नवरात्रि का व्रत कर रहे हैं, तो जानिए क्या खाएं और क्या नहीं

Sonal Sharma

17th October 2020

नवरात्रि के मौके पर व्रत में लोग कुछ चीज़ें भूल जाते हैं, जो वे खा सकते हैं। वहीं कुछ लोग गलती से ऐसी चीज़े खा लेते हैं जिससे उनका व्रत टूट जाता है।

नवरात्रि का व्रत कर रहे हैं, तो जानिए क्या खाएं और क्या नहीं

Navratri Fasting

नवरात्री में जितना पूजा, पाठ और हवन का महत्व है, उससे कई ज्यादा उपवास का भी महत्व है। खाने पीने के शौकीन लोगों के सामने सबसे बड़ी समस्या रहती है कि व्रत कैसे करें और व्रत में क्या खाएं और क्या ना खाएं। व्रत में ऐसी चीज़ें खाना बहुत जरूरी है जो कि शरीर को ताकत मिले और एनर्जी बनाएं रखें। व्रत भी कई तरह के होते हैं। बहुत से लोग एक बार खाना खाकर, एक बार फलाहार करते हैं। बहुत से लोग सिर्फ फलाहार करके ही व्रत को पूरा करते हैं। माता रानी के भक्त भक्ति में इस तरह से डूबे रहते है कि उन्हें यह भी ध्यान नही रहता है कि उपवास में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। क्या करना चाहिए, क्या नहीं करना चाहिए। अगर आपने भी इस बार नवरात्रि के 9 दिन व्रत कर रहे हैं तो यह सब जान लीजिए।

व्रत में क्या खाएं

अगर आप भी व्रत कर रही हैं, तो सभी तरह के फलों को अपने आहार में शामिल करें, क्योंकि फल खाने से शरीर में स्फूर्ति बनी रहती है और ताजगी महसूस होती है। इसलिए इस बात का जरुर ध्यान रखें कि व्रत में फल जरूर शमिल करें। कट्टू के आटा और सिघाड़े का आटे से बनें व्यंजन खा सकते है जैसे पकौड़े या पूड़ी या हलवा बनाकर भी खा सकते हैं। साबुदाने और मूंगफली के दाने भी खा सकते हैं। अगर मीठा खाने का मन है, तो आप मूंगफली दाने की चिकी भी बनाकर खा सकती हैं। साबूदाने के पापड़, खीर, खिचड़ी और वडा भी बनाकर खाया जा सकता है।

खाने में ये मसाले का इस्तेमाल करें: जीरा और सीका पीसा जीरा पाउडर, काली मिर्च और काली मिर्च पाउडर, दाल चीनी, अजवाइन, सूखे अनार के दाने, सेंधा नमक, इमली और जायफल का इस्तेमाल करना चाहिए।

व्रत में इस्तेमाल करें ये सब्जियां: अरबी, शकरकंद, आलू, पालक, गिल्की, खीरा, गाजर की सब्जी बनाकर या इस से बनने वाली कोई भी वैराइटी खा सकते हैं।

तरल पदार्थ: तरल पदार्थ में आप सबसे ज्यादा पानी पीएं और हो सके तो नारियल पानी का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें।  दूध, दही या दूध से बनी चीज़े जैसे मिठाई और सूखे मेवे का भी सेवन करें। इनमें आप ड्रायफ्रूट्स जरुर खाएं। इसे पीने से शरीर में फ्रेशनेश बनी रहती है और कमजोरी भी नही लगती है। 7-8 घंटे की नींद लेना भी बहुत आवश्यक है।

व्रत में क्या ना खाएं

मांसाहारी और लहसुन, प्याज खाना किसी भी व्रत में खाना वर्जित माना गया हैं। इसलिए सबसे पहले इस बात का जरुर ध्यान रखें कि इस तरह की कोई भी चीज़ खाने से बचे।

व्रत में हल्दी, हींग, राई, सरसों का तेल, गरम मसाला और धनिया पाउडर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। नमक में केवल सेंधा नमक ही खाना चाहिए। रिफ़ाइड आइल या सोयाबीन का तेल में भी खाना नहीं पकाना चाहिए।

इस बात का भी ख्याल रखना बहुत जरुरी है कि इन पवित्र 9 दिनों में बाहर मिलने वाली पैंकिग की चीज़े भी नहीं खाना चाहिए।   

मूंगफली से तैयार कीजिए 5 तरह की रेसिपी

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बनाएं सेहत से भरपूर आंवले की 5 रेसिपीज़

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

फिट और हेल्द...

फिट और हेल्दी रहना है तो 7 बजे के पहले करें...

पीरियड्स यान...

पीरियड्स यानी मासिक धर्म में कैसा हो खान-पान...

बरसात में हे...

बरसात में हेल्थ एंड सेफ्टी टिप्स

नवरात्रि के ...

नवरात्रि के व्रत में बनाएं ये 5 नई और झटपट...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

टमाटर से फेस...

टमाटर से फेस पैक...

 अगर आपको भी त्वचा से संबंधी कई तरह की परेशानी है तो...

पतले और हल्क...

पतले और हल्के बालों...

 तो सिलसिले को आगे बढ़ाते हुए आज हम आपको कुछ ऐसा बता...

संपादक की पसंद

टीवी की आदर्...

टीवी की आदर्श सास,...

हर शादीशुदा महिला के लिए करवा चौथ का त्योहार बेहद ख़ास...

मैं एक बदमाश...

मैं एक बदमाश (नॉटी)...

आप लॉकडाउन कितना एन्जॉय कर रही है... मेरे लिए लॉकडाउन...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription