अपने गहनों का रखें ख्याल, सालों-साल

मोनिका अग्रवाल

8th October 2020

असल में यदि आप कोई महंगी ज्वैलरी भी खरीदते हैं तो उसको देख भाल की अच्छी खासी आवश्यकता होती है। परंतु आप कैसे अपने गहनों की देखभाल कर सकतीं हैं इस बात से अनजान होतीं हैं।

अपने गहनों का रखें ख्याल, सालों-साल

"हेलो, मम्मी मुझे आपसे एक बहुत जरुरी बात करनी थी। दरअसल आपने जो मुझे मेरी शादी में गले का सेट दिया था इतनी जल्दी काला पड़ गया। क्या करूं? अगले हफ्ते एक शादी में जाना है।" नेहा ने अपनी मम्मी से कहा।

"अभी तुम्हारी शादी को समय ही कितना हुआ है इतनी जल्दी कैसे काला पड़ सकता है जरूर रखरखाव में कोई कमी रही होगी! फिलहाल ऐसा करो ज्वेलर्स से ठीक करवा लो और उसके रखरखाव का ध्यान रखो।" उसकी मम्मी ने समझाया।

जी हां अधिकांश महिलाओं को इस तरह की समस्या से दो चार होना पड़ता है, खासकर की नई पीढ़ी की महिलाओं को। असल में यदि आप कोई महंगी ज्वैलरी भी खरीदते हैं तो उसको देख भाल की अच्छी खासी आवश्यकता होती है। परंतु आप कैसे अपने गहनों की देखभाल कर सकतीं हैं इस बात से अनजान होतीं हैं। सबसे पहले तो अपनी ज्वैलरी को अच्छी तरह से स्टोर करके रखना चाहिए और उनको समय समय पर साफ करते रहना चाहिए। ताकि वह काली न हो। आइए जानते , हैं बाकी के मुख्य स्टेप्स ।

समय से उतार दें-

 आप को कुछ काम करने से पहले अपने गहनों को निकाल देना चाहिए ताकि उनका रंग न उतरे। जैसे जब आप पूल में स्विमिंग करते हों,  घर की साफ सफाई करते हों, बगीचे में घूमते हो या कोई खेल खेलते समय आप को ज्वैलरी नहीं पहननी चाहिए। 

 सबसे अंत में पहने -

 यदि आप किसी फंक्शन में जा रहे हैं या फिर कहीं घूमने जा रहे हैं तो ध्यान रखें कि अपनी ज्वैलरी को तब पहनें जब आप पूरी तरह से तैयार हो गए हों। इसका एक कारण यह है कि आप के मेकअप में मौजूद केमिकल्स से आप की ज्वैलरी खराब हो सकती है।

 लोशन का प्रयोग न करें -

 हालांकि हाथों पर लगा हल्का फुल्का लोशन आप की अच्छी क्वालिटी की ज्वैलरी को खराब नहीं कर सकता है। परंतु यह उनकी फिनिश को थोड़ा बहुत प्रभावित कर सकता है। अतः आप लोशन का प्रयोग तब करें जब आप घर आ गए हों और सारी ज्वैलरी निकाल दी हो।

 अलग अलग रखें - 

यदि आप अपनी ज्वैलरी को पहनते समय बहुत ही ध्यान रखते हैं लेकिन फिर भी वह कहीं से खराब हो जाती है तो आपने उसको स्टोर करते समय कोई लापरवाही बरती होगी। आप को अपने हर पीस को अलग अलग सम्भाल कर रखना चाहिए। जिनमें मोटी या जंजीर आदि हों उनके लिए अलग डिब्बों का प्रयोग करें ताकि वह एक दूसरे में उलझे न।

ट्रैवल करते समय -

 रेगुलर स्टोरेज के साथ साथ ट्रैवल करते समय भी गहनों की स्टोरेज का ध्यान रखना आवश्यक होता है क्योंकि आप के गहने अक्सर ट्रैवल करते समय ही ज्यादा टूटते हैं। इसलिए ट्रैवल करते समय भी एक ज्वैलरी केस का प्रयोग करें।

समय समय पर देखे़ -

यदि आप काफी समय से अपने गहनों का प्रयोग नहीं कर रही हैं तो आप को उनको नियमित रूप से चैक करते रहना चाहिए। आप को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि क्या सारे गहने सुरक्षित हैं, किसी का नग वगेरह टूट तो नहीं गया है?

पूरी जानकारी लें - 

आप को गहनों को साफ करने से पहले वह किस धातु से बने हैं इसके बारे में अवश्य जान लेना चाहिए। कुछ धातुओं पर आप के द्वारा प्रयोग किया जाने वाला साफ सफाई का सामान रिएक्ट कर जाता है और इस कारण वह खराब हो जाते हैं।

 ज्वैलरी केयर किट बनायें -

 आप को अपनी ज्वैलरी साफ करने के लिए या उन्हें चमकाने के लिए एक केयर किट बना लेनी चाहिए। इस किट में सिल्वर पॉलिश, क्लीनर्स, साफ करने के लिए ब्रश, गल्यू व एक कपड़े को शामिल करना चाहिए। 

 ज्वैलरी को सूखने दें -

यदि आप अपनी ज्वैलरी को साफ करते हैं या उस पर नई पॉलिश कराते हैं तो आप को उसे अच्छे से सूखने के लिए रख देना चाहिए। यदि आप गीली को ही स्टोर कर लेंगे तो वह बहुत भद्दी हो जाएगी।

प्रोफेशनल से मिलें -

जब आप की ज्वैलरी पर किसी प्रकार के स्क्रैच आ जाएं, वह टूट जाए, कोई पार्ट गुम हो जाए तो इस स्थिति में आप को किसी ज्वैलरी  प्रोफेशनल या जिस से खरीदा है उस के पास जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें  

ब्राइडल फ़्यूज़न जवेलरी

कहीं आपकी शादी में मेहमान बोरिंग फील न करें, रखें ध्यान

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कुछ कीटाणु य...

कुछ कीटाणु युक्त चीजें जिन्हें आप हर रोज...

एक गाइड- दुल...

एक गाइड- दुल्हन की ज्वैलरी व आभूषणों पर

फर्स्ट एड कि...

फर्स्ट एड किट बनाते समय किन किन बातो का रखें...

अपने घर को ड...

अपने घर को डिटॉक्स कैसे करें

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription