बट एक्ने को कहें गुड बाए

मोनिका अग्रवाल

3rd November 2020

इन डर्मटॉलजिस्ट टिप्स का पालन करें व बट एक्ने को कहें गुड बाए

बट एक्ने को कहें गुड बाए

क्या आप भी बट एक्ने से परेशान हैं? हालांकि यह एक्ने बहुत साधारण है परन्तु कई लोगों को इसकी वजह से बहुत अधिक दर्द सहना पड़ता है तो कुछ लोगों को इस एक्ने के कारण बैठने व लेटने में भी दिक्कत महसूस होती है। यह आप के फेस पर होने वाले पिंपल के समान ही लाल रंग के दाने जैसा होता है और इसके बहुत से कारण हो सकते हैं जैसे पोर्स का ब्लॉक हो जाना, अधिक पसीना आना, डरमेटाइटिस आदि। यदि आप इस बट एक्ने से छुटकारा चाहते हैं तो पालन करें निम्नलिखित टिप्स का :

एक अच्छे एंटी बैक्टेरियल साबुन से दिन में दो बार अपने बट को धोएं : यदि आप पहले से ही फॉलिकुलिटिस से परेशान हैं तो आप को एक अच्छे एंटी बैक्टेरियल साबुन का प्रयोग करने की आवश्यकता है अन्यथा आप किसी अच्छे बॉडी वाश का भी प्रयोग कर सकते हैं। इसका प्रयोग दिन में दो बार करें  - सुबह व शाम। इससे आप की स्किन में जमी सारी गन्दगी व बैक्टीरिया आदि निकल जाएंगे। 

ढीले कपड़े पहने : टाईट कपड़े जैसे जीन्स, योगा पैंट्स आदि भी आप के बट एक्ने का मुख्य कारण हो सकते हैं। इसलिए अपने साइज से ज्यादा टाईट कपड़े न पहनें बल्कि थोड़े ढीले कपड़े पहने। यह भी सुनिश्चित करें कि आप का अंडर वियर कॉटन कपड़े का हो। नायलॉन आदि को पहनने से बचें। 

वर्कआउट के बाद अवस्थ नहाएं : वर्कआउट करने से आप को पूरी बॉडी पर पसीना आ जाता होगा इसलिए वर्कआउट करने के कुछ देर बाद नहा लें व अपनी पूरी बॉडी को एक ताजगी प्रदान करें। इससे पसीना भी नहीं रहेगा और उसकी बदबू भी। इस वजह से आप को एक्ने से राहत भी मिलेगी। 

अपने बट को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें : अपने बट से गन्दगी व तैलीय पदार्थ निकालने के लिए आप को उसे नियमित रूप से एक्सफोलिएट करना चाहिए। इससे आप के उस जगह की डैड स्किन भी निकल जाएगी। परंतु आप को एक बात का ध्यान रखना होगा कि अपनी स्किन पर अधिक कठोरता न बरतें। किसी माइल्ड एक्सफोलिएटर का ही प्रयोग करें। 

एक्ने को हाथ से न फोडें : एक्ने चाहे मुंह पर हो या बट पर उसे कभी भी हाथ से प्लक नहीं करना चाहिए अन्यथा इंफेक्शन होने का खतरा रहता है जिस की वजह से वह एक्ने पूरी तरह से ठीक नहीं हो पाता है और उसके दोबारा होने की सम्भावना भी होती है। 

नॉन ग्रेसी मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें : इस हालत में अपने बट पर केवल ग्रेसी मॉइश्चराइजर का ही प्रयोग करें। अधिक पिग्मेंटेशन होने व स्किन को ड्राई होने से बचाने के लिए लैक्टिक एसिड व सलिसाइलिक एसिड से युक्त मॉइश्चराइजर का प्रयोग करें। इससे भी आप के एक्ने को बहुत जल्द ठीक होने में सहायता मिलेगी। 

डॉक्टर द्वारा सुझाई गई कुछ अन्य टिप्स

  1. थोड़े से पानी को गर्म करलें फिर उसमे नमक मिला दें। अब इस पानी में एक कपड़े को भिगो कर रखें और इसे थोड़ी देर अपने प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं। इससे आप के रोम छिद्र खुल जाएंगे और सारी गन्दगी भी निकल जाएगी। 
  2. कुछ ताजा तुलसी की पत्तियों को पीस लें और नहाते समय अपने पानी में इस तुलसी के पत्तों के जूस को मिला लें। तुलसी सूजन होने से बचाएगी और इससे आप को इंफेक्शन भी नहीं होगा।
  3. आप अपने बट पर टी ट्री ऑयल का भी प्रयोग कर सकते हैं। यह ऑयल एंटी बैक्टेरियल, एंटी फंगल व एंटी माइक्रोबियल होता है। यह पोर्स को क्लीन करेगा जिस की मदद से इंफेक्शन होने से बचेगा।

यह भी पढ़ें -

मुंह के फैट को कम करने के लिए कुछ टिप्स

कुछ लक्षण जो बताते हैं शरीर में विटामिन्स की कमी

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

क्या आप भी ज...

क्या आप भी जिम जाने की सोच रहे हैं? सुरक्षित...

फर्स्ट एड कि...

फर्स्ट एड किट बनाते समय किन किन बातो का रखें...

दांतों के दर...

दांतों के दर्द करेंगे छूमंतर ये 5 आसान तरीके...

महिलाओं में ...

महिलाओं में होने वाली सबसे आम 50 स्वास्थ्य...

पोल

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस मनाने की शुरुआत किस देश से हुई थी ?

वोट करने क लिए धन्यवाद

इंग्लैण्ड

जर्मनी

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वॉटर...

क्या है वॉटर वेट?...

आपने कुछ खाया और खाते ही अचानक आपको महसूस होने लगा...

विजडम टीथ या...

विजडम टीथ यानी अकल...

पिछले कुछ दिनों से शिल्पा के मुंह में बहुत दर्द हो...

संपादक की पसंद

नारदजी के कि...

नारदजी के किस श्राप...

कहते हैं कि मां लक्ष्मी की पूजा करने से पैसों की कमी...

पहली बार खुद...

पहली बार खुद अपने...

मेहंदी लगाना एक कला है और इस कला को आजमाने की कोशिश...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription