घर पर ऐसे बनाएं ड्राई शैम्पू, नहीं पड़ेगी बार-बार बाल धोने की ज़रूरत

Priyanka Verma

9th October 2020

महिलाओं और कॉलेज गोइंग युवतियों के बीच आजकल 'ड्राई शैम्पू' का इस्तेमाल बहुत आम बात हो गई है। अगर आपके बाल लंबे हैं और आप भी समय न हो पाने के कारण जल्दबाज़ी में अपने बालों को सही से नहीं धो पाती हैं

घर पर ऐसे बनाएं ड्राई शैम्पू, नहीं पड़ेगी बार-बार बाल धोने की ज़रूरत

तो 'ड्राई शैम्पू' आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। वहीं, अगर आपके सिर की स्किन ऑयली है तो ये मानिये कि ये ड्राई शैम्पू सिर्फ और सिर्फ आपके लिए ही बने हैं।  


वैसे कई बार देखा जाता है कि मार्केट में मिलने वाले 'ड्राई शैम्पू' काफी मंहगे होते हैं जिन्हें खरीद पाना हर किसी के बस की बात नहीं है तो क्यों न इस बार अपने खूबसूरत बालों के लिए कुछ नया किया जाए और घर पर ही 'ड्राई शैम्पू' बनाया जाए, वो भी सस्ते दामों में।


दरअसल, बाज़ार में मिलने वाले 'ड्राई शैम्पू' में कई तरह के रसायन होते हैं जिनक बहुत ज़्यादा इस्तेमाल करने से बालों को नुकसान होता है, तो मैंने सोचा क्यों न मैं भी अपने बालों के लिए घर पर ही 'ड्राई शैम्पू' बना लूं। तो देर किस बात की है आइए जानते हैं कैसे हम सिर्फ 3 चीज़ों का इस्तेमाल करके कैसे नैचुरल ड्राई शैम्पू बना सकते हैं।


ड्राई शैम्पू बनाने के लिए सामान-


ड्राई शैम्पू बनाने में लगने वाला सभी सामान आपको अपने किचन में मिल जाएगा, इसके लिए आपको बिलकुल भी बाजार के चक्कर नहीं काटने होंगे। ड्राई शैम्पू बनाने के लिए आधा कटोरा चावल का आटा या मक्के का आटा, एक छोटा चम्मच बेकिंग सोडा और एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर ले सकती हैं। वैसे अगर आप चाहे तो दालचीनी पाउडर के अलावा कोको पाउडर का भी इस्तेमाल कर सकतीं हैं। इन तीनों चीज़ों को एक प्लास्टिक के कटोरे में चम्मच से तब तक मिक्स करे जब तक उसका रंग फीका चॉकलेटी न हो जाए।


बालों पर कैसे प्रयोग करें ड्राई शैम्पू-


मिक्स करने के बाद मिश्रण को ढक्कन वाली डिब्बे में भरकर रख दें। जब भी आपको लगे कि आपके स्कैल्प और बाल चिपचिपे और ऑयली हो गए हैं तब कोई भी पुराना मेकअप ब्रश लेकर धीरे से ड्राई शैंपू अपने बालों पर और अपने स्कैल्प पर लगाइए। हालांकि, इसे अपने बालों में ट्राई करने से पहले एक बार बालों के छोटे से हिस्से पर पैच टेस्ट ज़रूर कर लें अगर इससे आपको जलन महसूस हो तो 2 छोटे चम्मच कॉर्न स्टार्च या चावल का आटा डालकर अच्छे से मिक्स कर अपने बालों पर अप्लाई करें।


ड्राई शैम्पू को अपने बालों में करीब 1 से 2 मिनट के लिए रहने दीजिए और उसके बाद अपनी उँगलियों से कंघी करके उसे निकाल दीजिए और ब्रश या कंघी से बालों को अच्छी तरह से साफ कर लीजिये।


ड्राई शैम्पू प्रयोग करने के क्या हैं फायदे-


ड्राई शैम्पू को बनाने में प्रयोग की गईं सभी चीज़ें नैचुरल हैं जिनसे एलर्जी होने की संभावना बहुत कम होती है। ड्राई शैम्पू के प्रयोग से आपके बालों को वॉल्यूम और बाउंस मिलता है। वहीं, दालचीनी के गुणों से बालों का झड़ना कम होता है।



साधारण शैम्पू और ड्राई शैम्पू में क्या अंतर है-

ड्राई शैम्पू सिर्फ सूखे और ऑयली बालों पर काम करता है, इसीलिए अगर आपने अभी बाल धोये हैं तो ड्राई शैम्पू का उपयोग ना करें क्योंकि इसका आपके बालों पर कुछ खास असर नहीं पड़ेगा। इतना ही ही आपके बालों में इसका पाउडर चिपक जाएगा जिसे निकालना मुश्किल होगा। ड्राई शैम्पू के इस्तेमाल के बाद आपको अपने बालों में कंडीशनर और सीरम भी लगाने की ज़रूरत नहीं है। जहां ड्राई शैम्पू बालों से सिर्फ चिपचिपाहट और ऑयल खींचता है वही साधारण शैंपू बालों की गन्दगी, धूल-मिट्टी और चिपचिपाहट से पूरी तरह से साफ करता है।

महिलाओं और कॉलेज गोइंग युवतियों के बीच आजकल 'ड्राई शैम्पू' का इस्तेमाल बहुत आम बात हो गई है।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

परमानेंट हेय...

परमानेंट हेयर रिमूवल कराएं

शादी से पहले...

शादी से पहले दुल्हन के लिए हैं ये खास ब्यूटी...

मॉनसून में भ...

मॉनसून में भी बाल हों खिले-खिले

कलरसेव शैंपू...

कलरसेव शैंपू और कंडीशनर का प्रयोग करें

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription