प्यार, वफादारी या धन- क्या चाहती है प्रत्येक राशि एक रिश्ते से?

मोनिका अग्रवाल

27th October 2020

राशि मेल

प्यार, वफादारी या धन- क्या चाहती है प्रत्येक राशि एक रिश्ते से?

राशि मेल

प्यार और रिश्तों की समझ हर किसी में अलग अलग होती है। सही तालमेल बैठे तो जीवन खुशनुमा बन जाता है वहीं साथी के साथ अच्छे से न नि•ो तो राहें मुश्किल हो जाती हैं। हालात सबके जीवन में ऊंचे नीचे आते हैं लेकिन उनमें कौन कैसे पेश आ सकता है ये बात उनकी राशि पर भी निर्भर करती है। रिश्ते को आगे बढ़ाने में दोनो साथयों के सहयोग की जरूरत पड़ती है। अपने साथी से कौन क्या उम्मीद रखता है और उसके साथ खुद कैसे रह सकता है ये इस बात पर काफी हद्द तक निर्भर करता है कि वो किस राशि का जातक है।

मेष राशि

मेष राशि

मेष राशि वाले जातक सरल स्वाभाव के होते हैं। आपको मस्ती करना बेहद पसंद है। लेकिन निजि संबन्ध में आप अपने साथी से बहुत अधिक प्रेम की उम्मीद रखते हैं। साथ ही उस प्रेम पर खुद का नियंत्रण भी चाहते हैं। नतीजे के तौर पर आप अपने साथी की भावना को चोट पहुंचा देते हैं। आपका सीधा और खरा बोलना साथी को तक्लीफ पहंचा सकता है, भले आप उनसे कितना भी प्यार क्यों न करते हों।

वृषभ राशि

वृषभ राशि

वृषभ राशि वाले जातक बेहद ईमानदार साथी होते हैं। एक बार इनके दिल में किसी ने जगह बना ली तो उसके साथ रिश्ता निभाने के लिए ये कुछ भी कर जाते हैं। इनका साथी इनके लिए बहुत मायने रखता है। ईमानदारी की उम्मीद आप अपने साथी से भी रखते हैं इसलिए आप रिश्ते में किसी भी तरह की बेइमानी सहन नहीं कर पाते। एक बार अगर कोई आपका भरोसा तोड़ दे तो आप फिर कभी उसके साथ सामान्य पेश नहीं आ पाते।

मिथुन राशि

मिथुन राशि

मिथुन राशि वाले अपने रिश्ते में उत्साह और रोमांच की तलाश में रहते हैं। आपको सरप्राइज बहुत पसंद आते हैं। आपका साथी अगर आपको सरप्राइज देता है तो वो पल आपके लिए सबसे ज्यादा खूबसूरत बन जाता है। इस जाति के लोग दो अलग-अलग व्यक्तित्वों का प्रतिनिधित्व करते है और आप कभी भी निश्चित नहीं होंगे कि आप किसका सामना करेंगे। यदि वे मिलनसार, संवादहीन और मौज-मस्ती के लिए तैयार रहते हैं, तो वहीं अचानक गंभीर, विचारशील और बेचैन होने की प्रवृत्ति का साथ भी रखते हैं। वे खुद को दुनिया के साथ मोहित करना चाहते हैं। ये बेहद उत्सुक भी रहते हैं, इस निरंतर भावना के साथ कि वे जो कुछ भी देखना चाहते हैं, उसे अनुभव करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है।

कर्क राशि

कर्क राशि

कर्क राशि के लोग प्यार के भूखे होते हैं। वो अपने साथी से शर्तहीन प्यार की उम्मीद रखते हैं। साथ ही वो चाहते हैं कि उनका साथी उनकी भावनाओं को अच्छी तरह से समझे और उनसे ईमानदारी बरते। ऐसे जातक चाहते हैं कि वक्त अच्छा हो या बुरा उनका साथी उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चले। कर्क राशि वाले इन सबकी सिर्फ उम्मीद भर नहीं रखते, वो खुद भी अपने साथी के साथ ऐसे ही पेश आते हैं।

सिंह राशि

सिंह राशि

सिंह राशि वालों में नेतृत्व करने की क्षमता बहुत अधिक होती है। वो हमेशा सबसे ऊपर रहना चाहते हैं। निजि संबन्धों में इस राशि वाले लोग अपने साथी का ध्यान अपनी ओर बने रहने की उम्मीद रखते हैं। वो अपने साथी के लिए जो भी जतन करने हैं, बदले में सरहना की उम्मीद भी रखते हैं। ऐसा न होना उनको परेशान कर जाता है। देखभाल में परफेक्ट और एक अच्छा जीवन साथी, आशावादी, प्राकृतिक रूप से लीडर स्वभाव पर दयालु और सुरक्षात्मक, वफादार, ईमानदार, जीवंत और प्यार पाने की तलाश में रहते हैं। अहंकार, अनम्यता, आलस्य, हठधर्मिता और गर्व, दबंग, ईर्ष्या और प्रतिस्पर्धी इनके नेगेटिव गुण हैं।

कन्या राशि

कन्या राशि

कन्या राशि के जातक खुद को उलझनों में रखते हैं साथ ही अपने साथी के लिए भी ऐसी परिस्थितियां बनाए रखते हैं। इसके साथ ही वो साथी से उम्मीद रखते हैं कि वो उन्हें अच्छी तरह से समझे और उनका साथ दे। ऐसे जातक कई बार साथी को जज भी करते हैं। वो हमेशा जानना चाहते हैं कि रिश्ता साथी के लिए कितना मायने रखता है।सकारात्मक लक्षण देखें तो  ईमानदार, विश्वसनीय होते हैं। पर नकारात्मकता के तौर पर उधमी और धीमी गति से सोचते हैं।

तुला राशि

तुला राशि

तुला राशि वाले लोग शांति पसंद होते हैं। बाहर की उलझनों से दूर भागकर साथी में सुकून ढूंढते हैं। और उनका स्वभाव उन्हें इस सुकून तक पहुंचाता भी है। ऐसे जातक जीवन को संतुलित रखकर जीने की कोशिश करते हैं। ये रोमांटिक होते हैं। आकर्षक भी। आदर्शवादिता और समझदारी कूट कूट कर भरी होती हैं। लेकिन आलसी अज्ञानी अविश्वसनीय और कैलकुलेटिव होते हैं।

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि के जातक रिश्ते में खासा उत्साही और गंभीर होते हैं। ईमानदारी इनके लिए बहुत मायने रखती है। ऐसे जातक धोखा नहीं देते और न ही सहन करते हैं। वृषभ राशि वालों कि तरह ही ऐसे जातक प्रेम करने में समय लगाते हैं लेकिन एक बार हाथ थामने के बाद रिश्ते के लिए बहुत कुछ करने क्षमता रखते हैं।जन्मजात प्राकृतिक नेता स्कॉर्पियोस हमेशा सच्चाई की तलाश में रहते हैं चाहे वह कैसी भी स्थिति हो। आइए स्कॉर्पियोस के सकारात्मक और नकारात्मक लक्षणों पर एक नज़र डालें ताकि इस पानी के संकेत को बेहतर तरीके से जान सकें। इस राशि के लोग महत्वकांक्षी फोकस्ड निडर लेकिन अड़ियल होते हैं। इनमें जलन, नाराजगी और शक करने की आदत बुरी तरह हावी रहती है

धनु राशि

धनु राशि

धनु राशि वालों को रोमांच खासा पसंद होता है। जीवन के साथ रिश्ते में भी वो रोमांच भरना चाहते हैं। वो चाहते हैं कि उनका साथी इस काम में उनका पूरा सहयोग करें। ऐसे जातक रिश्ते में खासा उत्साही बने रहते हैं।आपको धनु के लक्षणों की बेहतर समझ देने के लिए यहां धनु राशि के कुछ सकारात्मक और नकारात्मक लक्षण हैं।आइए इस राशि के सकारात्मक और नकारात्मक व्यक्तित्व लक्षणों पर एक नज़र डालें। यह देखने में स्मार्ट केयरिंग इमानदार लेकिन लापरवाह घमंडी और काइयां होते हैं।

मकर राशि

मकर राशि

मकर राशि के लोग लॉजिकल होते हैं। वो रिश्ते में यथार्त्थवादी और व्यवहारिक होते हैं। आप अपने साथी में सुरक्षित भविष्य की तलाश करते हैं। साथ ही अपने साथी से उम्मीद रखते हैं कि वो आपके साथ जीवन में स्थिरता लाए और संतुलन बनाए रखे।

कुंभ राशि

कुंभ राशि

कुंभ राशि वाले खुद के लिए स्पेस चाहते हैं। आपका साथी आपसे ज्यादा पूछताछ करे तो आपको अच्छा नहीं लगता। ऐसे जातक खुद पर ज्यादा ध्यान देते हैं और चाहते हैं कि उन्हें अपनी मर्जी से जीने का मौका मिले।मानसिक उत्तेजना एक्वेरियंस के लिए खुशी की मुख्य कुंजी है। इसके बिना, वे जल्दी से ऊब और निर्बाध हो जाते हैं। उन्हें सोचने और रिचार्ज करने के लिए भी बहुत समय चाहिए। जो काम करने की सोच लेते हैं करके ही मानते हैं। दूसरों के प्रति ईमानदार बहुत ज्यादा लविंग, केयरिंग और बदले में भी उतनी ही केयर पाना चाहते हैं।

मीन राशि

मीन राशि

मीन राशि वाले जातक सपनो की दुनिया में रहना पसंद करते हैं। साथी के साथ उनकी खास फैंटेसी होती है। साथ ही वो चाहते हैं कि उनका साथी भी उनके साथ इसी तरह रोमांटिक बना रहे और उनके प्यार की ताजगी हमेशा बनी रहे।

यह भी पढ़ें-

राशि के अनुसार जाने पार्टनर का  स्वभाव  और जाहिर कीजिए अपने दिल की बात

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कुछ राशियों ...

कुछ राशियों के लोग ज्यादा तनावग्रस्त रहते...

सुखी वैवाहिक...

सुखी वैवाहिक जीवन के लिए साथी से बात करें...

बहुत कुछ कहत...

बहुत कुछ कहता है आपकी चाय का प्याला

राशि देख चुन...

राशि देख चुनें लाइफपार्टनर तो मिले सुखी वैवाहिक...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription