सर्दी में बीमारी के खतरे को कम करती है ये 5 चीज़ें

प्रियंका वर्मा

12th November 2020

सर्दियां आ गई है और मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। तापमान में गिरावट होने से कई लोगों का शरीर एडजस्ट होने में समय लेता है। अधिकतर लोगों की बॉडी सेंसिटिव होने के कारण उन्हें खांसी-जुकाम, कफ और गले में इन्फेक्शन की समस्या हो जाती है।

सर्दी में बीमारी के खतरे को कम करती है ये 5 चीज़ें
सर्दियों में बीमार पड़ने का खतरा अधि‍क होता है। यह बीमारियां रोग-प्रतिरोधक क्षमता को प्रभावि‍त कर कई बार आंतरिक अंगों को भी प्रभावित करती हैं इससे बचने के लिए सावधानी रखना बेहद आवश्यक है। तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ चीज़ों के बारे में बताएँगे जिनके सेवन से सर्दी में आप बीमारियों से खुद को बचा पाएंगे। 
1. ग्रीन टी और ब्लैक टी- 
ग्रीन टी और ब्लैक टी स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत अच्‍छी होती है। ग्रीन टी और ब्लैक टी दोनों ही इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में काफी मददगार होती है। रोजाना ग्रीन और ब्‍लैक टी पीने से हार्ट स्‍ट्रोक का खतरा कम होता है और इसमें मौजूद 'फ्लेवेनॉइड' खराब कोलेस्‍ट्रॉल को बनने से रोकता है। ग्रीन टी और ब्‍लैक टी पीने से वजन भी कम होता है। 
2. सर्दियों में करें लहसुन का सेवन-
सर्दियों में रोज़ाना लहसुन के सेवन से सर्दी खांसी से निजात मिलती है। लहसुन के सेवन से पाचन क्रिया, ह्रदय संबंधी समस्या, कोलेस्ट्रॉल की समस्या, नसों में होने वाली झनझनाहट की समस्या और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से निजात मिलती है। लहसुन रोग-प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है। इसमें एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व इ जैसे तत्त्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं।
3. सर्दियों में खाएं ओट्स- 
सर्दी-जुकाम में ओट्स खाना फायदेमंद है इसमें पर्याप्त मात्रा में विटमिन, खनिज और कैलरी होती है। इसके अलावा इसमें प्रोटीन भी होता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है और ब्लड प्रेशर भी नियंत्रित करने में मदद मिलती है। ओट्स खाने से हाई ब्लड प्रेशर में आराम मिलता है, डायबटीज़ कंट्रोल रहता है, दिल से संबंधित बीमारियों में आराम मिलता है, कब्ज़ से छुटकारा और वजन घटने में भी ओट्स सहायक होता है।
4. अंजीर है सबसे असरदार- 
सर्दियों में अंजीर बहुत ही फायदेमंद होता है। अंजीर में विटमिन ए, सी, के, बी के साथ-साथ पोटैशियम, मैग्नीशियम, जिंक, कॉपर, मैंगनीन, आयरन और कैल्शियम पाया जाता है। अंजीर बेहद मीठा फल है क्योंकि इसमें नैचरल शुगर की मात्रा बहुत होती है और यह ऐंटिऑक्सिडेंट का भी बेहतरीन सोर्स है जिस वजह से यह हमें सेहतमंद रखने में मदद करता है।
5. सर्दियों में खाएं मशरूम और गाजर- 
कमजोरी महसूस होने पर गाजर का सेवन सबसे अच्छा माना जाता है। गाजर और पालक के रस में भुना जीरा, काला नमक मिलाकर पीने से शरीर की कमजोरी दूर हो जाती है। गाजर में कैल्शियम पैक्टीन फाइबर , विटामिन A, B और C होता है। ये आपके शरीर से कोलेस्ट्रॉल को दूर रखता है और साथ दिल के रोगों से भी बचाता है। सर्दियों में गाजर के रस में काली मिर्च मिलाकर पीने से सर्दी-खांसी, जुकाम और कफ की समस्या का खतरा कम हो जाता है। इसका सेवन करें और सर्दियों में सेहतमंद रहें।
यह भी पढ़ें 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

जनें कैसे कर...

जनें कैसे करें इम्युनिटी पावर मज़बूत...

मसाले बने से...

मसाले बने सेहत के रखवाले

सर्दियों में...

सर्दियों में बढ़ जाता है इन बीमारियों का...

 10 तरीके त्...

10 तरीके त्वचा को खुश्की और सर्द मौसम से...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription