बाल होंगे स्ट्रेट, आजमाइए ये घरेलू तरीके

चयनिका निगम

19th November 2020

बालों को स्ट्रेट लुक देने के लिए जरूरी नहीं कि सैलून ही जाया जाए बल्कि बालों की देखभाल में कुछ बदलाव भी आपको पसंदीदा स्टाइल दे सकते हैं।

बाल होंगे स्ट्रेट, आजमाइए ये घरेलू तरीके
-कर्ली बाल हैं तो ‘स्ट्रेट हेयर कित्ते अच्छे लगते न'
-स्ट्रेट हैं तो ‘अरे कर्ली हेयर के साथ कोई स्टाइल न भी हो तो बाल अच्छे लगते'
मतलब हम लड़कियां सुंदर दिखने के हर विकल्प आजमा लेना चाहती हैं। उन्हें स्ट्रेट हेयर भी अच्छे लगते हैं लेकिन कर्ली वाला लुक भी उन्हें खूब भाता है। स्टाइलिंग का कोई भी मौका लड़कियां भला छोड़ भी कैसे सकती हैं। फिलहाल मौका बाल स्ट्रेट करने का, वो घर पर। क्योंकि अब सभी लोग सारे काम घर पर ही कर लेना चाहते हैं तो क्यों न स्ट्रेट बाल भी घर पर ही कर लिए जाएं। इसके लिए आपको बहुत मेहनत नहीं करनी है न ही सैलून में ढेर सारे पैसे देने हैं। बस कुछ आसान तरीकों से बालों को स्ट्रेट करना है। बाल भी सिर्फ स्ट्रेट नहीं होंगे बल्कि ये ग्लॉसी हो जाएंगे और स्मूथ भी। इसके लिए बाल धोने और देखभाल के तरीके में भी बदलाव करना होगा-
सोने से पहले-
बाल स्ट्रेट करने की कोशिश कर रही हैं तो सोने से पहले किया गया एक काम भी आपकी खूब मदद करेगा। जब भी आपको सीधे बाल चाहिए हों तब इसके एक रात पहले बाल गीले करके सो जाएं। सुबह आपको बालों का लुक स्ट्रेट ही मिलेगा। 
ठंडा पानी करेगा मदद-
हां, ये बात सही है कि ठंडा पानी सर्दी के मौसम में सिर्फ डराता है लेकिन जब बाल बिलकुल स्ट्रेट चाहिए तो आपको ठंडे पानी की ही मदद लेनी पड़ेगी। दरअसल गरम पानी बालों के क्यूटिकल्स खोल देता है। जबकि ठंडा पानी इन्हें बंद देता है। ठंडा पानी बाल की हर लड़ को फ्लैट रखने में मदद करता है।
रगड़ना है गलत-
नहा कर निकलें और बाल गीले हों तो टॉवल लपेट लेना अच्छा लगता है। बाल इससे जल्दी सूखते हैं। लेकिन इसके बाद भी अक्सर लड़कियां बालों से रगड़ कर पानी निकाल लेना चाहती हैं। मगर ये तरीका गलत है। इसकी वजह से बाल टूटते भी हैं। इसलिए ऐसा ना करके बस टॉवल लपेट कर रखें वो भी लंबे समय तक। सूखने पर बाल सीधे दिखेंगे। लेकिन हाथ से रगड़ने पर बाल फ्रीजी हो जाते हैं। इसलिए ऐसा करने से बचें। 
रेगुलर ट्रिमिंग-
भले ही आप बालों को बढ़ाने की कोशिश कर रही हों लेकिन इन्हें रेगुलर ट्रिम जरूर कराएं। अगर बाल सीधे होंगे भी तो बालों के स्प्लिट किनारे अच्छे नहीं लगेंगे। ट्रिम करके बालों का स्ट्रेट लुक भी अच्छे से दिखेगा। 
एलोवेरा मास्क है न-
एलोवेरा कई सारी दिक्कतों का हल खुद में समाए हुए है। इससे बाल हेल्थी होने के साथ बढ़ते भी खूब हैं। लेकिन खास बात ये है कि इसमें कैरेटिन भी होता है। ये एका सिया प्रोटीन होता है, जो बालों को मजबूत करता है। इसलिए जब कभी भी मौका मिले एलोवेरा जरूर लगवाएं। 
बालों को धोना-
बाल सीधे दिखाने हैं तो आपको बाल धोना कम करना होगा। दरअसल बालों को बार-बार धोने से स्कैल्प का नेचुरल ऑयल कम होने लगता है। फिर उनको सीधा करना तो दूर इंका बेसिक लुक भी बेकार ही लगता है। 
घरेलू नुस्खे भी आएंगे काम-
बालों को स्ट्रेट लुक देने के लिए आपने न जाने कितने जतन किए होंगे लेकिन इनको असल में स्ट्रेट लुक देने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खे भी आजमा सकती हैं। ये नुस्खे बालों को नुकसान पहुंचाए बिना ही बालों को स्ट्रेट कर देंगे। इनमें से कुछ के बारे में आइए जानें-
मुल्तानी मिट्टी-
अभी तक आपने हो सकता है कि मुलतानी मिट्टी सिर्फ चेहरे पर ही लगाई हो लेकिन अब इसे बालों पर लगाने का समय आ गया है। इसको इस्तेमाल करने के लिए मुलतानी मिट्टी लें और उसमें थोड़ा पानी मिलाएं। पानी इतना मिलाएं कि मिट्टी का पेस्ट बन जाए। अब इसे बालों में धीरे-धीरे रगड़ें। ध्यान रहे कि इससे जड़ें और स्कैल्प दोनों कवर हो जाएं। बालों में कंघा इस्तेमाल करें और 1 घंटा ऐसा ही रखने के बाद बालों को गरम पानी से धो लें। आपके बालों में अनोखी चमक और इंका स्ट्रेट लुक दोनों ही आपको मिल जाएगा। 
दूध और अंडा-  
दूध और अंडा, ऐसी सामग्री है, जो बालों को सिल्की और स्ट्रेट दोनों ही बेहतरीन तरीके से कर देती हैं। इसके लिए आपको 1 कप दूध और 2 अंडे लेने हैं। इनको फेट लीजिए। अब बालों में ये 10 से 15 मिनट के लिए लगा लीजिए। इससे आपको बदबू आ सकती है, लेकिन 1 घंटे तक इन्हें बालों पर लगा रहने दें। अब इन्हें मिल्क शैम्पू से दो लें और असर देखें। 
एलोवेरा जेल और अलसी-
इस नुस्खे के लिए आपको 1 कप पानी उबालना है। इसमें 3 चम्मच अलसी डाल दीजिए। इसको हल्की आंच पर उबाल लें। अब 2 चम्मच एलोवेरा जेल इसमें मिला लें। इसमें 1 चम्मच नींबू का रस, 2 चम्मच कैस्टर ऑयल और 2 चम्मच शहद मिक्स कर लें। अब बालों को हल्के गरम पानी से धो लें। 
केला भी करेगा बालों को स्ट्रेट-
इस नुस्खे को आजमाने के लिए एक केले में शहद मिलाना होगा।इसके आठ आधा कप योगर्ट और 2 चम्मच टेबलस्पून भी। अब इस मिश्रण को बालों पर लगा लें। इसको 1घंटे तक बालों पर लगाए रखें। 
पांच जरूरी बातें-
• घर पर चमकदार स्ट्रेट बाल पाने के लिए हाई क्वालिटी ब्रश आपके पास होना चाहिए। अच्छे ब्रश से बालों को सुलझाना आसान हो जाता है तो स्केल्प से सीबम बालों में बराबर से बंट जाता है। 
• बालों में सीरम लगाएं लेकिन इसके पहले हथेली में इसे रब जरूर करें। कोशिश करें कि सीरम बालों की जड़ों तक ना आएं। वरना बाल बहुत ग्रीसी हो जाएंगे। 
• बालों को बराबर भागों में बांटें और क्लिप करें। अब बालों को जड़ों से टिप तक ब्लो ड्राई करें। हेयर ड्रायर को मीडियम पर सेट कर लें। 
• बाल सूख जाएं तो स्ट्रेथनिंग आइरन का इस्तेमाल करें। अच्छे रिजल्ट के लिए बालों के पतले स्ट्रैंड लें। स्ट्रेटनर को बालों की जड़ों से थोड़ा दूर रखें। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

परमानेंट हेय...

परमानेंट हेयर स्ट्रेटनिंग के बाद इन 10 बातों...

कर लें यूं ख...

कर लें यूं खूबसूरती की तैयारी

जब घर पर काट...

जब घर पर काटने हों बाल

मॉनसून में भ...

मॉनसून में भी बाल हों खिले-खिले

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription