ऐसे जल्दी पूरा होगा होम लोन...जानिए आसान टिप्स

चयनिका

30th October 2020

होम लोन लेकर घर बनाना अब आम बात हो चुकी है। लेकिन कोशिश इसे जल्दी खत्म करने की ही होनी चाहिए। ये कैसे होगा, जानिए कुछ टिप्स

ऐसे जल्दी पूरा होगा होम लोन...जानिए आसान टिप्स
साक्षी और उनके पति ने शादी के एक साल बाद ही अपनी पसंद का फ्लैट बुक करा लिया था। उनका सपना था, अपनी कमाई से घर लेने का। उन्होंने सपना तो पूरी किया लेकिन अभी भी 25 साल के इस लोन में सिर्फ 5 साल ही बीते हैं। जब तक लोन नहीं खत्म होता, तब तक तो वो कुछ और सोच ही नहीं सकती हैं। कुछ और मतलब मनपसंद कार। उनका मानना है कि जिम्मेदारियों का बोझ बढ़ाते जाने से अच्छा है कि उसे एक-एक करके पूरा किया जाए। लेकिन साक्षी को दूसरी जिम्मेदारी पूरी करने के लिए इस 25 साल का इंतजार करने की जरूरत नहीं है। वो चाहें तो थोड़ी सूझ-बूझ से होम लोन को थोड़ा जल्दी खत्म कर सकती हैं। इसके लिए कुछ बिन्दुओं पर ध्यान देना होगा और बहुत समझदारी से उनको पूरा भी करना होगा। 
सबसे अच्छा तरीका-
ईएमआई कितनी है? इस बात पर भी आपके लोन की अवधि निर्भर करती है। हालांकि सभी लोग अपनी जेब के हिसाब से ही ईएमआई तय करते हैं लेकिन फिर भी कोशिश बड़े से बड़े एमाउंट की मासिक किस्त बनाने की करनी चाहिए। जितनी बड़ी किस्त, उतनी जल्दी लोन की समाप्ति। इसलिए कोशिश यही कीजिए कि आपके लोन की किस्त बड़ी से बड़ी हो। इससे आपके सिर से लोन का बोझ जल्दी उतरेगा ही। इसके लिए लंबे समय तक धीरे-धीरे करके जोड़ी गई रकम भी काम आती है। इससे किस्त देना और भी आसान हो जाता है। 
लोन के साथ निवेश-
लोन लेने के साथ ही बढ़िया निवेश भी जरूरी होता है। ये निवेश ऐसा होना चाहिए जो आपको रिटर्न अच्छे दे। इस निवेश का फायदा ये होगा कि आपको एक समय पर बड़ा एमाउंट मिलेगा, जिसे आप जल्दी लोन पूरा करने में इस्तेमाल कर सकती हैं। इस निवेश को शुरू ही तब करें, जब आप बिलकुल संतुष्ट हों कि ये आपको फायदा देगा ही। याद रखिए जितनी जल्दी-जल्दी लोन के पैसे देकर इसे खत्म करेंगी, उतना ही कम ब्याज भी आपको देना होगा। 
कम ब्याज दर-
ये बात जान लीजिए कि ब्याज की दर जितनी कम होगी, आपको उतना ही फायदा होगा। इसलिए लोन ऐसे बैंक से लें जो सबसे कम ब्याज पर होम लोन की सुविधा दे रहा हो। इसके लिए आप किसी एक्सपर्ट से इस बारे में पूछ सकती हैं, वो आपको सारी जानकारी मुहैया करा देगा। 
हर बार देनी ही है-
याद रखिए कि हर बार आपको ईएमआई देनी ही है। इसमें कोई कोताही नहीं होनी चाहिए। अगर आप एक भी ईएमआई नहीं देंगी तो याद रखिए इसका असर आपके लोन की अवधि पर पड़ेगा और भुगतान आपको करना होगा। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

कार लोन लेने...

कार लोन लेने से पहले कर लें तैयारी

बच्चों का भव...

बच्चों का भविष्य रहेगा 'सिक्योर', ऐसे करें...

कमाओ, बचाओ फ...

कमाओ, बचाओ फिर खर्चो...याद रखो

फिक्स डिपॉजि...

फिक्स डिपॉजिट है निवेश का बेस्ट विकल्प

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription