ये 12 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां आपकी सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं

मोनिका अग्रवाल

12th November 2020

आयुर्वेद जोकि भारत का एक परंपरागत उपचार का प्रबन्धन है, लोगों के बीच सदियों से प्रचलित है। यह मनुष्यों को प्रकृति द्वारा दिया एक अद्भुत तोहफा है जो पुरानी से पुरानी बीमारियों जैसे डायबिटीज, गठिया व अस्थमा को भी ठीक करने में भी सहायक है जिसे आधुनिक दवाइयों द्वारा ठीक करना बहुत मुश्किल है।

ये 12 आयुर्वेदिक जड़ी बूटियां आपकी सेहत के लिए किसी रामबाण से कम नहीं

आयुर्वेद एक अनमोल तोहफा

 आयुर्वेदिक इलाज एलोपैथिक इलाज से कहीं ज्यादा असरदार माना जाता है। यह न केवल आप की इम्यूनिटी बढ़ता है बल्कि आप को कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होने देता है। आयुर्वेद केवल दवाइयों या इलाज से ही नहीं जुड़ा हुआ है। यह बहुत सी जड़ी बूटियों के बारे में भी बताता है जिन्हे यदि सही ढंग से प्रयोग किया जाए तो हमें बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ दे सकती है। यदि रोजाना कि दिनचर्या में आयुर्वेद को अपना लिया जाए तो यह बहुत अधिक लाभदायक हो सकता है। आज के समय में बहुत सी ऐसी आयुर्वेदिक दवाइयां है जो रोजाना प्रयोग के लिए उपलब्ध हैं और लोगों की सेहत को बढ़ा सकती है। यह परखा गया है कि जो लोग कई सालों से आयुर्वेद का प्रयोग अपनी जिंदगी में कर रहे हैं उनकी इम्यूनिटी मजबूत होती है और वह किसी भी बीमारी से बहुत आसानी से निपट सकते हैं। बहुत से ब्रांड जैसे डाबर, शुद्धि, बैद्यनाथ आदि लोगों को आयुर्वेदिक उत्पाद उपलब्ध करा रहे हैं।कुछ ऐसे आयुर्वेदिक प्रोडक्ट भी हैं जिनकी मदद से आप आयुर्वेद को अपनी रोजाना की जिंदगी में अपना सकते हैं और उनसे आप को कोई नुक़सान भी नहीं होगा। 

हर्बल चाय : हर्बल चाय आज के समय में बहुत प्रसिद्ध हो गई है क्योंकि लोगों का मानना है कि इस चाय से हमारी इम्यूनिटी बढ़ती है और यह वजन कम करने में भी सहायक है। इस चाय को और भी बहुत से लाभ हैं जैसे यह हमारे शरीर से हर प्रकार के टॉक्सिन निकाल कर उसे डिटॉक्सीफाई करती है। यह हमारे शरीर को जानलेवा बैक्टीरिया व वायरस से बचाती है और हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाती है। इसको प्रसिद्धि का एक और कारण है कि यह वजन कम करने में भी सहायक है। 

इम्यूनिटी बूस्टर्स : जैसे कि जानलेवा वायरस फैल रहा है तो इस साल हमारी सबसे अधिक जरूरत की चीज है इम्यूनिटी। लोगों को अब एहसास हो चुका है कि हमारी इम्यूनिटी कितनी जरूरी है। हालांकि बाहर का खाना खाने से व हेल्दी खाना न खाने से हमारी इम्यूनिटी को मजबूत बनाना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। परंतु आयुर्वेदिक इम्यूनिटी बूस्टर आप की इम्यूनिटी को बढ़ाने में आप की मदद करेगा। आप इन्हे दवाइयों या लिक्विड फॉर्म में ले सकते हैं।

स्किन क्रीम व मच्छरों के रिपेलेंट : बहुत सी क्रीम मच्छरों से बचाव के लिए लगाए गए रिपेलेंट हमारी स्किन के लिए बहुत खतरनाक होते है और इसलिए हमारी स्किन बहुत जल्दी एजिंग वाली स्किन लगने लगती है। आयुर्वेदिक क्रीम्स इस मामले में भी एक वरदान बन कर हमारे बीच आई हैं। आयुर्वेदिक क्रीम्स ने लोगों को उनकी स्किन को मैंटेन करने में और उन्हें बाहर के प्रदूषित वातावरण से बचने में बहुत मदद की है। कुछ क्रीम्स आप को मच्छरों से बचाने में भी सहायक हैं। 

क्रोनिक बीमारियों के लिए दवा : बहुत सी बीमारियां जैसे कैंसर, अस्थमा, मोटापा आदि लगभग बिना इलाज की हैं। यदि हम इन्हे ठीक करने के लिए बहुत लंबे समय तक दवाइयां लेते रहेंगे तो हमें साइड इफेक्ट्स के अलावा कुछ और असर नहीं मिलने वाला है। आयुर्वेदिक दवाइयों का नियमित प्रयोग न केवल इन बीमारियों को ठीक करने में सहायक है बल्कि आप को साइड इफेक्ट्स से भी बचाता है। 

स्ट्रेस से दूर रहें : आयुर्वेद आप को स्ट्रेस व चिंता से दूर रहने में भी मदद करता है। आप इस के लिए योगा, मेडिटेशन, मसाज व कुछ हर्बल उपचारों का सहारा ले सकते हैं। योगा आप के नरवस सिस्टम को बेहतर ढंग से काम करने में मदद करता है इसलिए आप अपने कामों पर अच्छे से फोकस कर सकते हैं।

इन्फ्लेमेशन को कम करता है : इन्फ्लेमेशन के बहुत से कारण होते हैं जैसे प्रॉपर डायट न लेना, गैर हेल्दी चीजें खाना, पर्याप्त नींद न लेना आदि। बहुत सारी बड़ी बड़ी बीमारियों जैसे कैंसर, डायबिटीज, न्यूरोलॉजिकल बीमारियों की जड़ इन्फ्लेमेशन से ही शुरू होती है। यदि आप आयुर्वेद के हिसाब से अपनी डायट मैंटेन करेंगे तो आप का पाचन तंत्र मजबूत हो जाएगा। अतः यदि आप इन्फ्लेमेशन से होने वाली बीमारियों से बचना चाहते हैं तो आप को आयुर्वेद उपचार लेना चाहिए।

शरीर को साफ करता है : पंचकर्मा एक आयुर्वेदिक अभ्यास है जोकि आप की बॉडी से टॉक्सिंस को निकालता है। इसमें ऑयल मसाज, एनेमा आदि शामिल हैं। इन चीजों के द्वारा आप के शरीर से वह टॉक्सिंस निकाले जाते हैं जिनसे आप के शरीर में कोई समस्या उत्पन्न होती है। इसके लिए आप आयुर्वेदिक उपचार जिनके इंग्रेडिएंट्स आप के घर में ही उपलब्ध होते हैं जैसे जीरा, अदरक, इलायची का भी प्रयोग कर सकते हैं। 

ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल कम करना : अध्ययनों ने यह साबित किया है कि आयुर्वेदिक डायट, कुछ रिलैक्स करने की तकनीक आदि आप के ब्लड प्रेशर व कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है। कोलेस्ट्रॉल व बीपी के बढ़नें से आप को बहुत सी बीमारियां हो सकती हैं। अतः उन सब से बचने के लिए आयुर्वेद में बहुत से उपचार उपलब्ध हैं। आप मसाज के लिए अभ्यांगा मसाज ले सकते हैं। 

पेट से चर्बी घटानी हो :वजन कम करने के लिए सभी लोगों के वजन, बॉडी टाइप व अन्य आधारों को देखते हुए अलग अलग प्रक्रिया होती हैं। हालांकि आप अपने लाइफस्टाइल मे कुछ बदलाव करके व रोज थोड़ी थोड़ी एक्सरसाइज करके अपनी चर्बी को कम कर सकते हैं परन्तु एक चीज ऐसी है जो हर कोई इंसान कर सकता है और वह आयुर्वेदिक चीजें खाकर अपना वजन कम करना। जी हां कुछ ऐसी आयुर्वेदिक चीजें हैं जो आप के पेट से मोटापा कम करने का दावा करती हैं। जैसे गूगल गार्सीनिया, त्रिफला, दालचीनी और पुनर्नवा।

एकाग्रता बढ़ाने के लिए: यदि आप अपनी एकाग्रता बढ़ाने चाहते हैं तो आप योगा व मेडिटेशन आदि को अपना सकते है।  आयुर्वेद के कुछ सिद्धांत है जैसे ब्रेकफास्ट न छोड़ें, हल्का रात्रि भोज करें, देर से सोना व उठना बंद करें, पानी पिएं व ऑर्गेनिक खाएं, धूम्रपान व शराब का सेवन न करें। 

टोन बॉडी के लिए: यदि आप एक टोन बॉडी चाहते हैं तो आप को अपने प्रैक्टिशनर से जरूर सलाह लेनी चाहिए। वह आप के शरीर के टाइप को देख कर आप के लिए एक डायट कस्टमाइज कर देंगे। 

ग्लोइंग त्वचा और बालों के लिए: यदि आप एक हेल्दी व ग्लोइंग स्किन और बाल चाहते हैं तो आयुर्वेद कहता है कि आप की महंगे मेडिकल ट्रीटमेंट छोड़ कर ऑर्गेनिक व नेचुरल तरीकों से यह ग्लो अचीव करना चाहिए और इसमें पैसे भी कम लगते हैं। टोनिंग एक्सरसाइज, बैलेंस डाइट व कुछ आयुर्वेदिक सप्लीमेंट्स के जरिए आप अपनी स्किन को हेल्दी रख सकते हैं। आयुर्वेद का अधिक फोकस हाई एंटी आक्सिडेंट से भरपूर जड़ी बूटियां, फल सब्जियां आदि पर रहता है।आयुर्वेद के जरिए एक हेल्दी लाइफस्टाइल जी सकते हैं।

शुद्धि आयुर्वेद के संस्थापक व आयुर्वेदिक आहार विशेषज्ञ,आचार्य मनीष से बातचीत पर आधारित।

यह भी पढ़ें-

राशि के अनुसार जाने पार्टनर का  स्वभाव  और जाहिर कीजिए अपने दिल की बात



कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

त्योहारों के...

त्योहारों के बाद जरुरी है स्वयं को डिटॉक्स...

क्या आप भी स...

क्या आप भी स्किन केयर की कुछ ए टू जेड टर्म्स...

अपने इम्यून ...

अपने इम्यून सिस्टम को कैसे मजबूत बनाएं?

12 मसाले जो ...

12 मसाले जो इम्यूनिटी मजबूत बनाने में आपकी...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

6 बेहतरीन बॉ...

6 बेहतरीन बॉडी केयर...

6 बेहतरीन बॉडी केयर टिप्स

24 घंटे में ...

24 घंटे में समझें...

अवध की तहजीब का शहर है लखनऊ। इस शहर में मॉडर्न दुनिया...

संपादक की पसंद

क्या आप सौंद...

क्या आप सौंदर्य...

सौंदर्य प्रतियोगिता अपने आप को सर्वश्रेष्ठ साबित करने...

महिलाओं और प...

महिलाओं और पुरुषों...

महिलाओं और पुरुषों में सेक्स और वर्जिनिटी की धारणा...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription