सर्दियों में होठों को नैचुरल पिंक व मुलायम बनाए रखने के लिए फॉलो करें 5 टिप्‍स

प्रियंका वर्मा

5th November 2020

सर्दियों में आपके होठों को जरूरत है खास देखभाल की, इसलिए आज हम आपके लिए कुछ खास ऐसे 5 टिप्स लेकर आएं हैं जिन्हें अपने रूटीन में शामिल कर आप अपने होठों को सर्दियों में भी नैचुरल पिंक और मुलायम बनायें रख सकती हैं।

सर्दियों में होठों को नैचुरल पिंक व मुलायम बनाए रखने के लिए फॉलो करें 5 टिप्‍स
क्या आपका सर्दियों और गर्मियों के स्किन केयर रूटीन एक ही है? अगर ऐसा है तो आप अपनी त्वचा की सही देखभाल नहीं कर रही हैं। सर्दियां आते ही ड्राईनेस की समस्या शुरू हो जाती है, फिर चाहे वह आपके बाल हों या आपकी स्किन लेकिन सर्द हवाओं का सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ता है आपके होंठों पर। यह शिकायतें तो आपको भी होंगी। होठों में दरार पड़ने लगीं होगी, होंठ फटने लगे होंगे और मॉइस्चराइज ना करने पर खून भी निकलने लग सकता है। तो होठों को गुलाबी और कोमल बनाने के लिए इन 5 कदमों का सहारा लें-
1. एक्सफोलिएशन- 
होठों की त्वचा चेहरे की त्वचा से ज्यादा नाजुक और पतली होती है। ऐसे में आपको इसका खास ख्याल रखना चाहिए। होठों को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें ताकि डेड स्किन निकले और होठ नरम बने रहें। होठों को बार-बार चाटने से बचें क्योंकि उससे होंठ ज्यादा फटते हैं और उनमें दरारे भी जल्दी आती हैं। आप चाहे तो एक सॉफ्ट टूथब्रश या कपड़ा लें। गुनगुने पानी से चेहरे को भिगोएं और हल्के हाथ से एक्सफोलिएट करें। यह ना सिर्फ आपकी डेड स्किन सेल्स को निकालेगा बल्कि होठों में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ाएगा। आप घर पर होठों के लिए स्क्रब भी बना सकते हैं।
2. होठों को मॉइस्चराइज करना ना भूलें- 
क्या आप होठों को अलग से मॉइस्चराइज करती हैं? अगर नहीं तो यह बहुत बड़ी भूल है। होठों के लिए बादाम तेल या नारियल तेल से सीरम बनाएं और सोने से पहले उसे लगाकर ही सोएं। घर पर होठों के लिए सीरम बनाने के लिए एक चम्मच बादाम का तेल लें और उसमें एक विटामिन सी कैप्सूल और कुछ बूंद ग्लिसरीन लें। इन सभी चीजों को अच्छे से मिला लें और इस सीरम को रोजाना सोने से पहले होठों पर लगाएं। होंठ बेबी सॉफ्ट हो जाएंगे। ये बहुत ही आसान और असरदार इलाज है अपने होठों को खूबसूरत बनाने का। 
3. होठों के लिए भी बनाएं मास्क- 
जब आप फेस मास्क लगाती हैं, हेयर मास्क लगाती हैं तो होठों के लिए मास्क क्यों नहीं? हफ्ते में एक बार होठों पर भी मास्क जरूर लगाएं। होठों के लिए मास्क बनाने के लिए आपको कुछ नहीं करना, सिर्फ एक चम्मच शहद लेना है और उसमें कुछ बूंद नारियल तेल मिलाएं। इसे चम्मच की मदद से होठों पर लगाएं और फ्रेश रैप या सेलोफिन से होठों को ढक लें। इससे आपका मास्क टपकेगा नहीं और नमी बरकरार रहेगी। होठ फटे हुए हैं तो इसमें चुटकी भर हल्दी भी मिला लें। आप देशी घी भी होठों पर मास्क के रूप में लगा सकती हैं।
4. लिक्विड लिपस्टिक से बिल्कुल दूर रहें- 
सर्दियों में कभी भी लिक्विड लिपस्टिक का इस्तेमाल ना करें। यह आपके होंठों को और ज्यादा सूखा बनाती है। बजाय उसके एक मॉइस्चराइजिंग लिप बाम या लिपस्टिक का इस्तेमाल करें। लिपस्टिक खरीदते वक्त ध्यान रखें कि उसमें शिया बटर या एलोवेरा जेल का ही बेस हो। यह आपके होंठों को नरमी देगी। सोने से पहले लिपस्टिक हटा कर ही सोएं। अगर आप ऐसा नहीं करती हैं तो इससे आपके होठ काले पड़ सकते हैं।
5. ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं- 
यह एक ऐसा उपाय है जो आपकी सभी समस्याओं का इलाज है। पानी आपके शरीर को हाइड्रेट रखता है और टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है। यह आपके होंठों की नमी बनाए रखता है और उन्हें मुलायम बनाता है। होठों को चाटने से बचें क्योंकि उससे होंठ ज्यादा फटते हैं। इन 5 तरीकों से अपने होठों को सर्दियों में भी मुलायम और खूबसूरत बनाएं।

 

यह भी पढ़ें 

दुल्हन के अंदाज जुदा-जुदा

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

छू लेने दो न...

छू लेने दो नाजुक होंठों को.........

छू लेने दो न...

छू लेने दो नाजुक होंठों को

लिपस्टिक से ...

लिपस्टिक से हो सकते नुकसान, रखें ध्यान

कोरोना और आप...

कोरोना और आपके बीच सुरक्षा की दीवार है 'फेस-मास्क',...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription