थकान से लडने के लिए स्वयं को मजबूत बनाएं

मोनिका अग्रवाल

31st October 2020

थकान से लड़े मजबूत बने

थकान से लडने के लिए स्वयं को मजबूत बनाएं

हम सभी को हर रोज दिन के किसी एक समय पर तो थकावट महसूस होती ही होगी और हम में से बहुत से ऐसे भी होंगे जिनको बिना कुछ काम किए हर दिन ही थकान होती है। थकान के कारण आप को लगता होगा कि आप एक्सरसाइज करने में समर्थ नहीं हैं। परंतु यदि आप को थकान को हराना है तो एक्सरसाइज को अपनाना होगा। एक्सरसाइज आप की मसल मजबूत करती है, आप का स्टैमिना बढ़ाती है व आप को मजबूत बनाती है। यदि आप नियमित रूप से एक्सरसाइज करेंगे तो आप को थकान महसूस नहीं होगी। आइए जानते हैं कौन कौन सी एक्सरसाइज आप इस समस्या से निपटने के लिए कर सकते हैं। 

एरोबिक्स : इससे आप का हार्ट रेट व ऑक्सीजन रेट बढ़ता है। जरूरी नहीं है आप को एक्सरसाइज में केवल योगा व व्यायाम ही करना पड़े बल्कि आप जॉगिंग, साइकिलिंग, डांसिंग आदि भी अपने रूटीन में जोड़ सकते हैं। इससे हो सकता है आप को बहुत पसीना आए और आप को यह करना मुश्किल लगे परंतु फिर भी आप को हार नहीं मानना है और रोजाना इनमे से एक एक्सरसाइज करनी है।

थकान से लड़े मजबूत बने

स्ट्रेंथ ट्रेनिंग : यदि आप समर्थ हैं तो आप वेट आदि को उठाकर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। यदि आप के पास वेट नहीं है तो आप अपने बॉडी वेट से ही एक्सरसाइज करें। इससे आप की बाजुओं व आप के पैरो को मजबूती मिलेगी। इससे आप को बहुत जल्द थकावट भी महसूस नहीं होगी और धीरे धीरे आप का सारा शरीर मजबूत बनना शुरू हो जाएगा जिससे आप को थकान के अधिकतर लक्षण दिखने कम हो जाएंगे। 

स्ट्रेचिंग : यदि आप से उपर लिखित एक्सरसाइज नहीं हो पाती हैं तो आप स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। इससे आप के जोड़ों व आप के मसल को मजबूती मिलेगी। आप हर रोज दिन में कुछ समय के लिए स्ट्रेचिंग अवश्य करें। हो सकता है आप को शुरू शुरू में यह करते समय थोड़ी दिक्कत का सामना करना पड़े परंतु फिर भी आप को हिम्मत नहीं हारनी है और आप को यह करते रहना है। एक दिन आप के लिए ये सब करना आसान हो जाएगा। 

अन्य क्या सावधानियां बरते 

स्वयं को शांत रखें : एक्सरसाइज करते समय आप के शरीर का तापमान थोड़ा बढ़ जाता है। इसलिए आप को स्वयं को शांत रखना है बीच बीच में थोड़ा ब्रेक ले लें, आप चाहें तो बीच में पानी पी सकते हैं। जब आप दोबारा नॉर्मल हो जाएंगे तो बाद में फिर से एक्सरसाइज करना चालू कर दें। ऐसा करने से आप को आसानी रहेगी। 

ज्यादा एक्सरसाइज न करें : आप को यदि एक्सरसाइज करना आसान लगता है तो अधिक एक्सरसाइज न कर लें। इससे भी आप को कई नुक़सान मिलते हैं। इससे आप के अंदर जितनी ऊर्जा होनी चाहिए उतनी नहीं बचती है और आप फिर से थकने लग जाते हैं। 

स्वयं पर ज्यादा कठोरता न बरतें : यदि आप को एक्सरसाइज करने में बहुत ज्यादा कठिनाई महसूस होती है तो आप बीच में एक दो दिन के लिए यह छोड़ सकते हैं। शुरू में स्वयं पर अधिक कठोर न हो। धीरे धीरे आगे बढ़ें। यदि आप को शुरू में जितनी आवश्कता होती है उतनी स्ट्रेंथ नहीं मिलती है तो निराश न हो बल्कि कोशिश करते रहिए और आप अवश्य ही एक दिन यह सब करना सीख जायेंगे।

यह भी पढ़ें-

ओस्टियो अर्थराइटिस क्या है , जानें आयुर्वेद उपचार

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

अपने इम्यून ...

अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाएं?

सेहत से जुड़...

सेहत से जुड़ी बातें- जाने क्या सच है क्या...

ऐसे तथ्य जो ...

ऐसे तथ्य जो आपके स्वास्थ्य से जुड़े हुए हैं...

यदि मोटी बाज...

यदि मोटी बाजुओं से हैं परेशान

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription