सर्दियों में ज़रूर खाएं तिल के लड्डू

प्रियंका वर्मा

12th November 2020

लड्डू का नाम सुनते ही हर किसी के मुंह में पानी आ जाता है। सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू का सेवन रामबाण साबित होता है। तिल और गुड़ के लड्डू खाने में बहुत स्‍वादिष्‍ट और पौष्टिक होते हैं। तो आइए जानते हैं तिल के लड्डू खाने के फायदे-

सर्दियों में ज़रूर खाएं तिल के लड्डू
सर्दियां अस्‍थमा के मरीजों के लिए काफी दिक्‍कत लेकर आती है। हवा में ऑक्सीजन की कमी और बढ़ता प्रदूषण सांस लेने में दिक्‍कत देता है। सर्दियों में खांसी और कफ की वजह से भी सांस लेने में दिक्‍कत आती है। ऐसे में शरीर को गर्म रखने और कफ को बाहर निकालने के लिए रोज तिल के लड्डू का सेवन असरदार साबित होता है। तिल के लड्डुयों को दूध के साथ भी ले सकते हैं।
गर्म तासीर की वजह से तिल के लड्डू सर्दियों में होने वाली दिक्‍कतों जैसे सर्दी-खासी और जोड़ों में दर्द में आराम दिलाता है। इसके साथ, जिन लोगों को ज्‍यादा ठंडी लगती है उनके लिए भी ये लड्डू बहुत फायदेमंद होते हैं। वहीं, कब्‍ज की परेशानी या खाना पचाने में दिक्‍कत आने पर भी रोज़ाना तिल के लड्डुओं का सेवन करे। जिन्‍हें तिल पंसद नहीं वो लोग सिर्फ गुड़ खाने से भी इस परेशानी से राहत पा सकते हैं।
रोजाना तिल के लड्डू का सेवन जोड़ों के दर्द में बहुत राहत देता है, क्‍योंकि गुड़ में मौजूद आयरन जोड़ों को मजबूत बनाता है। आप इन लड्डुओं को रोजाना रात को दूध के साथ खाएं, क्‍योंकि दूध की मदद से कैल्शियम और विटामिन डी भी आपको मिलेगा, जो हड्डियों के लिए और भी फायदेमंद होता है। अगर आप हल्‍का-सा दौड़ने पर थक जाते हैं या फिर सीढि़यां चढ़ने से आपकी सांसें फूल जाती हैं तो ये लड्डू आपके लिए कमाल का साबित हो सकता है।
तिल के लड्डू बनाने की विधि- 
तिल के लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन लें उसमें तेल डालें फिर इसमें तिल डालकर हल्का गोल्डन ब्राउन होने तक भून लें। पैन को आंच से हटा लें और भूने हुए तिल को एक प्लेट में निकाल लें। और केसर को गर्म दूध में भिगों दें। जिस पैन में तिल भूनें थे उसमें गुड़ डालकर पिघलाएं। इसे लगातर तब तक चलाते रहे जब तक यह आधा न रह जाए। 
इसके बाद इसके सख्त होने से पहले इसमें केसर वाला दूध डाल दें। फिर इसमें मुलायम खोया और तिल डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिक्स करें। अब हाथ में थोड़ा सा तेल लगाएं और तैयार किए गए मिश्रण से मीडियम आकार के लडूड बनाएं और इसे सर्व करें।
यह भी पढ़ें 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

मां खिलाती थ...

मां खिलाती थीं पौष्टिक खाना- शेफ हरपाल सिंह...

सर्दियों में...

सर्दियों में बढ़ जाता है इन बीमारियों का...

सर्दी-जुकाम ...

सर्दी-जुकाम व बुखार का रामबाण इलाज है घर...

इम्यूनिटी बढ...

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बनाएं सेहत से भरपूर...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

समृद्धिदायक ...

समृद्धिदायक लक्ष्मी...

यू तो लक्ष्मी साधना के हजारों स्वरूपों की व्याख्या...

कैसे करें लक...

कैसे करें लक्ष्मी...

चौकी पर लक्ष्मी व गणेश की मूर्तियां इस प्रकार रखें...

संपादक की पसंद

कैसे दें घर ...

कैसे दें घर को फेस्टिव...

कैसे दें घर को फेस्टिव लुक

घर पर भी सबक...

घर पर भी सबकुछ और...

‘जब से शादी हुई है सिर्फ लाइफ मैनेज करने में ही सारी...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription