फ्रिज को अच्छे से ऑर्गनाइज करने के 5 टिप्स

मोनिका अग्रवाल

24th October 2020

फ्रिज को कैसे ऑर्गनाइज करें कि उसमे अधिक से अधिक सामान आ जाए। तो आज का यह आर्टिकल आप को अवश्य पढ़ना चाहिए।

फ्रिज को अच्छे से ऑर्गनाइज करने के 5 टिप्स

फ्रिज को ऑर्गनाइज करने के टिप्स

यदि आप अपने फ्रिज को काफी समय से साफ करना चाहते हैं लेकिन उसकी हालत देख कर घबराते हैं। आप भी नहीं जानते कि एक फ्रिज को कैसे ऑर्गनाइज करें व अधिक से अधिक सामान आ जाए। तो आज का यह आर्टिकल आप को अवश्य पढ़ना चाहिए। यदि आप के पास छोटा फ्रिज है और आप के पास उसमे रखने के लिए काफी अधिक सामान है तो आप को वह सामान उसमे फिट करने के लिए बड़े फ्रिज की नहीं बल्कि अच्छी ऑर्गनाइजेशन की आवश्यकता है। तो आइए जानते हैं कुछ ऑर्गनाइजिंग टिप्स। 

रोजाना प्रयोग की जाने वाली चीजों को सबसे उपर वाले शेल्फ में रखें : जिन चीज़ों का प्रयोग आप बार बार करते हैं उन्हें ऐसी जगह रखें जिस से आप को उन्हें बार बार लेने में दिक्कत न आए। आप अपने फ्रिज के सबसे उपर वाले शेल्फ में बचा हुआ खाना भी रख सकते हैं ताकि आप उसे भूल न सकें और फ्रिज खोलते ही आप उसे खा सकें। इससे वह खाना खराब होने से भी बच जाएगा और आप के प्रयोग में भी आ जाएगा।

फ्रिज को ऑर्गनाइज करने के टिप्स

चीजों के प्रकार देख कर उन्हें अरेंज करें : जो चीजे एक जैसी हो उन्हें एक जगह रखें। उदाहरण के तौर पर यदि आप के पास चॉकलेट हैं तो उन्हें फ्रिज में कहीं कहीं फैला कर न रखें बल्कि उन्हें एक ही जगह स्टोर कर के रखें ताकि दूसरी जगह दूसरे प्रकार की चीजे जैसे सब्जियां व फल आदि रखें। इस तकनीक का प्रयोग करके आप खाना बनाते समय अपना समय भी बचा सकते हैं।

स्टोरेज स्पेस का प्रयोग दिमाग लगा कर करें : अपने फ्रिज की हर जगह को स्मार्ट रूप से प्रयोग करें। ऐसा आप के साथ अक्सर होता होगा कि आप किसी चीज को ढूंढ रहे हैं और उस चीज से पहले कोई दूसरी चीज आप के पास बाहर आकर गिरती है। इस स्थिति से बचने के लिए आप को सारी स्टोरेज का प्रयोग बड़े ही ध्यान से करना होगा। आप सभी बॉटल फ्रिज के डोर में रख सकते हैं और बाकी सामान अन्य शेल्फों के अंदर रख सकते हैं। 

एडिशनल स्टोरेज का प्रयोग करें : आप बाजार से अन्य शेल्फ लाकर अपने फ्रिज में रख सकते हैं। इससे आप को बहुत सारा एक्स्ट्रा स्पेस मिलेगा जिस में आप बहुत सारी चीजे रख सकते हैं। आप फ्रिज के अंदर छोटी छोटी ढक्कन वाली बाल्टी भी रख सकते हैं। आप इस प्रकार की बाल्टियों में पनीर आदि या किसी ऐसी ट्रीट को स्टोर करके रख सकते हैं जो जल्दी ही खराब हो जाती है। इस प्रकार आप को छोटे फ्रिज में बहुत अधिक स्पेस मिल जाएगा। 

आसान प्रकार से सफाई करें : यदि आप के पास साफ सफाई के लिए ज्यादा समय नहीं होता है तो आप फ्रिज की सफाई के लिए बहुत आसान तरीके का प्रयोग कर सकते हैं। आप को जब भी समय मिले तो आप एक टिश्यू की सहायता से फ्रिज की शेल्फ या ट्रे आदि को पोछ सकते हो। यदि आप के फ्रिज में सब्जी या फलों के दाने से गन्दगी हो गई होगी तो उस प्रक्रिया के दौरान वह भी साफ हो जाएगा और आप के फ्रिज से किसी भी प्रकार की स्मेल नहीं आएगी।

यह भी पढ़ें-

कोरोना और आपके बीच सुरक्षा की दीवार है ‘फेस-मास्क', जानिए इससे जुड़ी कुछ ज़रूरी बातें

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

अपने घर को ड...

अपने घर को डिटॉक्स कैसे करें

एक्सरसाइज को...

एक्सरसाइज को अपने रुटीन का हिस्सा बनाएं

तरीके जिनसे ...

तरीके जिनसे आप के बच्चे खेल खेल में सब कुछ...

व्यवस्थित अल...

व्यवस्थित अलमारी : कपड़े रहे हरदम नए !आइए...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription