नारियल की खोल से बनाएं सुंदर गमले, जानिए स्टेप्स

Sonal Sharma

26th October 2020

नारियल की खोल से आपके गार्डन की खूबसूरती बढ़ जाएगी। साथ ही छोटो पौधों को लगाने के लिए इसे गमले के रूप में इस्तेमाल करना अच्छा आइडिया है।

नारियल की खोल से बनाएं सुंदर गमले, जानिए स्टेप्स

Coconut Shell

भारतीय घरों में नारियल का खूब इस्तेमाल होता है। जहां कच्चे नारियल का पानी पीने और उसकी मलाई खाने का आनंद लेते हैं, तो पूजा के लिए सख्त खोल वाले नारियल को चढ़ाया जाता है। नारियल की चटनी भी बनाई जाती है और इसके सूखने के बाद पाउडर भी बना लेते हैं। अब तक आपने केवल इन चीजों के लिए ही नारियल का इस्तेमाल किया है तो यह भी जान लें कि नारियल को इस्तेमाल करने के बाद इसकी खोल को गमले के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। आप अपने गार्डन में कोकोटन शेल यानी नारियल की खोल के सुंदर और आकर्षक गमले बना सकते हैं। यही नहीं इनसे आप बर्ड फीडर भी अपने गार्डन के लिए तैयार कर सकते हैं। नारियल की खोल का इस्तेमाल पर्यावरण के लिए भी फायदेमंद साबित हो सकता है। इससे गार्डन कुछ हटकर भी लगेगा।

 

नारियल की खोल के गमले बनाने के लिए नारियल की खोल को खाली करना होगा, लेकिन यहां इस बात का ख्याल रखना होगा कि नारियल की खोल टूटे नहीं। इसके लिए पहले उसका पानी निकालिए। इसके बाद बीच में से उसे किसी तेज चाकू या आरी की मदद से काट लीजिए।

अब जैसे ही नारियल दो टुकड़ों में कट जाएगा, तो सबसे पहले उसके अंदर के कच्चे नारियल को किसी चम्मच या चाकू की मदद से निकालिए। इसे अच्छे से साफ कर लीजिए। प्लांटर यानी गमले के रूप में इसे इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे जमीन पर रख सकते हैं या हैंगिंग प्लांटर बना सकते हैं। इसे बाहर से पेंट कर और आकर्षक भी बना सकते हैं। अगर हैंगिंग प्लांटर बनाने की इच्छा हो, तो तीन रस्सी के टुकड़े लेकर तीनों में एक सिरे से गांठ बनाएं। नारियल की खोल को तीन रस्सियों के बीच रखें और इन्हें गार्डन या बालकनी में लटका दीजिए। इसे लटकाने की बजाय किसी स्टैंड पर रख दीजिए और कोई छोटा पौधा इसमें लगा लीजिये।

जड़ को सड़ने से रोकने के लिए गुदेदार पौधे को चुन सकते हैं, जिसमें बहुत कम पानी की आवश्यकता होती है। जब आप अपने पौधों को चुनते हैं, तो छोटी जड़ों वाले चुनें। अगर ऐसे पौधे हैं जिसमें नियमित रूप से पानी देने की जरूरत हो तो रिसाव से बचने के लिए उन नारियल की आंखों को ढंकना न भूलें और उनके लिए एक ड्रेनेज सिस्टम बनाएं। तल पर छोटे पत्थरों की एक परत इसके लिए एक शानदार सॉल्यूशन है। मिट्टी का इस्तेमाल इस बात पर निर्भर करता है कि आपको पौधे कौन से हैं। ज्यादातर मामलों में नियमित रूप से पॉटिंग मिट्टी को चाहिए।

नारियल की खोल से बर्ड फीडर भी बना सकते हैं। इसके लिए दो नारियल की खोल का इस्तेमाल करें।

इनमें तीन-तीन छेद करें। दोनों खोलों को रस्सियों की मदद से एक दूसरे के साथ बांध दें। जो खोल ऊपर रहेगी उसमें एक और छेद कर दें। रस्सी इस छेद में डालें और गांठ लगाकर गार्डन में लटकाएं। नीचे जो खोल है, उसमें पक्षियों के लिए दानें भर दें। यही नहीं अपने गार्डन में नारियल की खोल को मोमबत्ती के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं।

 बिना मेकअप के भी दिख सकती हैं खूबसूरत, अपनाइए ये 5 तरीके

बची हुई दाल से बनाएं ये 5 टेस्टी स्नैक्स

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

दिवाली के लि...

दिवाली के लिए अपने गार्डन को इस तरह करें...

अमेजाॅन से ख...

अमेजाॅन से खरीदिए रोजाना प्रयोग की जाने वाली...

ज़ीरो बजट मे...

ज़ीरो बजट में तैयार करें किचन गार्डन

अपने आसपास ह...

अपने आसपास हरियाली को मिस कर रहे हैं? तो...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription