सर्दियों में गुड़ की चाय बढ़ाएगी 'इम्यूनिटी'...

प्रियंका वर्मा

7th November 2020

सर्दियों में गुड़ की चाय पीना किसी एनर्जी बूस्टर से कम नहीं है। ये तो हम सभी जानते हैं कि गुड़ चीनी से कहीं ज्यादा फायदेमंद होता है, इससे वजन तो कंट्रोल में रहता ही है साथ ही सर्दियों में इसके सेवन से कई बीमारियां भी ठीक हो जाती हैं इसलिए सर्दियों के मौसम में 'इम्युनिटी' बढ़ाने के लिए गुड़ की चाय बहुत लाभकारी मानी जाती है।

सर्दियों में गुड़ की चाय बढ़ाएगी 'इम्यूनिटी'...
कैसे बनाएं गुड़ की चाय- 
गुड़ की चाय बनाने के लिए टी पैन में एक कप पानी गर्म करें और इसमें इलायची, सौंफ, काली मिर्च पाउडर,  कुटी अदरक और चाय की पत्ती डालकर उबाल लें। जब चाय उबलने लगे तो उसमें दूध डालकर एक उबाल और लगाएं। अब टी पॉट में गुड़ डालें और उसमें बनाई हुई चाय छान लें। इसे अच्छी तरह मिलाएं जिससे कि गुड़ चाय में घुल जाएं। इस तरह गुड़ की चाय तैयार है। ध्यान रहे गुड़ डालकर चाय को ज्यादा न उबालें, वरना चाय फट जाएगी। 
पाचन सिस्टम रखें दुरुस्त-
गुड़ की चाय पीने से पाचन सिस्टम दुरुस्त होता है और सीने में जलन भी नहीं होती। दरअसल, गुड़ में बहुत ही कम आर्टिफिशल स्वीटनर होता है। चीनी के मुकाबले इसमें ढेरों विटमिन और मिनरल होते हैं जो सेहत का ख्याल रखते हैं। इस लिहाज से सर्दी में गुड़ की चाय फायदा ही करती है। इतना ही नहीं ऐसा माना जाता है कि अगर माइग्रेन या फिर सिरदर्द हो तो गाय के दूध में गुड़ की चाय बनाकर पीनी चाहिए। इससे आराम मिलता है।
 
खून की कमी दूर-
अगर आपके शरीर में खून की कमी है तो फिर गुड़ खाना या इसकी चाय पीना लाभकारी माना जाता है। दरअसल, गुड़ में प्रचुर मात्रा में आयरन होता है और शरीर को आयरन की जरूरत होती है क्योंकि यह शरीर के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचाने का काम करता है। हालांकि, गुड़ की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सीमित मात्रा में ही उपयोग करें। इससे न सिर्फ वजन बढ़ सकता है बल्कि नाक से खून भी बहना शुरू हो सकता है। इसके अलावा इसके अत्यधिक सेवन से पाचन सिस्टम में भी दिक्कत हो सकती है।

 

यह भी पढ़ें 

ताकि बीपी रहे नियंत्रित

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

दिवाली हैंगओ...

दिवाली हैंगओवर के बाद शरीर को ऐसे करें डिटॉक्स...

जनें कैसे कर...

जनें कैसे करें इम्युनिटी पावर मज़बूत...

गर्म पानी दू...

गर्म पानी दूर करे परेशानी

सर्दियों में...

सर्दियों में गुड़ खाने के हैं कई नायब फायदे...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription