कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

मोनिका अग्रवाल

6th November 2020

जैसा कि हम जानते हैं कि त्यौहारों वाला सीजन चल रहा है। इस सीजन में घर की साफ सफाई सबसे मुख्य काम होता है। परंतु यह काम बहुत लंबा व समय खर्च करने वाला होता है।

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

 अपने प्रोफेशनल काम को साथ लेते हुए घर की साफ सफाई बहुत मुश्किल काम लगता है परन्तु यदि आप पहले से ही सभी चीजों की प्लैनिंग करके चलते हैं तो आप को बाद में कोई दिक्कत नहीं आती है। आप अपने घर के अनुसार दीवाली आने से 3 हफ्ते पहले ही घर साफ करने की प्लानिंग शुरू कर देनी चाहिए। आप को पूरे घर को 3 हिस्सों में बांट लेना चाहिए और हर हफ्ते एक हिस्से की सफाई करना चाहिए। तो आइए जानते हैं  कैसे आप घर को साफ कर सकते हैं और वह भी बिल्कुल आसानी से।

पहले हफ्ते : बेडरूम की सफाई

सबसे पहले बेडरूम के मुख्य क्षेत्रों को साफ करें 

बेडरूम में कुछ ऐसी मुख्य जगह जरूर होती हैं जो साफ करनी बहुत जरूरी होती है। वह बेड, अलमारी, शीशा, खिड़की, पर्दे, पंखे आदि को अवश्य साफ करें। आप इन मुख्य चीजों को नोट भी कर सकते हैं ताकि जो जो चीज साफ होती जाए उन्हें आप काटते जा सकें। 

पहले सभी चीजों को हटाएं और फिर सफाई करें 

यदि आप समान के ऊपर ही चीजों को ही साफ करने लग जाएंगे तो जरूर थोड़ी बहुत गन्दगी वहां रह ही जाएगी। यदि आप अच्छे से साफ सफाई करना चाहते हैं तो आप को पहले हर सर्फेस को हटाना चाहिए और उसके बाद वहा पर डस्टिंग करनी चाहिए। 

साबुन के पानी से साफ करें 

यदि आप अपने फर्नीचर या अन्य चीजों को साफ कर रहे हैं तो उसके लिए साबुन के पानी, साफ पानी व सूखे कपड़े का प्रयोग करें। सबसे पहले किसी चीजें से धूल मिट्टी को उतारने के लिए साबुन के पानी का इस्तेमाल करें और फिर उसे साफ पानी की मदद से धोएं और एक साफ व सूखे कपड़े से पोछ लें। 

दूसरे हफ्ते में : बाथरूम

सबसे पहले बाथरूम को खाली कर लें 

सबसे पहले सफाई करने के लिए यह जरूरी है कि आप बाथरूम को खाली कर ले। उसके बाद सभी चीजों को अच्छे से एक सीक्वेंस में रखने के लिए आप किसी नए ऑर्गनाइजेशन टूल का प्रयोग कर सकते हैं। इससे आप की जगह भी बचेगी और आप का समान भी अच्छे से अरेंज हो जाएगा। 

अलग अलग केमिकल्स को मिलाएं न

यदि आप के पास अलग अलग केमिकल्स वाले साबुन व शैंपू है तो उन्हें एक स्थान पर इकठ्ठे न रखें नहीं तो वे एक दूसरे के साथ मिक्स हो सकते हैं।।इसलिए इन चीजों को अलग अलग सेक्शन में ही रखें।

तीसरे हफ्ते में : रसोई लिविंग रूम

जिद्दी दागों से शुरू करें 

हो सकता है आप की रसोई में कुछ जिद्दी दाग हो रखे हों तो उनको साफ करना बहुत ही आवश्यक हो जाता है। यह आप के फ्रिज में, चिमनी में, सिंक आदि में हो सकता है। आप किसी अच्छे से सॉल्यूशन का प्रयोग करके इन सभी दागों को साफ कर सकते हैं।

सभी बर्तनों को साफ करें 

आप के सभी बर्तनों पर हो सकता है कि धूल मिट्टी लगी हो या वह प्रयोग के लायक न रहे हों। अतः यदि आप के पास कोई ऐसा बरतन है जिसे आप प्रयोग नहीं करते हैं तो उन्हें अपने घर से बाहर निकाल दें व बाकी सभी बर्तनों को एक बार धो लें।

 

यह भी पढ़ें-

घर को सजाएं बोल्ड कलर्स से

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

10 ऐसी चीजें...

10 ऐसी चीजें जिन को साफ करना आप भूल रहे हैं...

प्री ब्राइडल...

प्री ब्राइडल मेकओवर

दिवाली पूजा ...

दिवाली पूजा हो शुभ, जब न हों ये गलतियां

 सुंदर के सा...

सुंदर के साथ स्वच्छ भी हो ड्राइंगरूम

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription