सर्दियों में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के 7 घरेलू नुस्खे

प्रियंका वर्मा

28th October 2020

डैंड्रफ आज हर किसी की समस्‍या बनी गई है, इससे न केवल बाल झड़ने लगते हैं बल्कि यह स्किन इंफेक्‍शन को भी जन्‍म देती है। सर्दियों में डैंड्रफ सबसे आम समस्‍या है, इससे स्किन ड्राई हो जाती है और डैंड्रफ होने लगती है।

सर्दियों में डैंड्रफ से छुटकारा पाने के 7 घरेलू नुस्खे
कई बार ऐसा होता है कि हम आपके खान-पान पर ध्यान नहीं देते और पौष्टिक आहार न लेने के कारण भी डैंड्रफ हो जाती है। आज हम आपको ऐसे 7 घरेलु नुस्खे बताएंगे जिससे आप डैंड्रफ से कुछ ही समय में निजात पा लेंगे।
1. चुकंदर के पत्ते का करें प्रयोग- 
डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए चुकंदर के पत्ते सबसे ज़्यादा लाभकारी माने जाते हैं। चुकंदर के पत्तों को पानी में उबालकर, उस पानी से सिर धोएं, डैंड्रफ की समस्या दूर होने लगेगी। इसे सप्ताह में कम से कम 2 बार ज़रूर करें, इससे आपको जल्दी राहत मिलेगी।
2. मेथी के दाने और सिरका- 
मेथी के दानों को पूरी रात पानी में भिगोकर रख लें और सुबह दानों को पीसकर गाढ़ा पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर सिरे तक लगाएं और आधे घंटे बाद सिर धो लें। सिरका और पानी बराबर मात्रा में मिलाकर सिर पर लगाएं। इससे आपके बालों से रूसी गायब होने के साथ-साथ बाल शाइन भी करने लगेंगे।
3. नींबू का छिलका है बहुत ज़रूरी-
सर्दियों में बालों में अगर रूसी हो गई है तो 3 या 4 नींबू के छिलके उतारकर उन्हें 4 या 5 कप पानी में 15 से 20 मिनट तक उबाल लें। जब ठंडा हो जाए तो इससे बाल धो लें। आप चाहे तो एक नींबू के रस में तीन चम्मच शक्कर, दो चम्मच पानी मिलाकर घोल लें बालों की जड़ों में लगाकर एक घंटे बाद अच्छे से सिर धो लें इससे रूसी दूर हो जाती है और बाल गिरना भी बंद हो जाता है।
4. प्याज़ का रास- 
अगर बालों में रूसी है तो प्याज़ का रस 5 मिनट तक बालों में लगाएं और फिर किसी अच्छे शैम्पू से धो लें। रूसी की समस्या बरसात और सर्दियों के मौसम में अधिक होती है इसलिए इस मौसम में बालों की साफ-सफाई का खास तौर पर पूरा ध्यान रखें और सप्ताह में 2 से 3 बार बाल धोते रहें।
5. नीबू और आंवला का रस लगाएं-
सर्दियों में जब भी आपको डैंड्रफ हो तो नीबू और आंवले के रस को मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं। पूरी रात रखने के बाद सुबह किसी माइल्ड शैम्पू से बाल धो लें। ऐसा करने से रूसी बिल्‍कुल खत्म हो जाएगी। इसे भी आप सबसे ज़्यादा असरदार नुस्खा मान सकती हैं।
6. नारियल का तेल- 
स्किन और बालों के साथ-साथ सिर की त्वचा के लिए भी नारियल का तेल बहुत गुणकारी होता है। यह न सिर्फ बालों में किसी भी प्रकार के इंफेक्शन को खत्म करता है बल्कि डैंड्रफ से भी निजात दिलाता है। नारियल का तेल बाल की त्वचा को पोषण देकर उसे तैलीय बनाता है जिससे आपको डैंड्रफ की शिकायत खत्म हो जाती है।
7. ऐप्पल साइडर विनेगर- 
ऐप्पल साइडर विनेगर सिर की त्वचा में होने वाली जलन व खुजली से छुटकारा पाने में मददगार सभीत होता है और इसके इस्तेमाल से त्वचा का पीएच संतुलन नियंत्रित रहता है। ऐप्पल साइडर विनेगर का इस्तेमाल सप्ताह में 3 से 4 बार करने से किसी भी मौसम में होने वाली डैंड्रफ की समस्या से छुटकारा दिलाता है।
यह भी पढ़ें

स्किन की कई समस्याओं को दूर कर चावल के आटे से पाएं नैचुरल ग्लो

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

सर्दियों में...

सर्दियों में बालों की गिरने की समस्या से...

क्या है लहरा...

क्या है लहराती जुल्फों का राज़

क्या आपको सत...

क्या आपको सताता है झुर्रियों का खतरा, तो...

परमानेंट हेय...

परमानेंट हेयर रिमूवल कराएं

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription