क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि सुबह उठने के बाद कभी कभी आपको अपना फेस बहुत फूला हुआ या भारी सा लगता है। उस समय जरूर आपने सोचा होगा क्या कारण है । लेकिन वजह जानने की तह तक नहीं गई होंगी।ऐसा भी देखा गया है कि कुछ समय बाद चेहरे की सूजन कम हो जाती है। उसकी वजह नींद पूरा ना होना या रात को डिनर में ली गई डाइट हो सकती है। लेकिन क्या आपको हर समय महसूस होता है कि आपके चेहरे पर फैट बढ़ता जा रहा है? चेहरे पर फैट बढ़ने के मुख्य कारण तो आपका लाइफ स्टाइल और हार्मोनल चेंज है।

हर कोई एक शार्प जॉलाइन व एक पतला फेस चाहता है जिससे कि उसकी सुंदरता और अधिक बढ़ जाए। इसके पीछे का एक कारण फोटोज में सुंदर दिखना भी हो सकता है। परंतु ऐसे में वह लोग बहुत बूरा महसूस करते हैं जिनका फेस शेप में न होकर थोड़ा मोटा होता है। वह अपने मुंह को देख कर स्वयं में शर्मिंदा महसूस करते हैं और इससे उनके आत्म विश्वास में भी कमी आती है। तो क्या ऐसा कोई तरीका है जिससे आप अपने मुंह के फैट को कम कर सकते हैं? आइए जानते हैं कुछ टिप्स जिनका पालन करके आप अपने फेस को एक अच्छी शेप दे सकते हैं।

मुंह के फैट को कम करने के टिप्स

कुछ फेशियल एक्सरसाइज करें : यदि आप फेशियल एक्सरसाइज करते हैं तो आप के मुंह की पसलियां मजबूत होती हैं, आप के एजिंग साइंस नहीं दिखते हैं व आप का फेस पतला होता है। रिसर्च कहती है कि यदि आप 8 हफ्तों तक हर रोज दो बार फेशियल एक्सरसाइज करेंगे तो आप को चौका देने वाले नतीजे देखने को मिलेंगे। 

कार्डियो करें : यदि आप फेशियल फैट कम करना चाहते हैं तो आप को पूरे शरीर का फैट भी कम करना होगा। क्योंकि सारे शरीर का फैट एकदम बढ़ता है व एकदम घटता है। इसलिए आप को कार्डियो करना चाहिए ताकि आप का सारे शरीर का फैट कम हो और इस प्रकार आप का मुंह का फैट भी कम हो जाएगा। 

अधिक पानी पिएं : पानी पीना आप के पूरे स्वास्थ्य के लिए ही जरूरी होता है। यह और भी जरूरी तब होता है जब आप फेशियल फैट कम करने की सोच रहे हो। पानी पीने से आप की मील की कैलोरीज़ कम होती हैं जिससे यह आप का वजन खास कर आप के मुंह का फैट घटाने में काफी सहायक होता है। अतः अधिक से अधिक पानी पिएं। 

अल्कोहल का सेवन कम करें : कभी कभार यदि आप अल्कोहल लेते हैं तो उसमे आप को कोई दिक्कत नहीं होगी परन्तु यदि आप हर रोज ही अल्कोहल का सेवन करते हैं तो यह भी आप के फेस के फैट को बढ़ाने का एक मुख्य कारण हो सकता है। इसलिए शराब का सेवन कम करदे। इससे आप को ब्लोटिंग आदि की भी समस्या होती है। 

रिफाइंड की चीजें खाना बन्द करें : यदि आप अपनी बॉडी से किसी भी प्रकार का फैट कम करना चाहते हैं तो आप को रिफाइंड से बनी या बाहर का जंक फूड आदि खाना बिल्कुल ही बंद करना पड़ेगा। इनमे बहुत अधिक मात्रा में कैलोरीज़ व शुगर होते हैं जो आप को और अधिक फैट दे सकते हैं। अधिक फैट इंटेक करने से बचें व अपना फैट कम करने की सोचें।

अपने स्लीप पैटर्न का ध्यान रखें : आप को वेट लॉस करने के लिए आप के स्लीप शेड्यूल का भी सही होना बहुत जरूरी होता है। यदि आप देर से सोकर व देर से ही उठते हैं तो इससे भी आप का वजन बढ़ता है। इससे आप के शरीर में स्ट्रेस हार्मोन का निर्माण होता है जिसके कई सारे साइड इफेक्ट्स होते हैं जिनमें से एक है वजन बढ़ना।

नमक का सेवन भी कम करें : नमक भी आपके वजन बढ़ने का एक मुख्य कारण होता है। इसलिए आप को अपने नमक ग्रहण करने की मात्रा पर अधिक ध्यान देना होगा। नमक से फेशियल फैट भी बढ़ता है।

यह भी पढ़ें-

जल्दी वजन घटाना चाहतीं हैं तो अपनाएं ये 5 टिप्स