पौधों से सजाइए घर का 'ड्रॉइंग रूम'

चयनिका निगम

9th October 2020

पौधे हमेशा प्रकृति का रूप दिखाते हैं। इस रूप को घर के अंदर ले आइए। इनको ड्राइंग रूम में सजाइए और मेहमानों का दिल जीत लीजिए। आइडिया हम दे रहे हैं-

पौधों से सजाइए घर का 'ड्रॉइंग रूम'
घर सजाने की बारी आती है तो हम तरह-तरह की चीजें ले आते हैं, वो भी बहुत महंगी। कई बार इन्हें घर पर भी रिसायकल करने की कोशिश करते हैं। लेकिन आपको कुछ ऐसा चुनना चाहिए, जिसमें आप नेचुरल इफेक्ट ला सकें। जिसके साथ ऐसा लगता हो मानो प्रकृति ही आपके घर पर मेहमान बन कर आ गई हो। ऐसे करने के लिए आप पौधों को चुन सकती हैं। इन पौधों को घर के बाहर से लेकर अंदर तक और ऊपर छत पर भी लगाएं।लेकिन बाकी जगहों के साथ ड्रॉइंग  रूम को इससे जरूर सजाएं। ऐसा करने के लिए आपको पौधों को कुछ खास तरह से घर के अंदर लाना होगा। इसके टिप्स ज्यादा कठिन नहीं हैं। पौधे कितने और कैसे लगाने पर आपका ड्रॉइंग  रूम अच्छा लगेगा, आइए जानें-
सोफे के पीछे-
ज्यादातर लोग सोफे ऐसी जगह लगाते हैं, जहां पीछे कुछ रखने की जगह नहीं बचती है। लेकिन पौधों की बारी आए तो आपको सोफे के पीछे की जगह भी इस्तेमाल करनी होगी। आपको इसके लिए लंबे पौधे की जरूरत होगी। आप कुछ लंबे ऑर्नमेंटल पौधे को ले आइए। ये सच में ड्रॉइंग  रूम में बेहतरीन टच दे देगा। आप अरेका पाम जैसे पौधे को ला सकती हैं। इस तरह के पौधे के सोफे के पीछे की खाली जगह का इस्तेमाल हो जाएगा और ड्रॉइंग  रूम को एक ‘स्पेशल टच' भी मिल जाएगा। 
दीवार पर पौधे-
आपके पास ड्रॉइंग  रूम बहुत छोटा है और पौधे रखने की आपके पास ज्यादा जगह नहीं है तो आप दीवार पर लगाई जाने वाली अलमारी या शेल्फ ला सकती हैं। ये एक अच्छा प्लान होगा पौधे लगाने का। इस तरह से दीवार का इस्तेमाल होगा और कमरे की कम जगह भी नहीं लेनी पड़ेगी। आपको पूरी शेल्फ को पौधों के लिए बना देना होगा। इसमें आप अलग रंगों के पौधे ले सकती हैं। लेकिन इस तरह से शेल्फ बोरिंग लग सकती है। ऐसा ना हो इसलिए इस शेल्फ में आधी जगह बुक भी रखी जा सकती है। किताबों के साथ पौधे बहुत अच्छे लगते हैं। 
कमरे में बेंच-
आप कमरे के एक कोने में घर पर पुरानी पड़ी बेंच रख सकती हैं। इस बेंच पर तरह-तरह के पौधे लगाइए। ये कमरे में एक तरह का वॉल्यूम बनाएगा। इसमें एक बराबर आकार के पौधे न लगाकर अलग-अलग रंग और आकार के पौधे लगाइए। देखिएगा कैसे पूरे कमरे एक कोना हरा-भरा हो जाएगा और मेहमानों के कमरे में घुसते ही उनकी नजर सीधे इन्हीं पौधों पर जाएगी। 
हैंगिग प्लांट-
हैंगिग प्लांट जैसे आपकी बालकनी को सुंदर बनाते हैं वैसे ही आपके ड्रॉइंग  रूम को भी खूबसूरत बना सकते हैं। आप इन पौधों को ड्रॉइंग  रूम की खिड़की पर लगा सकती हैं। इस तरह कमरे की ऊंचाई पर भी खूबसूरती दिखेगी। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

पूजा-पाठ: तु...

पूजा-पाठ: तुलसी पत्तों का इस्तेमाल करें,...

10 आसान टिप्...

10 आसान टिप्स और फिर महकेगा घर का हर कोना...

लिविंग रूम क...

लिविंग रूम को दिखाना है अट्रैक्टिव तो अपनाएं...

कम स्पेस में...

कम स्पेस में भी आशियाने को दें स्टाइलिश लुक...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription