बढ़ती उम्र आप के स्लीप पैटर्न को कैसे प्रभावित करती है

मोनिका अग्रवाल

29th October 2020

बढ़ती उम्र आप के स्लीप पैटर्न को कैसे प्रभावित करती है?

बढ़ती उम्र आप के स्लीप पैटर्न को कैसे प्रभावित करती है

बढ़ती उम्र कैसे प्रभावित करती है

जैसे जैसे आप की उम्र बढ़ती है वैसे वैसे आप का सोने का शेड्यूल भी बदलता है। आप को नींद देरी से आने लगती है व सुबह भी आप से बड़ी देर से उठा जाता है। सिर्फ यही नहीं बल्कि आप को पूरा दिन थकावट भी रहती है। यदि आप के साथ भी ऐसा होता है तो आप अकेले नहीं है बल्कि हर एक व्यक्ति जिस की उम्र 65 से उपर हो जाती है वह यही महसूस करने लग जाता है। तो आइए जानते हैं बढ़ती उम्र आप के स्लीप पैटर्न को कैसे प्रभावित करती है।

दर्द : इस उम्र में आप को हलका फुल्का बॉडी पेन होना शुरू हो जाता है चाहे वह गठिया के रूप में हो या फिर पीठ दर्द के रूप में। आप इन दर्द से निजात पाने के लिए थेरेपी या दवाइयों का प्रयोग कर सकते हैं। इस प्रकार के दर्द डॉक्टर आराम से ठीक कर देते हैं। केवल कुछ ही केस में ऐसा होता है कि आप को सर्जरी की आवश्यकता पड़ती है। 

न्यूरोलॉजिकल बीमारी : यह वह बीमारी होती है जो आप के दिमाग व आप के नरवस सिस्टम से जुड़ी होती है। इस प्रकार की बीमारी कई तरह से आप की नींद को बरबाद कर सकती है। कुछ लोगों को इसके दौरान भी आराम से नींद आ जाती है। यदि आप को किसी प्रकार की दिक्कत होती है तो आप अपने डॉक्टर को दिखाएं वह आप के लक्षण देख कर आप को ठीक कर देंगे।

दवाइयां : इस उम्र में ली जाने वाली हृदय सम्बन्धी रोगों की दवाइयां, या अन्य दवाइयां भी आप की नींद को भंग कर सकती हैं। इन दवाइयों से हो सकता है आप को नींद न आए। यदि आप के साथ यह समस्या है तो अपने डॉक्टर से बात करें। वह आप की दवाइयां आप की स्थिति के अनुसार बदल देंगे। 

बार बार पेशाब के लिए उठना : यदि आप इसके लिए रात में एक से अधिक बार उठते हैं तो आप को डॉक्टर को दिखाना चाहिए। जैसे जैसे आप की उम्र बढ़ती है वैसे वैसे आप बार बार रात में उठते हैं। इसके पीछे का कारण डायबिटीज आदि या आप की अन्य बीमारियां हो सकती हैं। इसलिए यदि आप रात में कई बार उठते हैं तो अपने डॉक्टर को दिखाएं। 

मेनोपॉज : कई साल बाद अचानक से जब आप के पीरियड रुकते हैं तो आप का शरीर एस्ट्रोजेन व प्रोजेस्ट्रॉन नामक हार्मोन बनाना बंद कर देता है जिस की वजह से भी आप को सोने में दिक्कत महसूस होती है। इस समय आप को बहुत अधिक गर्मी लगती है व आप को पसीना भी आता है। इसलिए आप की नींद रात में कई बार खुलती है। 

आप का मानसिक स्वास्थ्य : इस उम्र में आप को बहुत सी टेंशन व स्ट्रेस भी होने लग जाती है जिससे आप का मानसिक स्वास्थ्य ठीक नहीं रहता है और इसकी वजह से आप को नींद नहीं आती है। यदि आप का मूड बहुत खराब रहता है और इसी चिंता के कारण आप रात में सो भी नहीं पाते हैं तो आप को जरूर अपने डॉक्टर से बात करनी चाहिए।

झपकियां : जैसे जैसे आप की उम्र बढ़ती है आप दिन में अधिक थक जाते हैं और इस वजह से आप को दिन में थोड़ी बहुत नींद आ जाती होगी जिस वजह से आप झपकियां ले लेते होंगे और इन्हीं झपकियो की वजह से आप को रात में नींद आने में कठिनाई होती है।

यह भी पढ़ें -कैंसर से बचने के खाद्य नियमों का पालन करना आसान है

स्वास्थ्य संबंधी यह लेख आपको कैसा लगा? अपनी प्रतिक्रियाएं जरूर भेजें। प्रतिक्रियाओं के साथ ही स्वास्थ्य से जुड़े सुझाव व लेख भी हमें ई-मेल करें-editor@grehlakshmi.com

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

आप की ब्रेस्...

आप की ब्रेस्ट में दर्द होने के पीछे हो सकते...

जब प्रेगनेंस...

जब प्रेगनेंसी के दौरान डॉक्टर दे दे बेडरेस्ट...

दिखना है अगर...

दिखना है अगर गॉर्जियस तो अपनाएं से 9 टिप्स...

एजिंग को थाम...

एजिंग को थामें पीआरपी थेरेपी से

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription