डायबिटीज़ के रोगियों के लिए ये 10 फ्रूट्स हैं बेस्ट, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल

Priyanka Verma

20th October 2020

डायबिटीज़ एक लाइलाज बीमारी है लेकिन इसे सही खानपान की मदद से नियंत्रण में रखा जा सकता है। डायबिटिक लोगों को अपनी डाइट का ज़्यादा ख्याल रखना पड़ता है और उन्हें ऐसी चीज़ें न खाने की सख्त हिदायत दी जाती है जिससे शुगर लेवल बढ़े।

डायबिटीज़ के रोगियों के लिए ये 10 फ्रूट्स हैं बेस्ट, कंट्रोल में रहेगा शुगर लेवल
 इसलिए अगर आप भी डायबिटीज़ के मरीज़ हैं और कुछ भी खाने से पहले अपनी सेहत को लेकर दुविधा में रहते हैं तो आज हम आपको बताते हैं कि डायबिटीज़ को कंट्रोल करने के लिए आप कौन से फल खा सकते हैं।
1. कीवी- 
विटामिन-ए, विटामिन-सी, पौटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-हाइपरटेंसिव (रक्तचाप नियंत्रित करना) और एंटीथ्रोम्बोटिक (खून का थक्का न जमने देना) से भरपूर कीवी आपके ग्लूकोज़ लेवल को कंट्रोल में रखता है और ब्लड शुगर बढ़ने से रोकता है इसलिए इसे डायबिटीज़ में खाना बेहद सेहतमंद है। इसके अलावा कीवी दिल की बीमारी, पाचन व कब्ज़ से जुड़ी बीमारी और ब्लड प्रेशर के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है।
2. नाशपाती- 
डायबिटीज़ के रोगियों के लिए नाशपाती बहुत फायदेमंद माना गया है। इसे भी नाश्ते के बाद खाया जा सकता है। नियमित रूप से नाशपाती खाने से ब्लड शुगर से बचा जा सकता है। नाशपाती में विटामिन-सी, विटामिन-के, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम और मिनरल प्रचुर मात्रा में होते हैं। इसके सेवन से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है साथ ही यह डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए भी अत्यधिक लाभकारी होता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, आप एक दिन में एक से दो नाशपाती खा सकते हैं। नाशपाती शुगर लेवल को कंट्रोल रखने के साथ-साथ शरीर में होने वाले सूजन से भी आपको बचा सकता है।
3. सेब-
सेब सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है ये सब जानते हैं लेकिन डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए ये काफी लाभकारी होता है। सेब न सिर्फ शुगर लेवल को बनाए रखता है, बल्कि ये कोलेस्ट्रोल को भी कंट्रोल करता है। शुगर लेवल को नियंत्रित रखने के लिए एक सेब रोज दोपहर के बाद खाना चाहिए। सेब में बहुत से मिनरल्स जैसे आयरन, जिंक, कॉपर, मैंगनीज़, पोटैशियम पाए जाते हैं। सेब में आयरन पाया जाता है जो रक्त की ऑक्सीजन के स्तर को बढ़ाने में और मेटाबोलिक दर को बढाने में मदद करता है।
4. संतरा-
डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए संतरे से बेहतर कोई फल नहीं होता। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन-सी, फोलेट और पोटेशियम होता है जो शुगर लेवल को मैंटेन करने में मदद करते हैं। संतरा के साथ ही साथ ग्रेपफ्रूटस, नींबू वगैरह में भरपूर मात्रा में फाइबर, विटामिन सी, फोलेट और पोटेशियम होता है जो डायबिटीज में राहत दिलाने का काम करता है।
5. अमरूद-
 
अमरूद में डायट्री फाइबर होता है। इसमें लो ग्लाइकैमिक इंडेक्स यानी जीआई होता है जो ब्लड शुगर को नियंत्रण में रखने में मददगार होता है। यूनाइटेड स्टेट्स डिपार्टमेंट ऑफ एग्रिकल्चर के अनुसार, 100 ग्राम अमरूद में 68 कैलोरी होती है और इसमें विटामिन-सी, विटामिन ए, फॉलेट, पोटैशियम भी खूब पाया जाता है। यह हारमोन इंबेलेंस के लिए एक अच्छा फल है। डायबिटीज और दिल के रोगियों के लिए अमरूद बहुत अच्छा साबित होता है।
6. बेरीज़- 
बेरीज़ में अधिक मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट पाया जाता है जो कि आपके शरीर को फ्री-रेडिकल्स से लड़ने में मदद करती है। स्ट्राबेरी, ब्लूबेरी, क्रैनबेरी, चॉकोबेरी, रसबेरी, ब्लैकबैरी ये सभी डायबिटीज़ के मरीज़ों के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं। आपका शुगर लेवल कंट्रोल में रखने में मददगार होती हैं। इसके अलावा, आप एवाकाडो जैसे फल भी खा सकते हैं। 
7. आड़ू-
हर 100 ग्राम आड़ू में 1.6 ग्राम फाइबर होता है। आड़ू में फाइबर का भरपूर स्रोत होता है, जो ब्लड शुगर हो नियंत्रित करने में मददगार होता है। आड़ू खाने के बाद बार-बार क्रेविंग की दिक्कत भी नहीं होती। साथ ही टेस्ट और हेल्थ दोनों के लिए ये फ्रूट्स फायदेमंद होते हैं।
8. जामुन- 
जामुन डायबिटीज़ के रोगियों के लिए सबसे बेस्ट फ्रूट है। यह रक्त में शुगर के स्तर को बेहतर करने और इन्हें कंट्रो करने में मदद करता है। जामुन के बीजों का पाउडर बनाकर डायबिटीज़ के मरीज़ इनका सेवन भी कर सकते हैं। ये रक्त शर्करा को नियमित करने में कारगर हैं।
9. अनानास-
अनानास डायबिटीज़ के रोगियों के लिए फायदेमंद फल है, साथ ही यह आपके शरीर को कई फायदे भी पहुंचाता है क्योंकि इसमें एंटी-वायरल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज़ होती हैं। अगर आप में डायबिटीज़ के लक्षण हैं तो अनानास के सेवन से इसे समय रहते कंट्रोल किया जा सकता है। अगर आप में डायबिटीज़ के लक्षण दिख रहे हैं तो अनानास ज़रूर खाएं।
10. तरबूज-
तरबूज की ग्लूकोज़ इंडेक्स वेल्यू ज़्यादा होती है लेकिन इनका ग्लाइसेमिक लोड कम होता है इसलिए डायबिटीज के मरीज इनका सेवन कर सकते हैं लेकिन संतुलित मात्रा में ही। कोशिश करें कि दिनभर में 200 से 250 ग्राम ही तरबूज का सेवन करें। इससे न ही शरीर में पानी की कमी होगी और न ही शुगर लेवल बढ़ेगा। डायबिटीज़ में अगर तरबूज में काला नमक मिलाकर इसका सेवन करें तो इसके फायदे और भी बढ़ जाएंगे। 
इसे भी पढ़ें

 

डायबिटीज़ एक लाइलाज बीमारी है लेकिन इसे सही खानपान की मदद से नियंत्रण में रखा जा सकता है। डायबिटिक लोगों को अपनी डाइट का ज़्यादा ख्याल रखना पड़ता है और उन्हें ऐसी चीज़ें न खाने की सख्त हिदायत दी जाती है जिससे शुगर लेवल बढ़े।

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

अपनी डायट मे...

अपनी डायट में शामिल करिए ये 5 सुपर सीड्स...

डायबिटीज के ...

डायबिटीज के लिए समझदारी से करें खरीदारी

यूरिक एसिड क...

यूरिक एसिड के कारगर घरेलू इलाज

किचन में नही...

किचन में नहीं है कुछ खास, तो ट्राई कीजिए...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription