बालों की केयर के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स

मोनिका अग्रवाल

9th October 2020

क्या आपने कभी सोचा है कि वास्तव में ड्राई शैम्पू क्या है और यह कैसे काम करता है? पोमेड और हेयर ऑयल में क्या अंतर है?

बालों की केयर के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स

क्या आपने कभी सोचा है कि वास्तव में ड्राई शैम्पू क्या है और यह कैसे काम करता है? पोमेड और हेयर ऑयल में क्या अंतर है? अपने शैंपू और कंडीशनर का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है ताकि आप फ्रैश फील करें?दरअसल ये हेयर प्रोडक्ट एक बेहद जरूरी और बहुत ही महत्वपूर्ण कदम है बालों की सुंदरता को निखारने के लिए। इनके बिना आप मनचाहा हेयर स्टाइल जैसे कि जूड़ा बनाना हो या कोई सेक्सी लुक देनी हो, नहीं कर सकतीं।

1-कंडीशनर 

हेयर कंडीशनर बालों को स्मूद करने, घुंघराले बालों को सीधा करने और बालों की नमी को बनाए रखने के लिए प्रयोग किए जाते हैं। मार्केट में कई प्रकार के कंडीशनर उपलब्ध हैं। आप अपने बालों के टाइप के अनुसार किसी अच्छी कंपनी का कंडीशनर इस्तेमाल कर सकतीं हैं।

डव इंटेंस रिपेयर कंडीशनर

डव इंटेंस रिपेयर कंडीशनर
मैट्रिक्स ऑप्टी केयर
वाउ स्किन साइंस हेयर कंडीशनर
ओजीएक्स थिक व फुल बायोटिन व कोलेजन कंडीशनर
बायोटिक बायो शिया कल्प फ्रेश ग्रोथ रेविटलाइजिंग कंडीशनर

आप के बालों को लंबा करने में और हेल्दी रखने के लिए डव यह कंडीशनर लाया है। इन गुणों के साथ साथ यह कंडीशनर आप के बालों को कंघी करते समय टूटने व सुलझाते समय झड़ने वाले बालों को बचाने में भी सक्षम है। इस कंडीशनर का फार्मूला आप के बालों की ग्रोथ के लिए बहुत बेहतर है। 

मैट्रिक्स ऑप्टी केयर स्मूथनिंग कंडीशनर शिया बटर 

यदि आप ने किसी केमिकल ट्रीटमेंट के द्वारा अपने बालों को सीधा कराया है और अब वह बहुत रफ हो गए हैं तो यह कंडीशनर आप के लिए एक दम बढ़िया चॉइस है। यह शिया बटर व अमीनो एसिड से युक्त है । जो आप के बालों को हेल्दी बनाते हैं। यह हर प्रकार के बालों के लिए उपयुक्त है व आप के बालों को फ्रिज फ़्री भी बनाता है। 

वाउ स्किन साइंस हेयर कंडीशनर

( ऑर्गेनिक वर्जिन कोकोनट ऑयल व अवोकेडो ऑयल )  यदि आप के बालों को स्ट्रेंथ व स्मूथनेस की जरूरत है तो आप यह कंडीशनर इस्तेमाल कर सकते हैं। इस कंडीशनर में प्राकृतिक इंग्रेडिएंट्स उपलब्ध हैं। जो आप के बालों के टेक्श्चर को सुधारेगा। 

ओजीएक्स थिक व फुल बायोटिन व कोलेजन कंडीशनर

इस शेंपू का प्रयोग करके आप के बालों की वॉल्यूम व डेंसिटी बढ़ जाएगी। यह आप के बालों को सिल्की बनाएगा और आप के बालों का टेक्श्चर भी पहले से अधिक बेहतर बनाएगा। 

बायोटिक बायो शिया केलप फ्रेश ग्रोथ रेविटलाइजिंग कंडीशनर

यह कंडीशनर प्योर कल्प, प्राकृतिक प्रोटीन, पिपरमेंट ऑयल व मिंट की पत्तियों का एक्सट्रेक्ट से मिल कर बना है। इससे आप के बाल मजबूत, घने व काले बनेंगे। आप के बालों में चमक भी आ जाएगा।

2-हेयर मास्क व क्रीम 

कौन एक अच्छा कर्ल पाना नहीं चाहता? इन क्रीमों या हेयर मास्क का उपयोग या तो सीधे और रूखे बालों को टेक्श्चर  करने या  घुंघराले बालों को प्राकृतिक कर्ल लुक देने के लिए प्रयोग किया जाता है। आप ट्राइ करके देखिए।

वैला प्रोफेशनल इन्विगो न्यूट्री एंरीच डीप नरिशिंग मास्क 

क्या आप के बाल भी बहुत रूखे हैं? पोषण,ओलाइक एसिड व प्रोटीन में भरपूर यह मास्क आप के सिर के लिए एक बहुत ही अच्छा ऑप्शन है और साथ ही साथ यह आप का स्ट्रेस भी कम करता है। गोजी बेरी व विटामिन ई से भी यह मास्क भरपूर है।अतः आप के सिर को इससे बहुत सारे मिनरल्स व विटामिन्स की आपूर्ति होगी।

फॉरेस्ट एसेंशियल जापाप्ती व ब्राह्मी इंटेंसिव हेयर रिपेयर मास्क 

यह एक क्रीमी मास्क है जो बालों को धोने से पहले प्रयोग किया जाता है। यह आप के डेमेज बालों को नरिश करता है। केले के पल्प व मेथी, ब्राह्मी व नागरमोथा से युक्त यह मास्क आप के बालों को हाइड्रेट करता है व उनमें एक चमक पहुंचाता है।

वैला प्रोफेशनल इन्विगो
फॉरेस्ट एसेंशियल जापाप्ती
स्करज़्लफ प्रोफेशनल एसपीएफ
ट्रेसेमे केराटिन स्मूथ डीप स्मूथनिंग मास्क
हिमालया हर्बल प्रोटीन हेयर क्रीम

स्करज़्लफ प्रोफेशनल एसपीएफ एंरिचिंग क्रीम मास्क 

यदि आप के बाल बहुत ज्यादा डल हैं और उन्हें तुरंत एक ट्रीटमेंट की आवश्यकता है तो आप इस मास्क का प्रयोग कर सकते हैं। इसमें मौजूद अमीनो एसिड व विटामिन आप के बालों की खोई चमक को वापिस लाते हैं। 

ट्रेसेमे केराटिन स्मूथ डीप स्मूथनिंग मास्क

इस मास्क में उपलब्ध केराटिन व मरुला ऑयल आप के बालों की फ्रिज, रूखापन व बहुत अधिक उलझना आदि समस्याओं से लड़ेगा और उन्हें एक चमक देगा। इस मास्क में 5 स्मूथ बालों के लाभ हैं और यह एक दम प्राकृतिक चीज़ों से मिलकर बना है। 

हिमालया हर्बल प्रोटीन हेयर क्रीम  यह आप के बालों को प्राकृतिक तत्त्वों से पोषित करेगा जैसे आंवला व चना आदि इसके मुख्य तत्त्व हैं। यह बालों को लंबे करने में भी बहुत लाभदायक है। यदि आप अपने बालों को कोमल, लंबे व घने करना चाहते हैं तो इसे अपना सिर धोने से पहले व बाद में प्रयोग करें। 

3-हेयर सीरम 

हेयर सीरम एक लिक्विड बेस्ड ट्रीटमेंट है, बालों के लिए। जिसमें आमतौर पर सिलिकॉन फार्मूला प्रयोग किया जाता है। जो बालों में कवच का काम करता है। इसके प्रयोग से बाल शाइनी दिखते हैं, जबकि असल में वह चिकने नहीं होते। 

स्ट्रिएक्स हेयर सीरम अखरोट के तेल के साथ 

यह सीरम अखरोट के तेल के साथ मिल कर बना है और आप के बालों को पहले से अधिक चमक व कोमलता देने में बाकी के सीरम से अधिक सक्षम है। यह बहुत केयर के साथ बनाया गया है और यह आप के बालों को एक सॉफ्ट व सिल्की टच देगा। यह आप के बालों से फ्रिज को हटाएगा और उन्हें एक स्मूथ फिनिश देगा।

स्ट्रिएक्स हेयर सीरम
बी ब्लंट इंटेंस मॉइश्चर
लिवोन सीरम डेमेज
पैंटीन ओपन हेयर मिरैक्ल
इन्निस्फरी कैमिला एसेंशियल

बी ब्लंट इंटेंस मॉइश्चर हेयर सीरम 

यह आप के बालों के एक बहुत अच्छा पोषण देगा और उन्हें रूखी प्रवृत्ति से चमकदार बनाएगा। यह सीरम मॉइश्चर से भरपूर तत्त्वों जैसे अवोकेडो, विटामिन ई, जोजोबा व आर्गन ऑयल के साथ मिल कर बना है। यदि आप के बाल बहुत अधिक डेमेज हो गए हैं तो इसे प्रयोग करें और आप के बालों में एक जादू नजर आने लगेगा। आप के बाल फ्रिज फ़्री, स्मूथ व सिल्की हो जाएंगे। 

लिवोन सीरम डेमेज प्रोटेक्ट विटामिन ई 

यह आप के वालों को सुपर स्मूथ बनाने में सक्षम है। यह आप के बालों को एक एक्स्ट्रा ग्लॉसी फिनिश भी देगा। यह एक लाइट वेट फॉर्मूला से बना है जोकि बिल्कुल भी ग्रीस़ी नहीं है। 

पैंटीन ओपन हेयर मिरैक्ल ऑयल रिप्लेसमेंट 

यदि इसे आप अपने बालों पर नहाने से पहले व बाद में लगाते हैं तो इससे आप के बाल बहुत सिल्की हो जाते हैं। इसका प्रयोग आप अपने बालों को धूप से बचाने के लिए भी कर सकते हैं। यदि आप इसका प्रयोग करते हैं तो हीट का प्रयोग करने के बाद आप के बाल कमजोर नहीं होंगे। 

इन्निस्फरी कैमिला एसेंशियल हेयर ऑयल सीरम 

यह हेड मसाज ऑयल कैमिला ऑयल से मिल कर बनी है । इसके साथ साथ आप के बालों को पोषण प्रदान करने के लिए इसमें 7 तरह के विभिन्न तेलों का प्रयोग किया गया है। इससे आप के बाल हेल्दी रहेंगे। 

4-हेयर ऑयल 

आर्गन ऑयल हो या एवोकैडो ऑइल या फिर नारियल तेल, ये सभी हेयर ऑयल्स 'समस्याग्रस्त' बालों के लिए जरूरी है। ये घुंघरालेपन को कम करते हैं, चमक को बढ़ाते हैं, बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देते हैं।  बालों को एक शाइनी, पॉलिश लुक देते हैं।

मामार्थ ऑनियन ऑयल
पैराशूट एडवांस्ड एलो वेरा
मोरोकैनॉयल ट्रीटमेंट ऑयल
द बॉडी शॉप कोकोनट ऑयल
लोरियल प्रोफेशनल सिरी एक्सपर्ट

मामार्थ ऑनियन ऑयल 

यह एक ऑनियन ऑयल है जोकि पोटैशियम व एंटी ऑक्सीडेंट्स से भरपूर है। यह आप के बालों को झड़ने से बचाएगा और लंबे करने में मदद करेगा। इसमें बालों को लंबा करने के लिए एक नए तत्व जिस का नाम रेडेंसिल है का प्रयोग किया गया है जो आप के बालों में फॉलिकल्स को अनब्लॉक करता है।

पैराशूट एडवांस्ड एलो वेरा एंरिच्ड कोकोनट हेयर ऑयल 

कोकोनट व एलो वेरा का यह मजबूत कॉम्बिनेशन आप के बालों को मजबूत व सिल्की बनाएगा। यह आप के बालों को फ्रिजी होने से बचाएगा। 

लोरियल प्रोफेशनल सिरी एक्सपर्ट लिस अनलिमिटेड प्रिमरोज ऑयल 

लाइट व वॉटर सॉल्युबल फॉर्मूला से युक्त यह तेल आप के वालों को स्मूथ व सिल्की बनाएगा। आप के बालों को एक शाइन उपलब्ध कराएगा जिससे व फ्रिज फ़्री रहेंगे। 

द बॉडी शॉप कोकोनट ऑयल प्री शैंपू हेयर ऑयल 

ब्राजीलियन प्रेसिक्सी ऑयल से युक्त यह तेल आप के डेमेज बालों के लिए एक वरदान साबित हो सकता है। इसका प्रयोग आप अपने बालों की डैड एंड्स में करें और आप को कुछ ही दिनों में असर दिखने लगेगा। 

मोरोकैनॉयल ट्रीटमेंट ऑयल

आर्गन, एंटी ऑक्सिडेंट व अलसी से भरपूर यह तेल आप के बालों को एक मजबूती प्रदान करेगा। यह नॉन ग्रेसी तेल है जो आप के बालों को बहुत आसानी से डी टेंगल कर देगा।

यह भी पढ़ें  

हाल ए बाजार

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कैसे करें कं...

कैसे करें कंसीलर का प्रयोग ताकि मिले फ्लोलैस...

लहंगे व साड़...

लहंगे व साड़ियों के लिए 6 बाॅलीवुड इंस्पायरड...

ऐसे पौधे जिन...

ऐसे पौधे जिनसे हमे सकारात्मक ऊर्जा मिलती...

जहरीले पौधों...

जहरीले पौधों जिनको छूना खतरनाक हो सकता है...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription