पेरिस: टॉप 5 जगहें, जहां जाए बिना यात्रा रहेगी अधूरी

चयनिका निगम

22nd October 2020

पेरिस घूमने की चाहत है तो वहां जाने से पहले, यहां की पांच सबसे बेहतरीन जगहों के बारे में जान लीजिए।

पेरिस: टॉप 5 जगहें, जहां जाए बिना यात्रा रहेगी अधूरी
पेरिस सपनों के शहर सा है। यहां आने के सपने किसी न किसी आंखों में पल ही रहे होते हैं। हर कोई जीवन में एक बार एफिल टावर के इस शहर को देख लेने की कोशिश करता ही है। हालांकि ये सपना ज्यादातर की ‘टू डू लिस्ट' से आगे बढ़ ही नहीं पाता है। मगर ढेरों इस शहर को महसूस कर पाते हैं। यहां की आबोहवा में सांस ले पाते हैं। सोचिए कितना सुकून और शांति होती होगी इस शहर में कदम रखते ही। मगर जरूरी नहीं कि सिर्फ सोचते ही रहें। आप भी पेरिस जाने की तैयारी कर सकती हैं। आप भी फ्रांस की राजधानी प्रेरिस को महसूस कर सकती हैं। ये शहर आपको जिंदगी भर की यादें जरूर दे जाएगा। इस शहर को घूमने की तैयारी करें तो कुछ खास पांच जगहों पर जरूर जाएं। ये वो पांच जगह हैं, जहां घूमने का मतलब ही है कि पेरिस घूम लिया। आप भी पेरिस की सैर पर निकलें तो इन जगहों को न भूलें, आइए इनसे रूबरू होते हैं-
675 साल पुराना नोट्रे डेम डी पेरिस-
ये पेरिस शहर का ऐसा गिरिजा घर है, जो फ्रेंच गोथिक आर्किटेक्चर का बड़ा उदाहरण माना जाता है। इसको बनने में भी कुछ एक दो साल नहीं बल्कि पूरे 182 साल लग गए थे। ये साल 1345 में बन कर तैयार हुआ था। इस पर तरह-तरह के स्कल्पचर बने हैं, जिन्हें देख कर देखते ही रह जाने को दिल करता है। इसके अंदर 387 सीढ़ियां हैं। ऊपर जाकर आप थक सकती हैं लेकिन आपको व्यू बहुत सुंदर मिलेगा। 
द लॉवर-
द लॉवर दुनिया का सबसे ज्यादा घूमा जाने वाला आर्ट म्यूजियम है। पेरिस के बीचोंबीच बना है। 210000 स्क्वायर मीटर में बना है इसमें प्रदर्शिनी के लिए 60600 का एरिया भी शामिल है। पहले ये जगह शाही महल हुआ करती थी। 12 शताब्दी के अंत में ये फिलिप द्वितीय के राज्य में बनाया गया था। 
एफिल टावर यूं ही नहीं है खास-
एफिल टावर का नाम आपने जरूर सुना होगा, इसकी तस्वीरें भी जरूर देखी होंगी। अब जब इसे सामने से देखने की तैयारी कर ली है तो इस एफिल टावर की ख़ासियतें भी जान लीजिए। इस टावर का नाम इसको बनाने वाले Gustave Eiffel के नाम पर रखा गया है। 324 मीटर ऊंचे इस टावर पर हर साल 7 मिलियन लोग आते हैं। दुनिया का सबसे ज्यादा घूमा जाने वाला यह स्मारक 1889 में बनाया गया। इसका पहला फ्लोर जमीन से 58 मीटर ऊंचाई पर है। दूसरा फ्लोर 115 मीटर और तीसरा फ्लोर 275 मीटर पर। 
आर्क ऑफ ट्र्यूम्फ-
ये जगह नेपोलियन के कहने पर बनाई गई थी। इसको इंपीरियल आर्मी को समर्पित किया गया था। 19 वीं सदी में बनी इस इमारत के खंबों पर भी बेहतरीन स्काल्प्चर बनाए गए हैं। इस पर 558 जनरल्स के नाम भी इंग्रेव किए गए हैं। इसके दरवाजे के ऊपर नौजूद टैरेस से पेरिस का सुंदर नजारा देखा जा सकता है। ये छत 50 मीटर हाई है। 
क्रूस की सैर-
क्रूस ऑन द सीने, पेरिस देखने का सबसे अच्छा तरीका है। खासतौर पर रात में इसकी सैर कुछ ज्यादा ही खूबसूरत ही जाती है। यहां से आपको पेरिस की तकरीबन सभी प्रसिद्ध जगह नजर आती हैं। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

देश के सबसे ...

देश के सबसे बड़े मंदिरों से हो लीजिए रूबरू...

चेरापूंजी नह...

चेरापूंजी नहीं है सबसे ज्यादा बारिश वाली...

चलो जम्मू, घ...

चलो जम्मू, घूमो जम्मू

पुणे: आठ अष्...

पुणे: आठ अष्टविनायक मंदिर करेंगे कामना पूरी...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription