रसोई में गैस बचाने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं

मोनिका अग्रवाल

9th November 2020

रसोई में गैस बचाने के लिए आप क्या क्या कर सकते हैं

एलपीजी या आप खाना बनाने के लिए जिस गैस का प्रयोग अपनी रसोई में करते हैं उसको आप हल्के में नहीं ले सकते हैं। यह गैस आज के समय में बहुत महंगी हो गई है। हर कोई इस गैस को एफोर्ड नहीं कर सकता है। इसलिए आप को यह गैस ऐसे ही व्यर्थ नहीं करनी चाहिए बल्कि इसको लंबे समय तक बचाने का प्रयास करना चाहिए। यदि आप इसको व्यर्थ गवाते हैं तो इस का मतलब है कि आप पैसों को भी बरबाद कर रहे हैं। तो आइए जानते हैं कौन सी टिप्स का पालन करके आप एलपीजी को बचा सकते हैं और इसे लंबे समय तक प्रयोग कर सकते है। 

लीक को चैक करें : गैस का प्रयोग करने से पहले सभी यंत्रों जैसे बर्नर, रेगुलेटर, पाइप आदि को चैक कर लें। कहीं इनमे से कहीं से गैस लीक तो नहीं कर रही है। यदि इस वजह से आप की गैस व्यर्थ हो रही है तो आप का सिलिंडर बहुत जल्दी खत्म हो जाएगा और आप को बहुत सारा आर्थिक नुक़सान भी हो जाएगा। 

बरतन न सुखाएं : यदि आप सच मे ही अपनी गैस बचाना चाहते हैं तो आप को कोई भी बरतन-अपनी प्लेट्स व पैन आदि को सूखने के लिए एलपीजी का प्रयोग न करके किसी सूखे हुए कपड़े से बर्तनों को पोछ लेना चाहिए। इससे आप के बर्तन भी सूख जाएंगे और आप की गैस भी बच जाएगी। 

ओवर कुक न करें : यदि किसी चीज को पकने में कम समय लगता है और आप उसे अधिक समय दे रहे हैं तो आप अपनी गैस को बरबाद कर रहे हैं। इस को बचाने के लिए जरूरी है कि आप किसी चीज को ओवर कुक न करें। यदि आप किसी चीज को बेक कर रहे हैं तो उसके लिए माइक्रोवेव का प्रयोग कर सकते हैं। 

ढक कर पकाएं : यदि आप अपने खाने को किसी चीज से ढंक कर पकाते हैं तो आप की गैस भी कम खर्च होती है और आप का खाना भी तेजी से पक जाता है। अगली बार इस ट्रिक का प्रयोग खाना बनाते समय जरूर करें और यह सच में ही एक लाभदायक ट्रिक है।

थरमस फ्लास्क का प्रयोग करें : यदि आप को हर चीज पकाने से पहले उबालना पड़ती है और आप उसके लिए पानी का प्रयोग अधिक करते हैं तो थर्मोस फलास्क का प्रयोग करें। एक बार में पानी उबालें और उसमे रखें और आप का पानी बार बार ठंडा नहीं होगा। और ऐसे ही गर्म रहेगा। 

लो हीट का प्रयोग करें : यदि आप तेज आच पर खाना पकाते हैं तो उसमे से पोषण चला जाता है और आप की गैस भी अधिक मात्रा मे प्रयोग होती है इसलिए आप को खाना पकाते समय धीमी आंच का प्रयोग करना चाहिए। इस से आप की एलपीजी भी बचेगी, आप का खाना भी पोषक रहेगा और आप का खाना अच्छे से भी पकेगा।

सही मात्र में नाप नाप लें : ज्यादा तर लोग खाना बनाने से पहले उसे नापते नहीं हैं और अधिक पानी व अधिक सामान का प्रयोग कर लेते हैं जिससे उनका खाना व गैस दोनो ही व्यर्थ हो जाते हैं। इसलिए आप को खाना बनाने से पहले हमेशा एक बार सही मात्र में नाप भी जरूर लेना चाहिए।

यह भी पढ़ें -

घरेलू नुस्खों से दूर करें शरीर की सूजन

 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

फ्रिज को अच्...

फ्रिज को अच्छे से ऑर्गनाइज करने के 5 टिप्स...

आयुर्वेद एक ...

आयुर्वेद एक अनमोल तोहफा

दूध पुराना ह...

दूध पुराना हो जाये तो उसे दोबारा कैसे प्रयोग...

5 कारण जिनकी...

5 कारण जिनकी वजह से आप के लिए फार्टिंग बहुत...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription