सर्दियां आ रही हैं, जानिए क्यों बदलना चाहिए आपको अपने स्किन और हेयर प्रोडक्ट

Sonal Sharma

9th October 2020

बदलते मौसम में आपको अपनी त्वचा और बालों की देखभाल का तरीका और उससे जुड़े प्रोडक्ट में भी बदलाव करना चाहिए। जानिए क्यों?

सर्दियां आ रही हैं, जानिए क्यों बदलना चाहिए आपको अपने स्किन और हेयर प्रोडक्ट

Winter Care

मौसम में बदलाव त्वचा और बालों दोनों के लिए एक जटिल समय होता है। हालांकि हर मौसम के साथ बदलाव बालों और त्वचा को नुकसान पहुंचा सकते हैं, अगर इनकी केयर नहीं की गई। यूं मौसमी परिवर्तनों के बारे में कोई भी कुछ नहीं कर सकता है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आपकी त्वचा और बालों को इसके परिणाम भुगतने होंगे। जिस तरह आप हर बदलते मौसम के साथ अपने कपड़े बदलते हैं, वैसे ही आपको अपनी स्किन और हेयर केयर प्रोडक्ट्स को भी बदलना चाहिए। मौसम के इस उतार-चढ़ाव के साथ स्किन और हेयर केयर रूटीन में भी बदलाव जरूरी है। सर्दियां आ रहा है और आपकी त्वचा और बालों ने अंतर महसूस करना शुरू कर दिया होगा। जानिए किस तरह से इस बदलते मौसम में आपको प्रोडक्ट्स को भी बदलना जरूरी है।

सर्दियों में ऐसी हो स्किन केयर

तापमान में ठंडक और कम आर्द्रता के कारण,  हवा में नमी की कमी होती है जो आपकी त्वचा में दरार और जलन पैदा कर सकती है। इन मौसमी बदलावों के साथ,  सर्दियों का मौसम आपके स्किन केयर रूटीन अपग्रेड के लिए कहता है, जिसमें लाइटवेट फॉर्मूलों का उपयोग करना शामिल है जो आपकी त्वचा को हर समय हाइड्रेट करेगा। सर्दियों के दौरान अपनी त्वचा को पूर्ण रूप से हाइड्रेट करने के लिए तीन प्रोडक्ट रूटीन फॉलो करना सबसे अच्छा है। पहला अपनी त्वचा को साबुन रहित सौम्य क्लीन्ज़र से साफ करना जो त्वचा को ताजा,  मुलायम और स्मूथ महसूस कर सकता है। यह ठंड के महीनों के दौरान एकदम सही है।

दूसरा, अपनी रूटीन में क्लीज़िंग और मॉइस्चराइजिंग के बीच सीरम शामिल करना एक गेम-चेंजर हो सकता है, क्योंकि यह नमी प्रदान करता है जो आपकी त्वचा को कोमल बनाता है। यदि आपकी त्वचा ठंड के मौसम में ड्राय हो जाती है, तो एक रिच मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करें।

जैसे-जैसे ठंड से गर्म जलवायु में जाते,  हवा में नमी बढ़ती जाती है। बढ़ा हुआ तापमान आपकी त्वचा को तैलीय बना देता है। हाइड्रेटिंग करते समय,  आपकी त्वचा कॉन्स्टेंड फैक्टर बनी रहती है, क्योंकि ठंड के मौसम में स्टीमर का मौसम बदल जाता है। गर्मियों में,  आपकी त्वचा सूरज,  क्लोरीन और खारे पानी के संपर्क में आती है,  जिससे आपकी त्वचा को इस क्षति से उबरने में मदद मिलती है जो आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करने और मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाता है। एक्सफोलिएशन के साथ, व्यक्ति को हर समय वॉटर बेस्ड क्लींज़र, जेल बेस्ड मॉइस्चराइज़र और हाइड्रेटिंग सीरम का उपयोग करने की अपनी रूटीन के साथ जारी रखना चाहिए।

मानसून में नमी का स्तर बढ़ता है, जिससे त्वचा को आपकी कल्पना से अधिक नुकसान पहुंचा सकती है। हालांकि ‘क्लीन्ज़ और मॉइस्चराइज़' का मूल नियम समान है लेकिन मानसून के दौरान एक अलग स्किनकेयर रूटीन के अनुकूल होना महत्वपूर्ण है। मानसून के दौरान गर्मी के स्तर में बढ़ोतरी के कारण,  आपकी त्वचा तैलीय हो जाती है और गंदगी को ब्रेकआउट की ले जाती है। इसे दूर करने के लिए कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा। अपने क्रीम बेस्ड मॉइस्चराइज़र को एक नॉन-ग्रीस मॉइस्चराइज़र के साथ बदलना त्वचा की प्राकृतिक नमी को बढ़ाने के लिए आवश्यक है। एक अच्छा टोनर जरूरी है जो आपकी त्वचा को नियंत्रण में रखेगा,  धूल के कणों को हटाएगा और ब्रेकआउट को रोकेगा। हाइड्रेटिंग फेस मास्क का उपयोग करना अच्छा विचार है। यह न केवल आपकी त्वचा को तुरंत ठंडा करता है, बल्कि उन सभी पोषक तत्वों और हाइड्रेशन को भी बहाल करता है,  जो हमारी त्वचा इस मौसम में खो देती है।

ऐसे करें हेयर केयर

सर्दियों के दौरान हवा में ड्रायनेस, सूखे और क्षतिग्रस्त बालों का कारण बनता है। एक सुपर-मॉइस्चराइज़िंग शैम्पू और कंडीशनर का उपयोग करना और साथ में वीकली डीप-कंडीशनिंग हेयर मास्क कमाल कर सकते हैं। नमी की कमी विशेष रूप से बालों को कमजोर कर सकती है। विंटर प्रोडक्ट्स में सिल्क प्रोटीन जैसे स्ट्रैंड-मजबूत करने वाले तत्व और कोलेजन, हायल्यूरोनिक एसिड और बकाइन का कॉकटेल शामिल होना चाहिए।

अपने बालों को हर चार से आठ सप्ताह में ट्रिम करना बालों की सेहत को बनाए रखने और आपके ताज़े को तरोताजा रखने का एक अच्छा तरीका है। जब सर्दी आपके बालों पर कहर ढाती है,  तो ऑयल बेस्ड हेयर ट्रीटमेंट के साथ नमी को बहाल करें। शुष्क, क्षतिग्रस्त बालों को तुरंत पुनर्जीवित करने के लिए आर्गन तेल के साथ लाइटवेट लीव-इन फॉर्मूला चुनें। नमी को फिर से भरने और अपने बालों को बचाने में मदद करने के लिए रोजाना पौष्टिक हेयर ऑयल लगाएं।

जैसे स्वस्थ त्वचा के लिए वीकली फेस मास्क आवश्यक हैं, वैसे ही बालों के ड्राय होने, क्षतिग्रस्त होने पर वीकली हेयर मास्क एक महत्वपूर्ण अंतर ला सकता है। वे ड्रायनेस के प्रभावों को उल्टा कर सकते हैं। हेयर मास्क जल्दी और उपयोग में आसान होते हैं। वे बालों को स्वस्थ रखते हैं और 20 मिनट के भीतर प्रभावी होते हैं। हेयर मास्क बालों को सिल्की बनाने,  हाइड्रेटिंग और चमक जैसे लाभ देते हैं।

यदि आप हर दिन अपने बालों को धोते हैं, इस आदत को स्विच करने का समय आ गया है। ज्यादा बाल धोने से प्राकृतिक तेल अलग हो जाएंगे, जो बालों को नमीयुक्त और संरक्षित रखने में मदद करते हैं। यह सर्दियों में विशेष रूप से खराब होता है, जब उन तेलों की बहुत आवश्यकता होती है। जितना संभव हो उतना बालों के धोने के समय को बढ़ाने की कोशिश करें। यदि आप आमतौर पर हर दिन अपने बाल धोते हैं तो हर दूसरे दिन स्विच करें। यदि आपको लगता है कि आपके बाल अभी भी बहुत ड्राय हैं,  तो हर तीन दिन में धोने की कोशिश करें। वॉश के बीच समय को बढ़ाने में मदद करने के लिए एक और तरीका ड्राय शैम्पू का उपयोग करना है। ड्राय शैम्पू से आपकी हेयर स्टाइल में जान आ जाती है। इससे आपके बालों की महक और ताजगी भी बनी रहेगी।

प्रोडक्ट्स में बदलाव के साथ कुछ घरेलू उपाय जरूर करें। दो चम्मच जैतून के तेल को गर्म करें और इसे धीरे-धीरे अपनी स्कैल्प पर मालिश करें। यह हल्की-हल्की मालिश तेल को जड़ों में गहराई तक घुसने में मदद करती है। यह आपके स्कैल्प को नमीयुक्त रखने और ब्लड सर्कुलेशन में सुधार करने में मदद करेगा। यह सुनिश्चित करता है कि आपके रोम को पर्याप्त पोषण मिले। यह बालों के झड़ने को भी रोकेगा।

त्योहार के लिए अपनी स्किन को कीजिए इस तरह तैयार, फॉलो करें ये 8 बातें

रिमूवर नहीं है, तो इन 6 तरीकों से हटाएं नेल पॉलिश

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

परमानेंट हेय...

परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद इन 10 बातों...

Daily Skin C...

Daily Skin Care Tips in Hindi

सर्दियों में...

सर्दियों में बनाएं रखें बालों की खूबसूरती...

शादी से पहले...

शादी से पहले दुल्हन के लिए हैं ये खास ब्यूटी...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription