ऑफिस में नींद से छुटकारा पाने के बेहतरीन उपाय

प्रियंका वर्मा

5th November 2020

मौसम बदल रहा है ऐसे में हर वक्त नींद का सताना कभी-कभी परेशानी का सबब बन जाता है और जब नींद बेवक्त ऑफिस में काम के बीच में आए तो क्या करें?ऑफिस में काम के दौरान नींद आना आम बात है।

ऑफिस में नींद से छुटकारा पाने के बेहतरीन उपाय
एक अमेरिकन वेबसाइट के मुताबिक, ऑफिस जाने वाले हर 5 में से 2 लोग अनचाही नींद से परेशान होते हैं। वैसे तो ऑफिस में नींद आने के कई कारण होते हैं। जैसे कि पूरी नींद नहीं लेना और अनियमित सोना-जागना इसकी सबसे बड़ी वजह है। वहीं, अगर आप लंच में ज्यादा खाना खा लेते हैं तो भी बहुत ज़्यादा नींद आती है। तो आइए आज हम जानते हैं कि ऐसी कौन सी वो 8 ज़रूरी तरीकें हैं जिनकी मदद से आप ऑफिस में आने वाली अनचाही नींद से छुटकारा पा सकते हैं-
1. 7 से 9 घंटे तक की नींद ज़रूर लें-
ऑफिस में नींद आने की सबसे बड़ी वजह होती है कि हम असमय सोते या फिर कम सोते हैं। एक वर्किंग एडल्ट को करीब 7 से 9 घंटे सोना बहुत जरूरी है। सोने का समय फिक्स करें। आप 7 से 9 घंटे भले ही क्यों न सो रहे हों, लेकिन सोने और जगने का टाइम फिक्स नहीं है तो सब बेकार है। ऐसा करने से आपको ऑफिस में कम नींद आएगी और आप और भी ज़्यादा एनर्जी के साथ अपने काम को पूरा कर सकेंगे। 
2. ऑफिस आने से पहले घूमने जाएं
हमारा शरीर सर्केडियन रिदम के हिसाब से चलता है, इसी को बॉडी क्लॉक कहा जाता है। इसी क्लॉक के हिसाब से हम सोते-जागते हैं। रोज ऑफिस आने से पहले सुबह थोड़ी देर के लिए घूमने जाने से हमारी सर्केडियन रिदम शरीर को एक्टिव मोड पर रखता है और हमें नींद नहीं आती। अगर हम सुबह उठकर सीधे ऑफिस आ जाते हैं तो शरीर का सर्केडियन रिदम 10% होता है, जैसा सोने के दौरान होता है और ऐसे में आपका काम ने मन और लोगों की तुलना में कम लगता है। कोशिश करें कि सुबह उठने के बाद थोड़ी देर के लिए टहलने ज़रूर जाएं।
3. कुछ-कुछ देर में पिएं कॉफी या ग्रीन टी- 
कॉफी में पाई जाने वाली 'कैफीन' बॉडी को इंस्टेंट एनर्जी देती है। ऑफिस में अगर आपको नींद आती है तो नियमित अंतराल पर कॉफी पी सकते हैं। इससे नींद नहीं आएगी। कुछ लोग ब्लैक और ग्रीन टी भी लेते हैं लेकिन इनमें कैफीन कम होती है जो कि कम समय के लिए ही असरदार होता है। वैसे आप सोच रहे होंगे कि हमने चाय का नाम क्यों नहीं लिया। ऐसा इसलिए क्योंकि चाय पीने से गैस बनने जैसी समस्या भी हो सकती है। इसलिए हो सके तो चाय अवॉइड करें और कॉफी लें।
4. थोड़ा-थोड़ा स्नैक्स खाएं-
ऑफिस में कुछ हैवी फूड खाने से बचें और तले-भुने व्यंजनों से भी बचे इससे आपको बार-बार नींद आएगी, जिससे परेशान होकर आप अपने काम पर भी ध्यान नहीं दे पाएंगे। इसके बजाय हो सके तो हल्के और एनर्जेटिक स्नैक्स खाएं। इससे काम करने के दौरान शरीर में एनर्जी का बैलेंस बना रहेगा और आप दोगुनी क्षमता के साथ काम कर सकेंगे। 
5. नींद आने पर साथियों से बातें करें
ऑफिस में काम के दौरान नींद आने पर दोस्तों से थोड़ी देर के फोन पर बात कर सक सकते हैं या फिर अगर ऑफिस में आपके अच्छे दोस्त हैं तो उनके साथ कुछ समय बिताएं। कोशिश कुछ हल्की-फुल्की बातों और हंसी-मजाक का हो। ऐसा करने से आप रीफ्रेश महसूस करेंगे और नींद नहीं आएगी। साथ ही, अगर किसी वजह से आपका मन अशांत है और आपका कुछ करने का मन नहीं कर रहा है तो ये नुस्खा भी अपनाया जा सकता है।
6. खाली समय में गाना सुनें- 
ऑफिस टाइम में नींद आने पर म्यूजिक एक कारगर उपाय है। इसलिए जब भी आपको नींद आए तो हेडफोन लगाकर म्यूजिक सुनें। ध्यान रखें कि म्यूजिक ऐसा हो, जो आपको रिफ्रेशमेंट दे, जिसे सुनकर आप गुनगुनाएं। किसी सैड म्यूजिक को सुनने से का आपका मूड ऑफ हो सकता है और उसे आपका मन काम में नहीं लगेगा। इसलिए जिन गानों को सुनकर आपको ख़ुशी महसूस हो हमेशा नींद आने पर ऐसे गानें सुनें। 
7. रोज़ाना करें एक्सरसाइज- 
ऑफिस में काम के वक्त नींद आती है तो आप एक्सरसाइज भी कर सकते हैं। इसके लिए सीट पर बैठे-बैठे या खड़े होकर स्ट्रेचिंग कर सकते हैं, इससे शरीर के अंदर ब्लड और ऑक्सीजन का फ्लो तेज हो जाता है। इसके बाद नींद गायब हो जाती है। साथ ही, नींद आने पर कुछ देर के लिए इधर उधर टहलें। इससे नींद झट से छू-मंतर हो जाएगी और आप एक बार फिर नई ऊर्जा के साथ अपना काम कर सकते हैं। 
8. एक्टिव रहें
ऑफिस में एक्सरसाइज संभव नहीं है तो आप एक्टिव रहने के लिए ब्रेक भी ले सकते हैं। नींद आने पर लगातार बैठे रहना ठीक नहीं है। इससे नींद धीरे-धीरे गहरी होने लगती है। जब भी ऐसा महसूस हो, ब्रेक लें। एक्टिव रहने के लिए दूसरा तरीका है कि शरीर को डिहाइड्रेट न होने दें, लगातार पानी पीते रहें। इससे भी आप फ्रेश और एक्टिव महसूस करेंगे।
यह भी पढ़ें

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

ऐसे रहें ऑफि...

ऐसे रहें ऑफिस में तनाव-मुक्त

इनसोम्निया- ...

इनसोम्निया- क्या करूं, नींद नहीं आती..

जीवन के बदला...

जीवन के बदलावों के लिए ऐसे करें वुड बी डैड्स...

झपकी लेने के...

झपकी लेने के स्वास्थ्य लाभ

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription