दिवाली के लिए अपने गार्डन को इस तरह करें तैयार

Sonal Sharma

6th November 2020

दिवाली पर पूर घर को सजा रहे हैं, तो एक बार अपने घर के गार्डन पर भी नजर दौडाइए।

दिवाली के लिए अपने गार्डन को इस तरह करें तैयार

garden

दिवाली करीब है और इसके लिए तैयारी घर-घर में शुरू हो गई है। घर के हर कोने को साफ करना है, नए कपड़ों की खरीदारी, स्वादिष्ट पारंपरिक मिठाइयों की लिस्ट तैयार करना है, पूजा सामग्री की व्यवस्था करना है, रंगोली की डिज़ाइन तय करन है। वाकई दिवाली की तैयारी ही अपने आप में यादगार और मजेदार है। लेकिन इन सबके बीच एक बात भूल जाते हैं। लोग घर की सजावट और इसे खूबसूरत दिखाने के लिए तो तैयारियां कर लेते हैं लेकिन अपने घर का गार्डन भूल जाते हैं। आखिरकार गार्डन भी घर का एक हिस्सा है। तो इस बार घर के गार्डन को नजरअंदाज न करें और दिवाली के लिए कुछ इस तरह से गार्डन तैयार करें। अगर आप सोच रहे हैं कि दिवाली पर गार्डन को सजाने के लिए क्या किया जाए तो कुछ टिप्स अपनाने पड़ेंगे।

  • बगीचे की साज-सज्जा करने के लिए पौधों के बहुत सी प्रजातियां उपलब्ध है। उन सजावटी पौधों को लगाकर गार्डन की खूबसूरती बढ़ा सकते हैं। आप कोशिया, एग्लोनेमा, डैफेनबकिया, कैलेडियम जैसे सजावटी पौधे दिवाली के मौके पर लगा सकते हैं। घर के अंदर डेकोरेशन कर रहे हैं तो गार्डन को बिलकुल भी न भूलें।
  • बगीचे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए हैंगिंग पोट्स एक शानदार तरीका है। रंग-बिरंगे हैंगिंग पॉट्स बहुत खूबसूरत लगते हैं और गार्डन में एक अलग ही जान डाल देंगे। यह आपको भी नया लगेगा और आपका कोई रिश्तेदार मिलने आएगा तो वह भी इसकी तारीफ किए बिना नहीं रहेगा।
  • हैंगिग प्लांटर का इस्तेमाल करने के बहुत फायदे हैं। यह आइडिया गार्डन के लिए परफेक्ट है। यह स्टाइलिश, ट्रेंडी और कॉम्पैक्ट हैं। यह झाड़ियों से लेकर लटके पॉट के पौधों तक कई प्रकार के पौधे रख सकता है। पुरानी छाल से बने स्टाइलिश प्लांटर, स्ट्रिंग हैंगिंग प्लांटर, बरमुडा ट्रैंगल प्लांटर, हैंगिंग वायर प्लांटर, क्ले हैंगिंग प्लांटर, मेक्रमे प्लांटर आदि इस दिवाली इंस्टॉल करके देखिए।
  • मैटेलिक पॉट्स एक आकर्षक बगीचे की शोपीस हो सकते हैं। बस यहां आपको अपने कल्पना को जोड़ना है और कुछ हटकर चुनना है।
  • खूबसूरती तब और बढ़ जाएगी जब आप गार्ड पाथ पर भी काम करेंगे। नई शुरुआत के लिए सही समय है दिवाली। पॉलिश किए गए कंकड़ के साथ, आप अपने बगीचे में एक रास्ता बना सकते हैं जो कि आपके घर आने वालों का ध्यान जरूर खींचेगा।
  • अपने बगीचे के केंद्र बिंदु के रूप में एक सुंदर बर्ड हाउस लगाकर कुछ खूबसूरत पक्षियों के साथ अपनी खुशी शेयर करें। यह ऐसा कुछ है जो आंख को सुकून देता है और पर्यावरण के लिए भी अच्छा है।
  • लाइटिंग बिना दिवाली का मजा नहीं लेकिन ब्राइट या बहुत चमकीली लाइटिंग बगीचे में सूट नहीं करती है। यह केवल आपके पड़ोसियों को क्रेजी कर सकती है। गार्डन में एक सही जगह की गई लाइटिंग ज्यादा प्रभावी है बजाए बुरी तरह इधर-उधर लगाई गई दर्जनों लाइटिंग से। पूरे बगीचे में लाइटिंग की कोशिश न करें। बल्कि इसकी खूबसूरती तभी नजर आती है जब अंधेरी जगहों के बीच कहीं रोशनी चमके। बहुत कम जगह में दो या तीन स्पॉटलाइट्स काफी हो सकते हैं।

नारियल की खोल से बनाएं सुंदर गमले, जानिए स्टेप्स

8 पौधे जो आपके घर के फ्रंट डोर की खूबसूरती बढ़ाएंगे

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

रूफटॉप गार्ड...

रूफटॉप गार्डन बनाने की प्लानिंग है तो इन...

मानसून में ग...

मानसून में गार्डनिंग कर रहे हैं, तो अपने...

इन घरेलू चीज...

इन घरेलू चीजों का शानदार इस्तेमाल करें गार्डन...

नारियल की खो...

नारियल की खोल से बनाएं सुंदर गमले, जानिए...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription