त्योहार के दिनों में जल्दबाजी तो रहती है, तो इन झटपट इन तरीकों से सुखाएं नेल पॉलिश

Sonal Sharma

25th October 2020

त्योहारों के मौसम में नेल पेंट अक्सर लगाया जाता है लेकिन उस समय काम की जल्दी भी रहती है, तो इसे सुखाने का ज्यादा समय नहीं मिल पाता है।

त्योहार के दिनों में जल्दबाजी तो रहती है, तो इन झटपट इन तरीकों से सुखाएं नेल पॉलिश

Nail Polish

हाथों की खूबसूरती बढ़ाने में नेल पॉलिश खास भूमिका निभाती हैं। ड्रेस के मेचिंग की नेल पॉलिश लगाकर ओवर-ऑल लुक शानदार हो जाता है। त्योहार पर तो नेल पॉलिश लगाए बिना मजा नहीं आता। नेल पॉलिश लगाते समय सबसे ज्यादा समस्या यह रहती हैं कि जल्दबाजी में नेल पॉलिश कैसे सुखाएं। अगर नेल पॉलिश अच्छे से नही सुखेगी तो नेल पॉलिश का फैलने का खतरा बना रहेगा। अगर जरा-सी भी नेल पॉलिश निकल जाती है तो इसकी सुंदरता खराब हो सकती हैं। लेकिन परेशान होने की जरुरत नही हैं, क्योंकि कुछ ऐसे नए तरीके हैं, जिनके जरिए आप अपने पसंद की नेलपॉलिश जब चाहे तब लगाकर जल्द सूखा सकते हैं।

ठंडे पानी में हाथ डालें

एक बोल में पानी डालें और 1-2 बर्फ की क्यूब को पानी में डालें। अपने नाखून पर नेल पॉलिश लगाने के बाद अपने हाथों को बोल में 1-2 मिनट डालकर रखें। ऐसा करने से नेल पॉलिश बहुत जल्दी सूख जाएगी और साथ-साथ नेल पॉलिश फैलने का डर भी नहीं रहता हैं।  

हेयर ड्रायर

हेयर ड्रायर केवल आपके बालों को सूखाने का ही काम नहीं करता है, बल्कि इसे आप अपनी नेल पॉलिश को भी सूखा सकते हैं। जब भी आपको कोई पार्टी में जाना है तो नेल पॉलिश लगा लें और हेयर ड्रायर की ठंडी हवा चालू कर नेल पॉलिश सूखा सकते हैं। नाखून पर नेल पॉलिश लगाकर अंगुली के थोड़े ऊपर से हेयर ड्रायर से नेल पॉलिश सुखाएं। ऐसा करने से नेलपॉलिश सूख तो जाएगी साथ- साथ चमक भी बनी रहेगी।

स्प्रे  

अपने नाखूनों पर नेल पॉलिश लगा लें और एक-एक नाखून के थोड़े ऊपर से सभी नाखून के ऊपर से स्प्रे करें। ऐसा आप 1-2 बार करें ऐसा करने से नेल पॉलिश जल्द से जल्द सूख जाएगी। लेकिन ध्यान रहे कि नाखून पर स्प्रे करने के तुरंत बाद पानी में न डालें, क्योंकि अगर स्प्रे करने के बाद पानी में हाथ डालेंगे, तो ऐसा करने से आपकी त्वचा में जलन होने लगेगी और त्वचा खराब होने का डर बना रहेगा।   

लेयर

नेलपॉलिश सूखाने के लिए आपको एक खास बात यह भी ध्यान रखना चाहिए कि आप जब भी नेल पॉलिश लगा रहे हैं, तो सबसे पहले आप एक पतली लेयर लगाएं। एक लेयर सूख जाने पर ही दूसरी लेयर लगाए। अगर लेयर पतली नहीं रहेंगी, तो सूखने में समय लगेगा और नेल पॉलिश फैलने का भी डर रहेगा।

तेल  

नेल पॉलिश को सूखाने के लिए आप तेल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले नेल पॉलिश अपने नाखूनों पर लगाने के बाद इसे कॉटन से तेल लगाकर आप ठंडे पानी से अपनी अंगुली को धो लें। आप ऐसा करने से आपकी नेल पॉलिश बहुत जल्दी सूख जाएगी। तेल लगाने से नेल पॉलिश पतली हो जाती है। इससे सूखने में आसानी हो जाएगी।

हवा

नेल पॉलिश सुखाने का सबसे पुराना एक और तरीका है अपने नाखूनों पर नेल पॉलिश लगाकर आप इसे हवा की मदद से भी सूखा सकते हैं। नेल पॉलिश लगाकर आप पंखे के नीचे भी सूखा सकते हैं या फ्रिजर के सामने भी अपने हाथों को 5-7 मिनट रखकर बड़ी आसानी से सूखा सकते हैं। 

बची हुई दाल से बनाएं ये 5 टेस्टी स्नैक्स

सिक्किम की ये 5 फेमस डिशेज़ कुछ अलग ही टेस्ट देती है, ट्राय कीजिए

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

रिमूवर नहीं ...

रिमूवर नहीं है, तो इन 6 तरीकों से हटाएं नेल...

नेचुरली स्ट्...

नेचुरली स्ट्रॉन्ग नेल्स चाहिए तो याद रखिए...

एक बार फिर द...

एक बार फिर देखिए कहीं नेलपेंट लगाने में ये...

ऐसे रखें अपन...

ऐसे रखें अपने नाखूनों को चमकदार व खूबसूरत...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription