टमाटर से फेस पैक बनाकर पाएं निखरी और दमकती रंगत

Priyanka Verma

9th October 2020

आपको यह जानकर बहुत आश्चर्य होगा कि टमाटर त्वचा के लिए लाभदायक और कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो न सिर्फ सब्ज़ी में ज़बरदस्त जायका लाता है बल्कि उसके साथ ही साथ आपके चेहरे पर भी निखार लाता है।

टमाटर से फेस पैक बनाकर पाएं निखरी और दमकती रंगत

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो आज हम आपको टमाटर से संबंधित कुछ ऐसे फेस पैक के बारे में बताएंगे जिन्हें लगाने से सिर्फ चंद मिनटों में आपका चेहरा चांद सा दमकने लगेगा।
 
कैसे बनाएं टमाटर और खीरे का फेस पैक-
एक कटोरी में आधे टमाटर का रस या पेस्ट ले लें और उसमें खीरे के एक टुकड़े का रस मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छे से मिला लें और 2 से 3 मिनट बाद अपने चेहरे पर करीब 10 से 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। अगर आप चाहे तो इस मिश्रण को गले और हाथ में भी लगा सकती हैं। हाथ की कोहनी की रंगत निखारने में यह मिश्रण काफी असरदार साबित होता है। इसे सप्ताह में दो बार ज़रूर लगाएं।


टमाटर और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक-
अगर आपके चेहरे पर कील मुहांसे ज़्यादा हैं तो ये पैक आपके लिए है। इसे बनाने के लिए आधे पके टमाटर का रस या पिसा हुआ गूदा लेकर उसमें एक बड़ा चम्मच मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को अपने चेहरे और गर्दन पर लगाकर 15 मिनट बाद चेहरा धो लें। इस सप्ताह में 1 से 2 बार लगाएं। दरअसल, मुल्तानी मिट्टी त्वचा के छिद्रों को साफ करती है, इसलिए मुहांसों की रोकथाम में प्रभावी होती है।


टमाटर और शहद का फेस पैक-
चेहरे पर दाग और धब्बे किसी को कभी भी पसंद नहीं होते और हर कोई इनसे जल्द से जल्द छुटकारा पाना चाहता है इसलिए अगर आप अपने चेहरे के अनचाहे दाग और धब्बों को मिटाना चाहती हैं तो ये फेस पैक ज़रूर लगाएं और वो भी सप्ताह में कम से कम 2 बार। इसे बनाने के लिए टमाटर के गूदे का पेस्ट 2 बड़ा चम्मच
और एक छोटा चम्मच शहद मिला लें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से मिलाकर अपने चेहरे पर 15 मिनट के लिए लगाएं और  सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।


त्वचा पर टमाटर के फायदे-
टमाटर त्वचा के छिद्रों में कसावट लाता है और त्वचा को जवां और लचीला बनाए रखता है। सूर्य किरणों से त्वचा को होने वाली क्षति से सुरक्षा प्रदान करता है और मृत त्वचा को भी हटाता है। इतना ही नहीं ये मुहांसों को पैदा होने से रोकता है, त्वचा को इरिटेशन से राहत पहुंचाता है, एजिंग के चिह्नों में कमी लाता है। इसके अलावा टमाटर त्वचा को होने वाली कोशीय क्षति के विरुद्ध कार्य करता है।

टमाटर से फेस पैक बनाकर पाएं निखरी और दमकती रंगत

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

त्वचा की प्र...

त्वचा की प्राकृतिक औषधि-मुल्तानी मिट्टी

त्वचा को इस ...

त्वचा को इस तरह निखारेंगे घर में बनें 5 मैंगो...

किचन में छुप...

किचन में छुपा खूबसूरती का खजाना

चेहरे के लिए...

चेहरे के लिए सुपरफूड की तरह काम करेगा गुड़,...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription