हिमाचल की धरती लेकिन है मिनी इजराइल, घूम आइए

चयनिका निगम

14th October 2020

घूमने के शौकीन हैं तो हिमाचल के धर्मकोट जाने की तैयारी जरूर कर लीजिए। इस जगह को मिनी इजरायल कहा जाता है और यहां प्रकृति की सुंदरता भी देखते ही बनती है।

हिमाचल की धरती लेकिन है मिनी इजराइल, घूम आइए
हिमाचल प्रदेश, एक ऐसी जगह है, जो ज्यादातर लोगों को पसंद आ ही जाती है। यहां के कुछ बहुत पसंद किए जाने वाले स्पॉट हैं, शिमला, मनाली, कुल्लू, मंडी लेकिन इससे भी अलग कुछ जगह ऐसी हैं, जिन्हें कम ही लोग जानते हैं। मगर इनकी खूबसूरती में कोई कमी बिलकुल नहीं है। बल्कि इसके साथ तो ‘अनटच्ड' वाला मामला है। क्योंकि यहां अभी तक कम ही लोग आए हैं, इसलिए प्राकृतिक सुंदरता अभी ज्यादा दिखती है।
कह सकते हैं प्रकृति से खिलवाड़ कम हुआ है। ये बेहद छोटी जगह कांगड़ा जिले में है। यहां से कांगड़ा घाटी की सुंदरता साफ नजर आती है। मेकलॉडगंज आने वाले लोगों के लिए धर्मकोट आना आसान होता है क्योंकि मेकलॉडगंज से धर्मकोट की दूरी सिर्फ 9 किलोमीटर है। इसके बारे में एक खास बात ये है कि भारत देश में होते हुए भी यहां इजराइली माहौल है। इसी वजह से इस जगह को मिनी इज़राइल भी कहा जाता है।
 
कैसे पहुंचें-
धर्मकोट आने के लिए आपको धर्मशाला या मेकलॉडगंज पहुंचना होगा। इसके लिए आपको दिल्ली, पठानकोट, चंडीगढ़ आदि जगहों से बस मिल जाएगी। इसके साथ हवाई यात्रा करना चाहें तो धर्मशाला से 15 किलोमीटर दूर कांगड़ा एयरपोर्ट, जहां के लिए कई बड़े शहरों से फ्लाइट ली जा सकती है। रेल यात्रा के लिए आपको पठानकोट आना होगा, ये जगह धर्मकोट से 86 किलोमीटर दूर है। 
हिमालय की बर्फ-
अगर आपको हिमालय की बर्फ देखनी है तो धर्मकोट ऐसा करने का सबसे आसान तरीका है। धर्मकोट के पास ही जगह है त्रिउंड। धौलाधार पर्वत माला की साथ पर बनी ये जगह 2,827 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। बस इसी त्रिउंड से 4 किलोमीटर दूर एक स्पॉट से हिमालय की पूरी पर्वत माला को सबसे ज्यादा आसानी से देखा जा सकता है। 
त्रिउंड भी है खास-
प्रसिद्ध गल्लु देवी मंदिर से शुरू होने वाले त्रिउंड ट्रेक पर जाना मतलब जिंदगी भर के लिए यादें संजो लेना। इस ट्रेक पर जाने के लिए आपको कुछ समय रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इस ट्रेक को पूरा करने में 4 से 5 घंटे लगते हैं,जबकि इसकी दूरी 11 किलोमीटर है। इसको त्रिउंड कहे जाने के पीछे भी एक कहानी है। दरअसल इस एक जगह से 3 पहाड़ एक साथ देखे जा सकते हैं। ये पूरे साल बर्फ में ढके रहते है। त्रि का मतलब 3 है तो उंड का मतलब पर्वत होता है। 
इजरायली माहौल-
धर्मकोट हिमाचल प्रदेश का एक गांव है। इस गांव की खासियत यहां का इजरायली माहौल है। आपको यहां हर घर में इजरायली चेहरा दिखेगा। खास बात ये है कि यहां इजरायली पूजा स्थल भी है। इसको च्कबाद हाउसज् कहते हैं और इसमें प्रवेश की अनुमति सिर्फ इजरायली लोगों को ही मिलती है। भारतीय जगह होते हुए भी भारत का कोई नागरिक इसके अंदर नहीं जा सकता है। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जन्नत देखनी ...

जन्नत देखनी है? चोपटा घूम आइए

काठमांडू घूम...

काठमांडू घूम लीजिए, दिल खुश हो जाएगा

चलो जम्मू, घ...

चलो जम्मू, घूमो जम्मू

दोस्तों के स...

दोस्तों के साथ घूम आएं, ये जगहें

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription