए रूबरू...

अधिक मास पूर...

अधिक मास पूर्णिमा का व्रत है बेहद खास

रुद्राभिषेक ...

रुद्राभिषेक से पूरी होगी मनोकामना, रखें इन...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

रम जाइए 'कच्...

रम जाइए 'कच्छ के...

गुजरात का कच्छ इन दिनों फिर चर्चा में है और यह चर्चा...

घट-कुम्भ से ...

घट-कुम्भ से कलश...

वैसे तो 'कुम्भ पर्व' का समूचा रूपक ज्योतिष शास्त्र...

संपादक की पसंद

मां सरस्वती ...

मां सरस्वती के प्रसिद्ध...

ज्ञान की देवी के रूप में प्राय: हर भारतीय मां सरस्वती...

लोकगीतों में...

लोकगीतों में बसंत...

लोकगीतों में बसंत का अत्यधिक माहात्म्य है। एक तो बसंत...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription