विंटर में होम मेकओवर के ये आइडिया बदलेंगे आपके आशियाने का कलेवर

चयनिका निगम

24th November 2020

होम मेकोवर की बारी आती है तो सर्दी के हिसाब से इसे सजाना उतना कठिन नहीं होता है। थोड़ी सूझबूझ से कम खर्च में भी ये काम किया जा सकता है।

विंटर में होम मेकओवर के ये आइडिया बदलेंगे आपके आशियाने का कलेवर
सर्दी की दस्तक के साथ घरों में कई सारे बदलाव हो रहे हैं। बदलाव ऐसे कि खानपान से लेकर पहनना-ओढ़ना तक बदल रहा है। ऐसे में घर का लुक क्यों ही पीछे रहे। होम मेकोवर के साथ घर का लुक भी तो बदला जाना चाहिए। ये आइडिया कुछ ऐसे होने चाहिए कि आपको बहुत मेहनत न पड़े और ना ही आपकी जेब पर इसका ज्यादा असर पड़े। और इन सबके बाद आपका घर भी बिलकुल अलग हटकर लुक दें। आपको लगे मानो आपने सर्दी बिताने के लिए अपना घर ही बदल दिया है। होम मेकओवर के छोटे-छोटे टिप्स आपके इस काम में आपकी खूब मदद करेंगे। यकीन मानिए आपको अपने आशियाने से एक बार फिर पहला वाला प्यार हो जाएगा।                                               
                                                                                                                                                              
होममेकओवर में क्या नहीं करना है-
सर्दी के मौसम में अपने घर का इंटीरियर चेंज करने की प्लानिंग है तो होम मेकओवर के कुछ नियम सबसे पहले दिल में बैठा लें। क्योंकि ये ऐसे काम हैं, जो आपकी मेकओवर वाली मेहनत को पूरी तरह से खराब कर सकते हैं। इन पर ध्यान दीजिए-
-पेंट से रूम को बिलकुल नया लुक मिल जाता है लेकिन अगर आप वॉलपेपर चुन रहीं हैं तो ये गलत है। क्योंकि इसको हटाना थोड़ा कठिन काम होता है और हटने के बाद दीवार का लुक सुधारना थोड़ा कठिन होता है। 
-बड़े आकार की चीजें इंटीरियर में इस्तेमाल करने से बचें। जैसे डाइनिंग टेबल के ऊपर बहुत बड़े आकार के लैंप के इस्तेमाल से डाइनिंग एरिया बहुत छोटा लग सकता है। इसकी जगह छोटे-छोटे कई लैंप लगाना अच्छा रहेगा। 
-कई चीजें कई जगह लगाने से बचें, जैसे कई सारे फ्रेम्स कई दीवारों पर लगाने से अच्छा है कि इन्हें एक दीवार पर एक साथ लगा दिया जाए। 
-किसी भी तरह से फर्नीचर को दीवार से बिलकुल लगा कर खड़ा करने अच्छा है कि दीवार और फर्नीचर के बीच थोड़ी दूरी बना ली जाए। इससे जगह बड़ी लगती है। 
कमरे के हिसाब से हो मेकओवर-
आपको सर्दी वाला मेकओवर करने में कोई दिक्कत न हो इसलिए हम आपको हर कमरे के हिसाब से इंटीरियर में हो सकने वाले बदलावों के बारे में बता रहे हैं-
बेडरूम का मेकओवर हो ऐसे-
बेडरूम घर का सबसे जरूरी हिस्सा है इसलिए जरूरी है कि हम इसको सबसे अच्छी तरह से बदलें और होम मेकओवर कर दें। बेडरूम में हुए बदलाव आपका मूड लिफ्ट कर देंगे और आपका मन पूरे दिन खुश-खुश रहेगा। बेडरूम मेकोवर के लिए कुछ पॉइंट ये रहे, ये आपके खूब काम आएंगे-
-सर्दी में बेडरूम को एक गरम कोने जैसा अहसास कराने के लिए आपको लाइट्स पर ध्यान देना होगा इस वक्त अगर आप वार्म व्हाइट कलर की लाइट चुनेंगी तो सही रहेगा। 
-इससे कमरे को वार्म, रिलेक्सिंग माहौल मिलेगा। 
-दीवार के रंगों पर भी बात की जा सकती है। आपको बरगंडी, ब्राउन जैसे रंग चुनने चाहिए। लेकिन पेंट नहीं कराना है तो बाजर में मिलने वाले वॉल स्टीकर्स लगाए जा सकते हैं। ये उखड़ने के बाद दीवार भी खराब नहीं करते हैं। इनमें आप सर्दी से जुड़े डिजाइन जैसे बोन फायर आदि का चुनाव करें। 
-इन रंगों में एक अलग ही बात होती है, ये आपको गर्माहट का एहसास कराते हैं। 
-बेड रूम का लुक पर्दों और कुशन के साथ आसानी से बदला जा सकता है। इसके लिए सॉफ्ट मटेरियल में मैचिंग का रंग चुनें। 
-मनपसंद रंग के लिए खरीदारी करने की जरूरत बिलकुल नहीं है। बल्कि घर में पड़े पुराने कपड़े आपके काम आएंगे। इसमें आप अपने पुराने कुर्तों का इस्तेमाल कीजिए। या फिर पति की पुरानी शर्ट्स का। इस तरह आपके पास कई रंगों के कुशन भी हो सकते हैं। 
-इतना ही नहीं आप पुरानी साड़ियों पर खुद पेंट कीजिए और उनके पर्दे बना लीजिए। 
किड्स रूम का मेकओवर हो ऐसे-
होम मेकओवर की बात आती है तो बच्चों के कमरे को कैसे भूला जा सकता है। बच्चों के कमरे में खास ख्याल रखना होता है। उनके कमरे में ऐसा कुछ भी बदलाव करने से बचा जाना चाहिए, जिससे उनका मन भटके। मेकओवर में कैसे बदलाव करने होंगे, जान लीजिए-
-बच्चों के कमरे की सजावट बहुत ही कम खर्चे में की जा सकती है। कागज के एक से शेप काटकर दीवार पर चिपका देना भी इन्हीं सजावट में से एक है। 
-इसके लिए बच्चे के ही क्राफ्ट पेपर ले लें और उनसे कोई भी एक शेप के टुकड़े काट लें, गोल या तिकोने। फिर किसी एक दीवार पर ही इसे सलीके से लगा दें। 
-बच्चों के रूम में उनके कमरे की पुरानी कार्टून वाली चादरें पर्दे की तरह डाली जा सकती हैं। इनमें न अलग से खर्चा होगा और न ही फिर से नई डिजाइन प्लान करने की झंझट। 
-बच्चों के हाथों बने क्राफ्ट या पेंटिंग को दीवार पर लगा देने से भी कमरे की एक दीवार का लुक पूरी तरह से बदल जाएगा। 
-सर्दी में बच्चों के रजाई कवर को भी थोड़ा बढ़िया लुक दिया जा सकता है। आप इनके कवर पर किसी खास कार्टून की पेंटिंग कर सकती हैं। या फिर कढ़ाई भी। 
लिविंग रूम का मेकओवर हो ऐसे-
लिविंग रूम मतलब वो जगह, जहां आप अपने दिन का रिलैक्सिंग समय बिताते हैं। इस कमरे को सच में रिलैक्स ही होना चाहिए। होम मेकओवर कर रही हैं तो इसका लुक बदलने के कुछ आसान टिप्स ये रहे-
-इस कमरे में अब कुछ ऐसा होना चाहिए कि लेट कर या रजाई ओढ़कर भी काम आसानी से चल जाए। चाहें तो इस कमरे से सोफे हटाकर छोटा बेड या दीवान भी यहां रखा जा सकता है। 
-कमरे में कालीन बिछा देने भर से भी इसका लुक बदलेगा। ज्यादा कोजी इफेक्ट के लिए पुरानी ऊन से कालीन बनवाई भी जा सकती है। जो बहुत महंगी नहीं पड़ती है। -सर्दी के मौसम में प्रदूषण बहुत बढ़ जाता है। क्योंकि आप सबसे ज्यादा समय इसी कमरे में बिताती हैं। इसलिए यहां की हवा बहुत शुद्ध होनी चाहिए। इसके लिए आप इस कमरे में इंडोर प्लांट्स लगाइए। इनसे कमरे का लुक भी बदल जाएगा। 
-लिविंग रूम के लिए सर्दी के इस सीजन में मेटल के वास बहुत अच्छे लगेंगे। आप अपने पुराने हो चुके वास को पॉलिश करा कर इनसे लिविंग रूम सजाइए। 
किचन का मेकओवर हो ऐसे-
किचन मतलब पूरे घर का दिल। इस दिल का ख्याल भी तो रखना पड़ेगा इस विंटर में। होम मेकोवर करने जा रही हैं तो किचन को भूलने की गलती मत कीजिएगा। इसको भी कुछ-कुछ बदला जा सकता है। टिप्स ये रहे-
-सर्दी में किचन के अंदर क्या बदला आज सकता है। क्योंकि किचन के तो हर सामान की जरूरत हमेशा ही रहती है। लेकिन एक चीज है, जिसकी जरूरत सर्दी में ही पड़ती है। वो है, अंगीठी। 
-दरअसल कई घरों में सर्दी के समय अंगीठी पर खाना बनता है। मगर इसको ऐसे रखा जाता है कि उतनी जगह बहुत गंदी लगने लगती है। जबकि थोड़ी समझदारी से अंगीठी आपके किचन में आसानी से एडजस्ट हो सकती है। 
- लकड़ी की कोई पुरानी टेबल किचन के एक साइड में रख लें। एक मेटल का टुकड़ा रखें और उसके ऊपर अंगीठी। ये सबकुछ बिलकुल खिड़की के बगल में रखें। ये आपका अपना विंटर किचन बन जाएगा। 
-आप किचन में कुर्सी-टेबल भी रख सकती हैं। दरअसल सर्दी में बनने वाले ज्यादातर पकवान गरमागरम ही अच्छे लगते हैं। ऐसे में किचन में रखे टेबल-कुर्सी पर बैठकर तुरंत खाना आसान हो जाएगा। किचन कुछ कोजी भी लगेगा। 
ड्राइंग रूम का मेकओवर हो ऐसे-
आपके घर की पहली छवि ड्राइंग रूम से ही बनती है। इसलिए ड्राइंग रूम को सुंदर दिखने की कोशिश थोड़ी ज्यादा करनी होगी। होम मेकओवर करने की आपकी प्लानिंग इस कमरे को अच्छे से सजा कर पूरी हो सकती है। 
- सर्दी के सीजन में ड्राइंग रूम को बिलकुल नया लुक देना है तो इसको एंटिक लुक देना सही रहेगा। 
- एंटिक लुक के लिए कमरे में आप खुद बनाया हुआ केंडल स्टैंड लगा सकती हैं और बोन फायर भी। इसके लिए पुराने सामान का इस्तेमाल कीजिए, जैसे बोन फायर के लिए पुराना टिन का डिब्बा और केंडल स्टैंड के लिए पुराने और बेकार पड़े पाइप। 
- अगर आपके पास झूला है तो उसे ड्राइंग रूम में लाकर कुशन से सजा दें। ये सर्दी में कोज़ी इफेक्ट देगा। 
- पर्दों की बात करें तो सर्दी में मोटे पर्दे अच्छे रहते हैं। इसके लिए आप पुराने पर्दे यूंही पड़े रहने दें, उसके ऊपर से अपने पुराने और बेकार पड़े दुपद्दे पर्दे की लेयरिंग के तौर पर डाल दें। 
- कॉलेज के दिनों में आपने कागज फूल जरूर बनाए होंगे। या फिर क्राफ्ट का कुछ तो काम किया ही होगा। अगर ऐसा सच में है तो सर्दी के सीजन में अपने ड्राइंग रूम को भी अपने हाथों से बने क्राफ्ट से जरूर सजा दें। 

कमेंट करें

blog comments powered by Disqus

संबंधित आलेख

लिविंग रूम क...

लिविंग रूम को दिखाना है अट्रैक्टिव तो अपनाएं...

कम समय में अ...

कम समय में अपनाएं ये 5 रूम मेकओवर ट्रिक्स...

नियॉन कलर से...

नियॉन कलर से लाएं घर में पॉजिटीविटी

 इस तरह करें...

इस तरह करें छोटी जगह का मेकओवर, बनाएं स्टाइलिश...

पोल

आपको कैसी लिपस्टिक पसंद है

वोट करने क लिए धन्यवाद

मैट

जैल

गृहलक्ष्मी गपशप

क्या है वो ख...

क्या है वो खास कारण...

क्या है वो खास कारण जिसकी वजह से ब्यूटी कांटेस्ट में...

ननद का हुआ ह...

ननद का हुआ है तलाक,...

आपसी मतभेद में तलाक हो जाना अब आम हो चुका है। कई बार...

संपादक की पसंद

दुर्लभ मगरगच...

दुर्लभ मगरगच्छ के...

रूस की लग्जरी गैजेटस कंपनी केवियर ने सबसे मंहगा हेडफोन...

शिशु की मालि...

शिशु की मालिश के...

बच्चे के जन्म के साथ ही अधिकांश माँए हर रोज शिशु को...

सदस्यता लें

Magazine-Subscription