जाड़े में भी चमकेंगे होंठ, अगर आजमा लेंगी ये 5 टिप्स

चयनिका निगम

28th October 2020

जाड़े में सुंदर दिखना है तो सिर्फ चेहरे को ही नहीं बल्कि होंठों कि सेहत का भी ध्यान रखना होगा। इसके लिए 5 टिप्स आपके बहुत काम आएंगे।

जाड़े में भी चमकेंगे होंठ, अगर आजमा लेंगी ये 5 टिप्स
जाड़े आने का मतलब है कि स्किन की आफत। कभी एड़ी फटती हैं तो चेहरे पर गलत असर होता है। कभी हाथ रूखे हो जाएंगे और कभी पैर। होंठों पर भी इसकी भरपूर गाज गिरती है। मतलब जाड़े के चलते होंठ फटेंगे, इनका लुक बदलेगा। लेकिन ये नहीं होगा अगर कुछ टिप्स आपकी लाइफस्टाइल में शामिल हो जाएंगे। इन टिप्स के सहारे आपके होंठों की रंगत बरकरार रहेगी। इस पर मौसम का कोई असर होगा ही नहीं। यकीन मानिए ये नुस्खे आपके काम आएंगे ही, आपके होंठ पूरे जाड़े का समय चमकते रहेंगे। लोगों से आपको तारीफ मिलेगी, ये याद रखिए। क्या-क्या करना होगा आपको आइए जानते हैं-
होंठों को छूना-
ज्यादातर लोग अक्सर ही होंटों को छूते रहते हैं जबकि ये कोई अच्छी बात बिलकुल नहीं है। इससे होंठों पर बहुत गलत असर पड़ता है। देखिए होंठों के पास अपनी प्रोटेक्शन नहीं होती है। इसका मतलब है कि आप जितनी बार भी इन्हें छूते हैं, उतनी बार उन पर गलत असर होता है। जरूरी है कि स्थिति को और खराब होने से बचाने की कोशिश की जाए। इसलिए होंठों को उंगली से छूएं न और जुबान भी न फिराएं। ये काम उस एक समय के लिए अच्छा लगता है। जुबान फिराने से लगता है मानो होंठ हाइड्रेट हो गए। लेकिन ये गलत है क्योंकि जैसे ही थूक सूख जाता है, वैसे ही होंठ सूखने लगते हैं। थूक में मिले हुए एंजाइम होंठों के लिए ज्यादा ही खराब होते हैं। 
खुल मुंह से सांस-
ये बात आपको थोड़ी अजीब लगेगी लेकिन कभी भी खुले मुंह से सांस नहीं लेनी चाहिए। ऐसे करने से होंठों का मॉइश्चर कम होने लगता है। होंठ सेंसिटिव हो जाते हैं और फिर फटने लगते हैं। इसलिए मुंह खोल कर सांस लेने से बचें। 
हेल्थी डाइट है जरूरी-
हेल्थी डाइट कई सारी शारीरिक दिक्कतों का हल है। होंठों की परेशानी का भी यही हल है। विटामिन और दूसरे पोषण तत्व बाकी शरीर के साथ होंठों का भी पूरा ध्यान रखते हैं इसलिए हमेशा पोषण से भरपूर डाइट का ही सेवन करें। 
खूब सारा पानी-
पानी पीने की सलाह हमेशा ही दी जाती है। लेकिन जाड़े में अक्सर लोग कम पानी पीने ही लगते हैं, जबकि ये गलत है। होंठों को जाड़े में भी हेल्थी रखना है तो आपको पानी ज्यादा से ज्यादा पीना होगा। इससे बाकी स्किन के साथ होंठों की त्वचा भी हाइड्रेटेड रहती है। 
मेकअप हटाया या नहीं-
बाकी स्किन की तरह होंठों को भी सांस लेने की जरूरत होती है ताकि ये हेल्थी रह सकें। इसके लिए जरूरी है कि मेकअप जरूरत के समय जरूर हटाया जाए। ऐसा न करने पर होंठों की त्वचा पर गंदगी जमती जाएगी और इसकी सेहत बिगड़ जाएगी। इसके लिए रुई उयर मेकअप रीमूवर का इस्तेमाल करें और लिप्स साफ रखें। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

लिपस्टिक से ...

लिपस्टिक से हो सकते नुकसान, रखें ध्यान

नेलपेंट हो व...

नेलपेंट हो वो, ट्रेंड में हो जो

सर्दी बीतेगी...

सर्दी बीतेगी मजेदार, जब अपनाएंगी ये 7 विंटर...

घरेलू नुस्खो...

घरेलू नुस्खों से भी हो सकते हैं मुंहासे

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription